Home / Odisha / ओडिशा को मिली और दो नई वंदे भारत ट्रेन

ओडिशा को मिली और दो नई वंदे भारत ट्रेन

  • प्रधानमंत्री मोदी ने टाटानगर जंक्शन से दिखाई छह ट्रेनों को हरी झंडी

  • ब्रह्मपुर और राउरकेला के लिए मिली नई सुविधाएं

भुवनेश्वर/ब्रह्मपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को झारखंड के टाटानगर जंक्शन रेलवे स्टेशन से छह नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। इन छह ट्रेनों में ओडिशा के लिए दो ट्रेनें शामिल हैं। नई वंदे भारत ट्रेनों के रूट हैं – टाटानगर-पटना, ब्रह्मपुर-टाटानगर, राउरकेला-हावड़ा, देवघर-वाराणसी, भागलपुर-हावड़ा और गया-हावड़ा।

ब्रह्मपुर-टाटानगर वंदे भारत ट्रेन के उद्घाटन के मौके पर ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ब्रह्मपुर रेलवे स्टेशन पर मौजूद थे। इधर, राउरकेला-हावड़ा वंदे भारत ट्रेन के उद्घाटन के मौके पर ओडिशा के गवर्नर रघुवर दास राउरकेला रेलवे स्टेशन पर मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री मोदी ने घोषणा की कि 15 अक्टूबर को दुर्ग-विशाखापट्टनम वंदे भारत ट्रेन का उद्घाटन करेंगे, जो ओडिशा के लिए तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन होगी। इसके अलावा, पीएम मोदी विभिन्न रेलवे परियोजनाओं के लिए 650 करोड़ की आधारशिला भी रखेंगे।

नई वंदे भारत ट्रेनें पूरी तरह से आधुनिक सुविधाओं से लैस

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि नई वंदे भारत ट्रेनें पूरी तरह से आधुनिक सुविधाओं से लैस हैं। लोको पायलट ने कहा कि इस ट्रेन में यात्रियों के लिए सभी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं और पिछले वंदे भारत ट्रेनों में जो भी खामियां थीं, उन्हें सुधार लिया गया है। कुछ वर्षों में हम शीर्ष श्रेणी की ट्रेनों के उच्चतम स्तर पर पहुंचेंगे।  प्रधानमंत्री की योजनाओं से ओडिशा के लोगों को बेहतर यात्रा अनुभव और तेज़ कनेक्टिविटी की उम्मीद है।

ब्रह्मपुर से टाटानगर तक 9 घंटे 5 मिनट में यात्रा

यह ट्रेन ब्रह्मपुर से टाटानगर तक 9 घंटे 5 मिनट में यात्रा करेगी। ब्रह्मपुर-टाटानगर वंदे भारत एक्सप्रेस ब्रह्मपुर से खुलकर बालुगांव, खुर्दा रोड, भुवनेश्वर, कटक, झरपुरा, हरिचंदनपुर, केन्दुझरगढ़, नयागढ़, बांशपाणी, डांगोपोषी और चाईबासा होते हुए टाटानगर पहुंचेगी।

विकास की एक नई लहर शुरू – मोहन

मुख्यमंत्री मोहन माझी ने इस अवसर पर सभी को ढेर सारी शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को ब्रह्मपुर-टाटा बंदे भारत एक्सप्रेस की शुभारंभ किया। इस अवसर पर आप सभी के बीच उपस्थित रहना मुझे अत्यंत खुशी का अनुभव करा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी की दूरदर्शिता के कारण आज भारत ने विश्व के अग्रणी देशों के साथ समानांतर खड़ा हो गया है और देश में विकास की एक नई लहर शुरू हो गई है। मोदी के नेतृत्व में हमारे देश के 140 करोड़ लोग एक विकसित भारत के लक्ष्य की ओर अग्रसर हो रहे हैं। वंदे भारत एक्सप्रेस के माध्यम से शहर के पर्यटन और वाणिज्य क्षेत्र में तेजी से विकास होगा। वर्तमान में हमारे राज्य में पुरी-हावड़ा, पुरी-राउरकेला और भुवनेश्वर-विशाखापट्टनम के बीच तीन बंदे भारत एक्सप्रेस चल रही हैं और तीन और बंदे भारत ब्रह्मपुर-टाटा, राउरकेला-हावड़ा और रायपुर-विशाखापट्टनम के बीच चलेंगी। ये छह बंदे भारत ट्रेनें दक्षिण और पश्चिम ओडिशा के जीवन रेखा के रूप में कार्य करेंगी। विशेष रूप से, आदिवासी बहुल क्षेत्रों में संपर्क के विकास के साथ-साथ वे हमारी आर्थिक प्रगति में भी शामिल हो सकेंगी। यह ओडिशा के तेजी से विकास और प्रगति के क्षेत्र में सहायक साबित होगा।

आठ नए रेलवे मार्गों के निर्माण को स्वीकृति

उन्होंने आगे कहा कि मैं बहुत खुश हूं कि भारतीय रेलवे बंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन सेवा के अतिरिक्त ओडिशा में रेलवे कनेक्टिविटी को मजबूत करने के लिए कई महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा विकास कदम उठा रहा है। वर्तमान वित्त वर्ष में केंद्र सरकार ने हमारे राज्य में गुणपुर-थेरूबाली, जूनागढ़-नवरंगपुर, बादामपहाड़-केन्दुझरगढ़, बांगीरिपोसी-गोरुमहिशानी, मालकानगिरि-पांडुरंगपुर, बामड़ा-चकुलिया, बरगढ़ रोड-नुआपड़ा और सरडेगा-भालूमुंडा के बीच आठ नए रेलवे मार्गों के निर्माण के लिए स्वीकृति दी है। इसके लिए लगभग 20 हजार करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। 2024-25 के आर्थिक वर्ष में ओडिशा में रेलवे विकास के लिए केंद्र ने बजट में 10,586 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। पुनः, “अमृत भारत स्टेशन” के तहत हमारे राज्य के श्रीक्षेत्र पुरी और राजधानी भुवनेश्वर को मिलाकर कुल 52 रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण और विस्तार होगा। ओडिशा की समग्र उन्नति के लिए मोदी सरकार कभी भी धन की कमी नहीं रखती।

डबल इंजन की तेजी से हो रहा विकास

माझी ने कहा कि आपकी शुभकामनाओं और आशीर्वाद से राज्य में नई सरकार आ चुकी है। हमारी सरकार 100 दिन पूरे करने से पहले इस तरह के जन कल्याणकारी कार्यों को आगे बढ़ा रही है, जो राज्य के लिए एक अच्छे भविष्य की सूचना देता है। राज्य में डबल इंजन की सरकार आई है और विकास की गति को डबल इंजन तेजी से आगे बढ़ा रही है।

1 लाख करोड़ की नई रेलवे परियोजनाओं की योजना

उन्होंने कहा कि मैं यहां आप सभी को बताना चाहता हूं कि ओडिशा में रेलवे की बुनियादी ढांचा विकास के लिए केंद्र सरकार ने 1 लाख करोड़ रुपये मूल्य की नई रेलवे परियोजनाओं की योजना बनाई है। वर्तमान समय में ओडिशा के लिए 70 हजार करोड़ रुपये से अधिक के रेलवे परियोजनाओं को मंजूरी दी जा चुकी है। ये परियोजनाएं राज्य के रेलवे नेटवर्क की दक्षता बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी।

ब्रह्मपुर स्टेशन के 4 नंबर प्लेटफार्म पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के साथ-साथ परिवहन मंत्री, पशुपालन मंत्री, ब्रह्मपुर एमपी, आस्का एमपी के साथ गंजाम जिले के छह विधायक समेत अन्य उपस्थित थे।

Share this news

About desk

Check Also

मुख्यमंत्री ने सारंगधर दास को याद किया

भुवनेश्वर। मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने पुण्यतिथि पर गड़जात गांधी के नाम पर प्रसिद्ध स्वतंत्रता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *