Home / Odisha / राज्य के 5699 स्कूलों में छात्रों के अनुपात में ज्यादा शिक्षक

राज्य के 5699 स्कूलों में छात्रों के अनुपात में ज्यादा शिक्षक

  • जनशिक्षा मंत्री नित्यानंद गोंड ने विधानसभा में दी जानकारी

भुवनेश्वर। राज्य में 5699 स्कूल ऐसे हैं, जिनमें छात्रों की संख्या के अनुपात में जितना शिक्षक रहने चाहिए उससे अधिक शिक्षक हैं। जनशिक्षा मंत्री नित्यानंद गोंड ने आज सदन में प्रश्नकाल कार्यक्रम में बीजद विधायक अश्विनी पात्र के सवाल के जवाब में यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि इनमें से 4183 विद्यालय प्राथमिक विद्यालय हैं, जबकि 1516 उच्च प्राथमिक विद्यालय हैं। जिन स्कूलों में अधिक शिक्षक हैं, वहां से स्थानांतरण करने का अधिकार जिला स्तरीय समिति के हाथ में है। उन्होंने बताया कि उक्त समिति उन शिक्षकों का स्थानांतरण कम शिक्षक वाले विद्यालयों में कर सकती है। यह प्रक्रिया जारी है।

 जिला आधारित शिक्षकों की नियुक्ति की मांग

कांग्रेस विधायक तारा प्रसाद वाहिनीपति ने कहा कि शिक्षकों की भर्ती जिला आधारित होनी चाहिए। आज प्रश्नकाल में शिक्षकों के संबंध में एक सवाल पर चर्चा के दौरान वाहिनीपति ने यह मांग की।

उन्होंने इस मुद्दे को उठाते हुए कहा कि ही शिक्षकों की नियुक्ति जिला आधारित करना नितांत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि बाहर के जिलों के शिक्षकों की नियुक्ति कोरापुट आदि जनजातीय जिलों में की जा रही है। छह साल के बाद ये शिक्षक राजनीतिक दबाव डाल कर अपने अपने इलाके में स्थानांतरण करवा रहे हैं। इस कारण इन जनजातीय इलाकों में शिक्षकों की कमी दिख रही है। यदि उसी जिले में शिक्षकों का चयन किया जाता है तो वे स्थानांतरण नहीं करवायेंगे। इस कारण कोरापुट व अन्य जिलों मे शिक्षकों की भारी कमी है। इस लिए जिला आधारित शिक्षकों की नियुक्ति हो।

Share this news

About desk

Check Also

ओडिशा में समुद्री अवसंरचना विकास व समुद्री संस्थान स्थापित करने का आग्रह

वाणिज्य एवं परिवहन तथा इस्पात एवं खान मंत्री विभूति भूषण जेना ने केंद्र से मांगा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *