Home / Odisha / ओडिशा में दो निम्न दबाव के क्षेत्र से  भारी बारिश की संभावना

ओडिशा में दो निम्न दबाव के क्षेत्र से  भारी बारिश की संभावना

  • मौसम विभाग ने 26 अगस्त तक के लिए अलर्ट जारी किया

भुवनेश्वर। ओडिशा में आने वाले दिनों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई गई है, क्योंकि राज्य में दो अलग-अलग निम्न दबाव के क्षेत्र सक्रिय हो गए हैं।

यह जानकारी भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने देते हुए चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने कहा है कि 26 अगस्त तक राज्य के विभिन्न हिस्सों में मूसलाधार बारिश हो सकती है।

आईएमडी के अनुसार, पहला निम्न दबाव क्षेत्र पश्चिम बंगाल और उसके समीपवर्ती उत्तर-पूर्वी झारखंड पर स्थित है। इसका असर पूरे ओडिशा पर पड़ेगा, जिससे अधिकांश जिलों में भारी बारिश की संभावना है। दूसरा निम्न दबाव क्षेत्र समुद्र तल के निकट पश्चिम बंगाल के उत्तरी हिस्सों और झारखंड के पूर्वी क्षेत्रों में बना हुआ है, जो राज्य में और अधिक बारिश ला सकता है।

अगले 24 घंटे के दौरान संबलपुर, ढेंकानाल, अनुगूल, सुंदरगढ़, झारसुगुड़ा, देवगढ़ और केंदुझर जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश (7 से 20 सेमी) की संभावना है। इसके साथ ही, गरज के साथ बिजली गिरने का भी अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों के लिए नारंगी चेतावनी जारी की गयी है।

अगले 48 घंटों के दौरान सुंदरगढ़, झारसुगुड़ा, बरगढ़, संबलपुर, देवगढ़ और केंदुझर जिलों में भारी बारिश (7 से 11 सेमी) का अनुमान है, जिसके साथ बिजली गिरने की घटनाएं भी हो सकती हैं। इन जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की गयी है।

इसी तरह से 26 अगस्त को सुंदरगढ़, केंदुझर और मयूरभंज जिलों में भारी बारिश (7 से 11 सेमी) का पूर्वानुमान है, जिसमें बिजली गिरने की घटनाएं भी शामिल हैं। इन जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की गयी है।

मौसम विभाग ने इन दिनों के दौरान लोगों को सावधानी बरतने और सुरक्षित स्थानों पर रहने की सलाह दी है। साथ ही, प्रशासन को भी सतर्क रहने और संभावित आपात स्थितियों के लिए तैयार रहने की हिदायत दी गई है।

Share this news

About desk

Check Also

भरतपुर थाना मामले में न्यायिक आयोग ने हलफनामे मांगे

आयोग ने अधिसूचना जारी की शिकायतकर्ता, पुलिस और आम जनता समेत अन्य हितधारकों से खुले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *