Home / Odisha / गंजाम में गैस टैंकर और बस की टक्कर में 4 की मौत, 25 से अधिक घायल

गंजाम में गैस टैंकर और बस की टक्कर में 4 की मौत, 25 से अधिक घायल

  • ब्रह्मपुर के समीप हुआ हादसा

  • बस से टक्कर के बाद चाय की दुकान में घुसा टैंकर, तीन ग्राहकों को कुचला

ब्रह्मपुर। गंजाम जिले में गुरुवार की सुबह ब्रह्मपुर के समीप समरझोला चौक पर एक भीषण हादसे में चार लोगों की मौत हो गई, जबकि 25 से अधिक गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों में कइयों की हालत गंभीर होने के कारण मृतकों का आंकड़ा बढ़ने की संभावना है। हालांकि शुरुआती खबरों में मृतकों की संख्या 5 बतायी गयी थी।

बताया गया है कि हिन्जिली थानांतर्गत राष्ट्रीय राजमार्ग 59 और समरझोल स्ट्रीट के चौराहे पर गुरुवार सुबह करीब पांच बजे सीमेंट लदे ट्रक को राष्ट्रीय राजमार्ग पर रोककर चालक चाय पीने के लिए उतर गया। इस दौरान ट्रक हेल्पर अपने ट्रक के पीछे कुछ काम कर रहा था। तभी ब्रह्मपुर से आस्का जा रहा गैस टैंकर उसको ओवर टेक करने लगा। इसी दौरान सामने आ रही बस से टक्कर हो गयी। बस मुखीगुड़ा से ब्रह्मपुर जा रही थी। टक्कर से जोरदार आवाज हुई और दोनों वाहन राष्ट्रीय राजमार्ग एक दुकान में जा घुसे, जिससे ट्रक हेल्पर समेत चाय पी रहे तीन लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। चाय दुकान के सामने खड़ी तीन मोटरसाइकिल, चाय दुकान के पास एक घर का अगला हिस्सा पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया।

हादसे की सूचना मिलते ही तहसीलदार भिकारी साहू, अतिरिक्त तहसीलदार सूरज नायक बेहरा, नगरपालिका कार्यकारी अधिकारी जुबली चरण बेहरा, आस्का एसडीपीओ संजय कुमार महापात्र, अग्निशमन, एम्बुलेंस, जनप्रतिनिधि और स्वयंसेवी संगठन मौके पर पहुंचे और बचाव कार्य शुरू किया। दुर्घटनास्थल पर लोगों को बचाने के लिए छह एम्बुलेंस लगाया। उनको ब्रह्मपुर मेडिकल कालेज व अस्पताल में भर्ती कराया गया।

इस बीच कृषि मंत्री विभू भूषण जेना, परिवहन आयुक्त अमिताभ ठाकुर, गंजाम के जिलाधिकारी दिव्यज्योति परिडा, गंजाम एसपी जगमोहन मीना और ब्रह्मपुर एसपी डा सार्थक षाड़ंगी ब्रह्मपुर के मुख्य मेडिकल सेंटर में जाकर घायलों की स्थिति का जायजा लिया। इनके अलावा बीजद के जिला अध्य़क्ष डा रमेशचंद्र चाउपटनायक, पूर्व मंत्री निरंजन पुजारी, ऊषा देवी और पूर्व विधायक विक्रम पंडा अन्य सदस्यों के साथ अस्पताल पहुंचे।

मृतकों की पहचान हिंजिली थानांतर्गत समरझोल गांव के निवासी पांचू गौड़, अरक्षित गौड़, शेरगढ़ थाना क्षेत्र के कुरुला गांव निवासी सतीश बाड़त्या (45) और एक अन्य मृतक सीमेंट लोडिंग ट्रक का हेल्पर है। समाचार लिखे जाने तक उसकी पहचान नहीं हो पायी थी।

इसके साथ ही 25 से अधिक घायलों में से 12 की पहचान हो चुकी थी। इनमें टिटिलागढ़ के बस चालक हृषिकेश सेठ (55), हेल्पर मनोज पटनायक (32), शेरगढ़ थाने के डेंगपदर गांव के कंडक्टर बंदावन राणा (45) शामिल हैं। कुछ अन्य घायलों का पास के निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है।

सात घंटा लंबा बचाव अभियान

बताया गया है कि बचाव अभियान लगभग सात घंटे तक चला। दमकलकर्मियों ने बस के कुछ हिस्सों को गैस कटर से काटा और बस का पिछला शीशा तोड़ दिया और घायल यात्रियों को बस से बाहर निकाला। हादसे के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग अवरुद्ध हो गया और यातायात 4 घंटे तक रुका रहा। ब्रह्मपुर-असिका मार्ग के दोनों ओर कई वाहन फंसे हुए थे। बाद में पुलिस ने वाहनों को दूसरे रास्ते से डायवर्ट किया। सात घंटे के लंबे ऑपरेशन के बाद 4 क्रेन की मदद से दुर्घटनाग्रस्त वाहन को राष्ट्रीय राजमार्ग से हटाकर वाहनों का परिचालन सामान्य किया गया।

बिजली आपूर्ति काटी गयी

गैस टैंक के दुर्घटनाग्रस्त होने के कारण किसी अन्य हादसे की आशंका को दूर रखने के लिए स्थानीय इलाके में बिजली आपूर्ति काट दी गयी। इस हादसे को लेकर हिन्जिली पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज कर लिया गया है और पुलिस घटना की जांच शुरू कर दी है। हादसे के बाद पुलिस का मानना है कि ट्रक चालक और ट्रेलर चालक दोनों मौके से फरार हो गए है। पुलिस ने शवों को बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है और बस और टैंक को जब्त कर लिया है।

मुख्यमंत्री ने शोक जताया, मुआवजे की घोषणा

मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने गंजाम जिले के समरझोल चौक के पास हुए भीषण सड़क दुर्घटना में 4 लोगों की मौत पर गहरा दुख व्यक्त किया है और उनके परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। माझी ने इस हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। गंभीर रूप से घायल लोगों को 1 लाख रुपये और सभी घायलों के मुफ्त इलाज की घोषणा भी की गई है।

Share this news

About desk

Check Also

भरतपुर थाना मामले में न्यायिक आयोग ने हलफनामे मांगे

आयोग ने अधिसूचना जारी की शिकायतकर्ता, पुलिस और आम जनता समेत अन्य हितधारकों से खुले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *