Home / Odisha / खुर्दा में औद्योगिक अवसंरचना की हुई समीक्षा

खुर्दा में औद्योगिक अवसंरचना की हुई समीक्षा

  • मंत्री सम्पद चंद्र स्वाईं ने की निरीक्षण

  • औद्योगिक पार्कों का दौरा और भविष्य की योजनाओं पर चर्चा

भुवनेश्वर। उद्योग, कौशल विकास और तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री सम्पद चंद्र स्वाईं ने खुर्दा जिले के औद्योगिक एस्टेट का दौरा किया। इस दौरान उनके साथ खुर्दा के विधायक, उद्योग विभाग के प्रमुख सचिव, इडको के प्रबंध निदेशक (एमडी) और जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी भी थे।

एमडी, इडको ने मंत्री को खुर्दा जिले के विभिन्न औद्योगिक पार्कों और इन पार्कों के लिए सामान्य अवसंरचना की जानकारी दी। मंत्री ने औद्योगिक पार्क में विभिन्न बड़ी कंपनियों की यूनिट में बातचीत की और उद्योगों को स्थानीय रोजगार सुनिश्चित करने और खुर्दा जिले के आईटीआई और पॉलिटेक्निक संस्थानों से कुशल कार्यबल की भर्ती बढ़ाने की सलाह दी।

मंत्री ने खुर्दा के कलेक्टर कार्यालय में एक विस्तृत समीक्षा बैठक की। इस बैठक में खुर्दा के विधायक प्रशांत कुमार जगदेव, बेगुनिया के विधायक प्रदीप कुमार साहू, जयदेव के विधायक नव किशोर मल्लिक और उद्योग विभाग, इडको और जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

इस दौरान प्रमुख सचिव, उद्योग ने खुर्दा जिले में आने वाली नई औद्योगिक परियोजनाओं के बारे में जानकारी दी और बताया कि जिले और इसके आस-पास औद्योगिक विकास की बढ़ती मांग है। इस मांग को देखते हुए इडको नए औद्योगिक पार्कों के विकास पर काम कर रहा है, जैसे कि कालिबेटी, मुंडांबा, हल्दियापड़ा, बेगुनिया आदि।

मंत्री को बताया गया कि मुंडांबा में खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों के लिए 15 यूनिट्स आवंटित किए गए हैं और एक कंपनी ने पहले ही अपना संचालन शुरू कर दिया है। इसी प्रकार, कालिबेटी में वस्त्र और परिधान क्षेत्र के लिए एक औद्योगिक पार्क स्थापित किया जा रहा है, जहां परिधान निर्माण यूनिट के लिए निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है।

भूमि आवंटन और विकास पर चर्चा

एमडी, इडको ने खुर्दा, भुवनेश्वर, जटनी, बेगुनिया, बलगढ़, टांगी आदि विभिन्न तहसीलों में भूमि की जानकारी दी और औद्योगिक क्षेत्रों में आवंटित भूमि के विवरण से अवगत कराया। संबंधित विधायकों ने सरकार द्वारा किए गए अवसंरचना विकास की सराहना की और खुर्दा क्षेत्र में औद्योगिक निवेश के लिए सभी स्थानीय समर्थन और सुविधा देने का आश्वासन दिया। उन्होंने भूमि आवंटन की जांच करने और इसके प्रभावी उपयोग की सलाह भी दी।

भविष्य की दिशा और निवेश के अवसर

मंत्री ने अवसंरचना और आगामी औद्योगिक पार्कों की प्रगति से संतोष व्यक्त किया और कहा कि खुर्दा में औद्योगिक निवेश की अपार संभावनाएं हैं, जो इसे देश के औद्योगिक हब में बदल सकती हैं। मंत्री ने बताया कि 15 नए भूमि क्षेत्रों की पहचान की गई है, जिसमें लगभग 6,400 करोड़ रुपये के निवेश की अपेक्षा की जा रही है और करीब 13,000 रोजगार के अवसर पैदा होंगे। उन्होंने इडको अधिकारियों और स्थानीय प्रशासन को पार्किंग, कानून व्यवस्था, बिजली की निर्भरता, जलभराव आदि समस्याओं को शीघ्र सुलझाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण और वस्त्र उद्योग स्थानीय युवाओं के लिए आर्थिक विकास और रोजगार सृजन के लिए आशाजनक क्षेत्र हैं।

मंत्री ने यह भी दोहराया कि वर्तमान सरकार उद्योगों को समर्थन प्रदान करेगी, जिससे तेजी से आर्थिक और सामाजिक विकास होगा और ओडिशा भारत के औद्योगिक हब के रूप में उभर सकेगा।

Share this news

About desk

Check Also

मुख्यमंत्री ने सारंगधर दास को याद किया

भुवनेश्वर। मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने पुण्यतिथि पर गड़जात गांधी के नाम पर प्रसिद्ध स्वतंत्रता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *