Home / Odisha / ओडिशा में बनेंगे 58 नये कोल्ड स्टोरेज
The Deputy Chief Minister, Odisha, Shri KV Singh Deo calling on the Union Minister of Defence, Shri Rajnath Singh, in New Delhi on June 29, 2024.

ओडिशा में बनेंगे 58 नये कोल्ड स्टोरेज

  • कृषि मंत्री कनक बर्धन सिंहदेव ने विधानसभा में की घोषणा

भुवनेश्वर। राज्य में प्रत्येक प्रखंड में कुल 58 कोल्ड स्टोरेज स्थापित किए जाएंगे। उपमुख्यमंत्री एवं कृषि मंत्री कनक बर्धन सिंहदेव ने आज विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान कृषि संबंधी एक प्रश्न पर चर्चा में कांग्रेस विधायक रामचन्द्र कदम के अतिरिक्त प्रश्न का उत्तर देते हुए यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि ये कोल्ड स्टोरेज पीपीपी मोड में बनाये जायेंगे। इन कोल्ड स्टोरेज में किसान अपनी कृषि उपजों को रख सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस अनुभव के आधार पर राज्य में और अधिक कोल्ड स्टोरेज सुविधाएं बनाने के लिए कदम उठाए जाएंगे।

इस दौरान सिंहदेव ने पूर्व की बीजद सरकार पर गंभीर आरोप लगाये। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार में चिटफंड कंपनियों को कोल्ड स्टोरेज की जिम्मेदारी दी गयी थी, जिसके कारण कोल्ड स्टोरेज डूब गया है।

किसानों को मुआवजा देने के लिए कदम उठाये जायेंगे

मालकानगिरि जिले में भारी बारिश के कारण खेती तबाह हो गयी है, जबकि राज्य के अन्य हिस्सों में बारिश की कमी के कारण सूखे जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है। इस कारण आज विधानसभा में विधायकों ने चिंता व्यक्त करने के साथ-साथ किसानों को मुआवजा देने की मांग की। इस दौरान उपमुख्यमंत्री तथा कृषि विभाग के मंत्री कनक वर्धन सिहदेव ने कहा कि प्रशासन से रिपोर्ट मिलने के बाद किसानों को मुआवजा देने संबंध में कदम उठाये जाएंगे।

मालकानगिरि जिले में खेती को भारी नुकसान

आज प्रश्नकाल में के दौरान मालकानगिरि जिले के चित्रकोंडा विधायक मंगू खिल ने इस मुद्दे को उठाया और कहा कि लगातार भारी बारिश के कारण मालकानगिरि जिले में खेती को भारी नुकसान पहुंचा है। इस कारण राज्य सरकार किसानों को मुआवजा प्रदान करे। इसी तरह अन्य विधायकों ने भी कम बारिश के कारण सूखा जैसी स्थिति को ध्यान में रखकर किसानों को मुआवजा देने की मांग की। इसके उत्तर में सिंहदेव ने कहा कि मालकानगिरि जिले में भारी बारिश के कारण किसानों को हुए नुकसान पर जिला कलेक्टर से रिपोर्ट मांगी गई है। उनकी रिपोर्ट राज्य सरकार को मिलने के बाद किसानों को मुआवजा देने के लिए कदम उठाए जाएंगे। इसी तरह अन्य जिलों में कम बारिश के कारण हुए नुकसान पर भी रिपोर्ट मंगाया जा रहा है। रिपोर्ट राज्य सरकार को मिलने के बाद किसानों को मुआवजा देने के लिए कदम उठाए जाएंगे।

प्रबंधन से जुड़ी त्रुटियों के कारण 4 चीनी मिलें बंद – कृषि मंत्री

राज्य की 6 चीनी मिलों में से 4 बंद हो चुकी हैं, जबकि 2 चालू हैं। आस्का व ढेंकानाल स्थित शुगर मिल चालू हैं, जबकि बलांगीर, बरगढ़, बडंबा और नयागढ़ में चीनी मिलें बंद हैं। तत्कालीन बीजद स सरकार ने प्रबंधन की त्रुटियों को दूर कर इसे चालू करने के लिए कदम नहीं उठाया। आज विधानसभा में शून्यकाल में कृषि विभाग से जुड़े एक सवाल पर चर्चा के दौरान उपमुख्यमंत्री और कृषि मंत्री कनक वर्धन सिंहदेव ने सदन में यह जानकारी दी।

Share this news

About desk

Check Also

भरतपुर थाना मामले में न्यायिक आयोग ने हलफनामे मांगे

आयोग ने अधिसूचना जारी की शिकायतकर्ता, पुलिस और आम जनता समेत अन्य हितधारकों से खुले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *