Home / Odisha / एक और बना निम्न दबाव का क्षेत्र

एक और बना निम्न दबाव का क्षेत्र

  • बंगाल की उत्तरी खाड़ी और बांग्लादेश तथा पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों के ऊपर स्थित

भुवनेश्वर। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को बताया कि बंगाल की उत्तरी खाड़ी और बांग्लादेश तथा पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों के ऊपर एक और निम्न दबाव का क्षेत्र बन गया है। मौसम विभाग ने 30 जुलाई तक भारी बारिश की संभावना जताते हुए पीली चेतावनी जारी की है।

आईएमडी के अनुसार, संबंधित चक्रवाती परिसंचरण समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर तक फैला हुआ है, जो ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुका हुआ है।

अगले दो दिनों के दौरान इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है।

इस बीच, आईएमडी ने 24 घंटों में केंद्रापड़ा, जगतसिंहपुर, कटक, ढेंकानाल, भद्रक, अनुगूल, संबलपुर, बरगढ़, देवगढ़, केंदुझर जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा (7 से 20 सेमी) की भविष्यवाणी की है।

इसी तरह से मयूरभंज, पुरी, खुर्दा, सुंदरगढ़, नयागढ़, बौध, सोनपुर, बलांगीर, नुआपड़ा, मालकानगिरि, कोरापुट, नवरंगपुर, बालेश्वर, जाजपुर, झारसुगुड़ा जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा (7 से 11 सेमी) की पीली चेतावनी भी जारी की गई है।

13 जिले अलर्ट पर

विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) के कार्यालय ने शुक्रवार को 13 जिलों के कलेक्टरों को उचित कार्रवाई करने के लिए कहा है। बताया गया है कि कम दबाव वाले क्षेत्र के प्रभाव में उत्तर ओडिशा में भारी बारिश और बाढ़ जैसी स्थिति की संभावना है।

स्थिति से अवगत कराने का अनुरोध

आधिकारिक एसआरसी पत्र में कहा गया है कि निम्न दबाव के क्षेत्र के प्रभाव में उत्तर ओडिशा में भारी बारिश और बाढ़ जैसी स्थिति हो सकती है। इसलिए जिला स्तर पर तैयारियों की समीक्षा करने, उचित कार्रवाई करने और समय-समय पर जिले की स्थिति से अवगत कराने का अनुरोध किया जाता है।

कंधमाल में भारी बारिश

इधर, भारी बारिश के कारण कंधमाल में जनजीवन प्रभावित हुआ है। भारी बारिश के मद्देनजर राज्य सरकार ने शुक्रवार को कंधमाल जिला प्रशासन को सतर्क रहने को कहा है। यहां कुछ सड़कें और पुल पानी में डूब गए हैं।

Share this news

About desk

Check Also

रघुवार दास की सादगी नवीन पटनायक की राजनीति पर पड़ी भारी

लगातार व्यक्तिगत हमलों के बावजूद राज्यपाल ने दिखाई सौम्यता राज्यपाल ने नवीन पटनायक को जन्मदिन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *