Home / Odisha / स्वास्थ्य देखभाल में एक आवश्यक कारक के रूप में उभरी प्लास्टिक सर्जरी

स्वास्थ्य देखभाल में एक आवश्यक कारक के रूप में उभरी प्लास्टिक सर्जरी

  • एम्स भुवनेश्वर सेवाएं प्रदान करने में अग्रणी बना

  • विश्व प्लास्टिक सर्जरी दिवस पर विशेष कार्यक्रम आयोजित

भुवनेश्वर। प्लास्टिक सर्जरी स्वास्थ्य देखभाल में एक आवश्यक कारक के रूप में उभरी है, जो जलने, कैंसर, लिम्फेडेमा और कॉस्मेटिक प्रक्रियाओं सहित विभिन्न स्थितियों के लिए जीवन बदलने वाले समाधान प्रदान करती है। यह रोगियों की कार्यात्मक और सौंदर्य दोनों आवश्यकताओं को संबोधित कर रहा है। एम्स, भुवनेश्वर मरीजों के जीवन को बेहतर बनाने में उन्नत चिकित्सा देखभाल के महत्व को सुदृढ़ करते हुए, अनुकरणीय प्लास्टिक सर्जरी सेवाएं प्रदान करने में अग्रणी बना हुआ है।

विश्व प्लास्टिक सर्जरी दिवस के अवसर पर एम्स भुवनेश्वर में बर्न्स एंड प्लास्टिक सर्जरी विभाग द्वारा आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में भाग लेने वाले विशेषज्ञों ने इस क्षेत्र पर अधिक शोध और जागरूकता समय की जरूरत जोर दिया।

इस वर्ष, एसोसिएशन ऑफ प्लास्टिक सर्जन ऑफ इंडिया (एपीएसआई) के तत्वावधान में, एक अग्रणी प्लास्टिक और पुनर्निर्माण सर्जरी सप्ताह शुरू किया गया था। सप्ताह भर चलने वाले कार्यक्रम में प्लास्टिक सर्जरी के भीतर विभिन्न उप-विशिष्टताओं को समर्पित विशेष दिनों की एक श्रृंखला शामिल थी, जिनमें से प्रत्येक को प्रासंगिक सर्जरी के प्रदर्शन द्वारा चिह्नित किया गया था, जो सभी मुफ्त प्रदान किए गए थे।

बर्न और प्लास्टिक सर्जरी विभाग ने विभिन्न सर्जरी, जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए और बर्न और कैंसर से बचे लोगों को सम्मानित किया। उल्लेखनीय सेवाओं में लिम्फेडेमा रोगियों के लिए मुफ्त संपीड़न चिकित्सा और घाव की देखभाल के लिए मुफ्त वीएसी थेरेपी शामिल हैं।

एम्स भुवनेश्वर में अत्याधुनिक बर्न यूनिट ने ओडिशा और पड़ोसी राज्यों में गंभीर रूप से जलने की चोटों के इलाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जिससे रोगियों के जीवन की गुणवत्ता में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। एम्स भुवनेश्वर के कार्यकारी निदेशक डॉ. आशुतोष बिस्वास ने कहा कि यूनिट ने लगातार शीर्ष स्तर की देखभाल प्रदान करने और जटिल सर्जरी करने में उत्कृष्टता का प्रदर्शन किया है, जिससे स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली के एक महत्वपूर्ण घटक के रूप में इसकी प्रतिष्ठा मजबूत हुई है।

विभाग के प्रमुख डॉ संजय गिरि ने कहा कि हमने महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं, जैसे संपीड़न थेरेपी के माध्यम से बड़े लिम्फेडेमा को कम करना, खोपड़ी के बड़े सिनोवियल सेल सार्कोमा को निकालना और मुंबई, बैंगलोर और कोलकाता में त्वचा बैंकों से एलोग्राफ़्ट का उपयोग करना। 50%, 60% और 70% जले हुए रोगियों में हमने अग्रबाहु और अंगुलियों का भी सफलतापूर्वक प्रत्यारोपण किया।

इस कार्यक्रम में डॉ विजय कुमारसचिव एपीएसआईडॉ शैलेश कुमारअध्यक्ष एम्स भुवनेश्वरडॉ एन दीपडॉ पीआर महापात्र डीनडॉ दिलीप कुमार परिडा, एमएसअभिजीत सरकार, डीडीएरस्मी रंजन सेठी, एसएओ सहित कई प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Share this news

About desk

Check Also

प्रेम की अद्वितीय मिसाल: सिलिकॉन प्रतिमा से पत्नी की उपस्थिति जीवंत की

कोविड ने छीनी थी पत्नी व्यवसायी ने घर में स्थापित की जीवित लगने वाली मूर्ति …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *