Home / Odisha / जगन्नाथ संस्कृति और ओड़िया अस्मिता के लिए काम करेगी सरकार : राज्यपाल

जगन्नाथ संस्कृति और ओड़िया अस्मिता के लिए काम करेगी सरकार : राज्यपाल

  • कहा-दो साल में 65 हजार सरकारी पद भरे जायेंगे

  • 2029 तक राज्य में 3.5 लाख नई नौकरियां देने का लक्ष्य

  • 31 सौ रुपये प्रति क्विंटल दर पर धान की होगी खरीद

  • ओडिशा को बाजरा हब बनाया जाएगा

भुवनेश्वर। मेरी सरकार जगन्नाथ संस्कृति और ओड़िया अस्मिता के आधार पर कार्य करेगी। ओडिशा अस्मिता को केन्द्र में रखकर साफ-सुथरे, पारदर्शी व सबके लिए ग्रहणीय होने वाला शासन प्रदान कर ओडिशा को प्रगति के शीर्ष पर पहुंचायेगी। राज्यपाल रघुवर दास ने आज विधानसभा सत्र के पहले दिन अपने अभिभाषण में ये बातें कहीं।

उन्होंने कहा कि सरकार रिक्त 1.5 लाख सरकारी पदों का भरा जाना सुनिश्चित किया जायेगा। अगले दो साल में 65 हजार सरकारी पद भरे जायेंगे।

उन्होंने कहा कि ओडिशा को एक गतिशील विनिर्माण केंद्र बनाने के लिए मेक इन ओडिशा कार्यक्रम में ऑटोमोबाइल, बैटरी चालित वाहन, सेमी-कंडक्टर पर जोर दिया जाएगा। 2029 तक राज्य में 3.5 लाख नई नौकरियां देने का लक्ष्य रखा गया है।

अपने अभिभाषण में राज्यपाल ने कहा कि राज्य सरकार समृद्ध कृषि नीति लागू कर 31 सौ रुपये प्रति क्विंटल पर धान खरीदेगी और किसानों को 48 घंटे के अंदर डीबीटी के माध्यम से भुगतान किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि ओडिशा को बाजरा हब बनाने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। बाजरा के उत्पादन और खपत को बढ़ाने के लिए कदम उठाए जाएंगे। सरकारी कैंटीनों और स्कूलों में बाजरा को बढ़ावा देने के लिए कदम उठाए जाएंगे।

मछली उत्पादन में आयेगी क्रांति

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार मछली पकड़ने के बंदरगाहों, मछली लैंडिंग केंद्रों आदि का आधुनिकीकरण करके मछली उत्पादन में क्रांति लाना चाहती है।

उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूहों के लिए क्लस्टर की स्थापना, उनके उत्पादों के लिए बाजार की व्यवस्था व प्रोत्साहन प्रदान कर करके 25 लाख दीदी बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

आयुष्मान भारत योजना लागू होगी

उन्होंने कहा कि नई सरकार बनते ही कुछ वादे पूरे किये गये हैं। हम किसानों की भलाई के लिए हर व्यवस्था करेंगे। हम किसानों को सशक्त बनाने के लिए पीएम किसान योजना लागू करेंगे। ओडिशा में आयुष्मान भारत योजना लागू की जाएगी।

3 हजार नये डॉक्टरों की भर्ती होगी

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार मेडिकल शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता में सुधार के लिए जिला स्तर पर नर्सिंग कॉलेज, मेडिकल कॉलेज और सुपर स्पेशलिटी अस्पताल स्थापित करेगी। पूरे राज्य में 3 हजार नये डॉक्टरों की भर्ती की जायेगी।

उन्होंने कहा कि मेरी सरकार का लक्ष्य राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम में तेजी लाकर 2030 तक ओडिशा से इस बीमारी को खत्म करना है।

ओड़िया अस्मिता के लिए कॉर्पस फंड

उन्होंने कहा कि मेरी सरकार ओड़िया अस्मिता भवन, तालपत्र पांडुलिपि संग्रहालय, ओड़िया अनुवाद अकादमी, पाइक बिद्रोह मेमोरियल का विकास, ई-लाइब्रेरी की स्थापना करेगी। इसके लिए एक कॉर्पस फंड बनाया जाएगा।

रोजगार मेरी सरकार की प्राथमिकता

युवाओं को रोजगार मेरी सरकार की प्राथमिकता है। किये गये वादे पूरे होंगे। सरकार महिला भूमिहीन किसानों को बढ़ावा देगी। कलाहांडी बरगढ़ और बलांगीर के नुआपड़ा में 10 सिंचाई परियोजनाएं पूरी की जाएंगी।

हरित औद्योगिक नीति होगी लागू

उन्होंने कहा कि हरित औद्योगिक नीति लागू की जाएगी। इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सरकार चार और छह पहिया वाहनों पर सब्सिडी देगी। तटीय क्षेत्रों में चक्रवातों के प्रभाव को कम करने के लिए तटीय क्षेत्रों में 480 किमी का वनीकरण कार्यक्रम चलाया जाएगा।

2027 तक कुपोषण होगा कम

उन्होंने कहा कि 2027 तक कुपोषण को कम किया जाएगा। प्रधानमंत्री आवास योजना का लक्ष्य 2030 तक ग्रामीण क्षेत्रों में 10 लाख घर और शहरी क्षेत्रों में 5 लाख घर देने का लक्ष्य रखा गया है। सरकारी स्कूलों में एआई का इस्तेमाल किया जाएगा।

राज्यपाल रघुवर दास ने अपने भाषण में कहा कि जिला अस्पतालों में आवश्यक स्त्री रोग विशेषज्ञ, बाल रोग विशेषज्ञ और नर्सों की नियुक्ति सुनिश्चित की जाएगी।

प्रत्येक सीएचसी में एक एम्बुलेटरी मेडिकल यूनिट

राज्यपाल रघुवर दास ने अपने भाषण में कहा कि  प्रत्येक सीएचसी में एक एम्बुलेटरी मेडिकल यूनिट होगी। 2030 तक ओडिशा मलेरिया मुक्त हो जाएगा।

नई खेल नीतियां आयेंगी

राज्यपाल ने कहा कि नई खेल नीतियां लाई जाएंगी। खिलाड़ियों को प्रशिक्षित करने के लिए खेल अकादमियां और नर्सरी स्थापित की जाएंगी।

Share this news

About desk

Check Also

भरतपुर थाना मामले में न्यायिक आयोग ने हलफनामे मांगे

आयोग ने अधिसूचना जारी की शिकायतकर्ता, पुलिस और आम जनता समेत अन्य हितधारकों से खुले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *