Home / Odisha / मानसून हुआ सक्रिय, बिजली गिरने से पांच की मौत

मानसून हुआ सक्रिय, बिजली गिरने से पांच की मौत

  • अगले 24 घंटे के लिए भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी

भुवनेश्वर। ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर समेत आसपास के जिलों में मानसून सक्रिय हो गया है। इसके प्रभाव में भारी बारिश और बिजली गिरने से पांच लोगों की मौत हुई है। अगले दो दिनों के लिए मौसम विभाग ने भारी बारिश, बिजली और तेज हवा को लेकर चेतावनी जारी की है।

जानकारी के अनुसार, गुरुवार को बिजली गिरने की अलग-अलग घटनाओं में चार नाबालिगों समेत पांच लोगों की मौत हो गई। ये दुखद घटनाएं नवरंगपुर, बलांगीर, बौध, गंजाम और सुंदरगढ़ जिलों में हुईं।

खबरों के अनुसार, नवरंगपुर जिले के झारीगांव ब्लॉक के चंदहांडी में बिजली गिरने से एक नाबालिग लड़के की मौत हो गई, जबकि बलांगीर जिले के बेलापाड़ा सरमुहान गांव में बिजली गिरने से एक नाबालिग लड़की की मौत हो गई। इसी तरह, गंजाम जिले के पोलसरा बालिसाही पुलिस चौकी सीमा के अंतर्गत डुंगुरी गांव में बिजली गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। इसके अलावा, सुंदरगढ़ जिले के बीरमित्रपुर पुलिस सीमा के अंतर्गत कबीराजधिपा बस्ती में बिजली गिरने से सागर कच्छप (15) नामक नाबालिग लड़के की मौत हो गई। इसके अलावा, बौध जिले के बौनसुनी थाना अंतर्गत तालपाड़ा गांव के राहुल कुंभार नामक 13 वर्षीय लड़के की भी बिजली गिरने से मौत हो गई।

इधर, भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून ने शुक्रवार को ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर सहित राज्य के कुछ और हिस्सों को कवर किया।

मौसम विभाग की ओर से कहा गया है कि अगले 3-4 दिनों में ओडिशा के कुछ और हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। एजेंसी के ग्राफ से पता चलता है कि केंदुझर, सुंदरगढ़, झारसुगुड़ा, बालासोर और मयूरभंज के कुछ क्षेत्रों को छोड़कर मानसून ने ओडिशा के अधिकांश हिस्सों को कवर कर लिया है।

मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून ने 24 जिलों, मालकानगिरि, कोरापुट, रायगड़ा, गजपति, गंजाम, पुरी, नयागढ़, नवरंगपुर, नुआपड़ा, कलाहांडी, कंधमाल, बलांगीर, बौध, सोनपुर, बरगढ़, अनुगूल, ढेंकानाल, खुर्दा, कटक, जगतसिंहपुर, केंद्रापड़ा, भद्रक, जाजपुर, देवगढ़, झारसुगुड़ा के अधिक हिस्से, संबलपुर, केंदुझर, बालेश्वर और सुंदरगढ़ और मयूरभंज के कुछ हिस्सों को कवर किया है।

कल भारी से भारी बारिश होगी

मौसम विभाग ने आगे कहा कि कल 22 जून तक ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर भारी (64.5-115.5 मिमी) से लेकर बहुत भारी (115.5-204.4 मिमी) बारिश होने की संभावना है। अगले 5 दिनों के दौरान राज्य में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश भी हो सकती है। कलाहांडी, सोनपुर, बौध, नुआपड़ा, बलांगीर, अनुगूल, ढेंकानाल, केंदुझर, मयूरभंज, झारसुगुड़ा, सुंदरगढ़, बालेश्वर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रापड़ा, कटक, जगतसिंहपुर, पुरी, खुर्दा, नयागढ़, गंजाम और गजपति में एक या दो स्थानों पर गरज के साथ बिजली गिरने और 30-40 किमी प्रति घंटे की गति से हवा चलने की संभावना है। रायगड़ा और कंधमाल में एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है तथा गजपति, खुर्दा, कलाहांडी, मयूरभंज, केंदुझर, नयागढ़ और गंजाम में भारी वर्षा हो सकती है।

बालेश्वर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रापड़ा, कटक, जगतसिंहपुर, पुरी, खुर्दा, नयागढ़, गंजाम, गजपति, मयूरभंज, केंदुझर, सुंदरगढ़ और झारसुगुड़ा में गरज के साथ बिजली चमकने और 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है।

Share this news

About desk

Check Also

राज्यपाल से मिले पूर्व उप राष्ट्रपति वैंकेया नायडु

भुवनेश्वर। पूर्व उप राष्ट्रपति वैंकेया नायडु ने आज राजभवन में राज्यपाल रघुवर दास से मुलाकात की। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *