Home / Odisha / आठ जुलाई को खोला जाएगा रत्नभंडार
jagannath temple (1) रत्नभंडार की चाबी

आठ जुलाई को खोला जाएगा रत्नभंडार

  • इस दौरान विशेष टीम और तकनीकी टीम रहेगी मौजूद

  • एएसआई के अधीक्षक डीबी गणनायक ने घोषणा

भुवनेश्वर। आगामी 8 जुलाई को पुरी श्रीमंदिर के रत्नभंडार को खोला जाएगा। एएसआई के अधीक्षक डीबी गणनायक ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि रत्न भंडार की बाहरी दीवार का लेजर स्कैनिंग किया गया है। इस लेजर स्कैनिंग दरारें दिखाई दे रही हैं। संभवतः पानी का रिसाव हो सकता है। आने वाले दिनों में मानसून के कारण बारिश शुरू हो जाएगी। ऐसी स्थिति में उस दरार के जरिये रत्न भंडार में पानी प्रवेश कर सकता है।

उन्होंने आगे कहा कि रत्नभंडार के खोले जाने के दौरान विशेष टीम और तकनीकी टीम मौजूद रहेगी। 2018 में जब रत्न भंडार को खोला गया, तो पता चला कि दीवारों में दरारें थीं और पत्थर के टुकड़े गिरे हुए थे। ऐसे में इसे जितनी जल्दी खोलकर काम किया जाए, मंदिर और रत्न भंडार के लिए उतना ही अच्छा होगा। उन्होंने कहा कि रत्न को खोलने और उसका विश्लेषण करने के बाद मरम्मत की जाएगी। साथ ही रत्न भंडार को खोलने के लिए एक विशेष समिति का गठन किया गया है। यह विशेष टीम रत्न की स्थिति का जांच व अध्ययन करेगी।

रत्न भंडार के अध्ययन और निरीक्षण के लिए एएसआई द्वारा 14 सदस्यीय समिति का गठन किया गया है। 2018 की निरीक्षण रिपोर्ट के अनुसार, रत्नभंडार के अंदर और बाहर की सभी समस्याओं को ठीक किया जाएगा। श्रीमंदिर प्रशासन और समिति की मौजूदगी में 8 दिनों के भीतर काम पूरा करने का प्रयास करेगी।

Share this news

About desk

Check Also

ओडिशा में फिर से शुरू हो सकता है छात्रसंघ का चुनाव

उच्च शिक्षा मंत्री ने बयान में दिये संकेत भुवनेश्वर। ओडिशा के विभिन्न विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *