Home / Odisha / ओडिशा विधानसभा का विशेष सत्र कल से

ओडिशा विधानसभा का विशेष सत्र कल से

  •  नवनिर्वाचित विधायक 18 और 19 जून को लेंगे शपथ, सुरक्षा कड़ी

भुवनेश्वर। ओडिशा विधानसभा का विशेष सत्र मंगलवार से आयोजित हो रहा है। 18 व 19 को नवनिर्वाचित विधायकों का शपथ ग्रहण होगा व 20 को नये विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा। इस विधानसभा सत्र को ध्यान में रखते हुए पुलिस द्वारा कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गयी है।

इस तीन दिवसीय विशेष सत्र को ध्यान में रखते हुए डीजीपी अरुण षाड़ंगी, पुलिस कमिश्नर संजीव पंडा समेत ओडिशा पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने सोमवार को सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की।

प्रोटेम अध्यक्ष रणेन्द्र प्रताप स्वाईं सभी नवनिर्वाचित विधायकों को नी 18 जून और 19 जून को शपथ दिलायेंगे। इसके बाद 20 जून को अध्यक्ष का चुनाव होगा।

विधानसभा के इस विशेष सत्र के लिए राज्य की राजधानी में ओडिशा विधानसभा को तीन स्तरीय सुरक्षा के घेरे में रखा गया है। डीजीपी अरुण षाड़ंगी ने सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा के बाद बताया कि शपथ ग्रहण समारोह के दौरान किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए कम से कम 75 वरिष्ठ पुलिस कर्मियों और आठ प्लाटून बलों को तैनात किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि चूंकि कोई रैली, आंदोलन या प्रदर्शन होने की संभावना नहीं है, इसलिए हमने अभी केवल एक छोटी रेजिमेंट तैनात की है। सुरक्षा व्यवस्था को तीन हिस्सों में विभाजित किया गया है। आंतरिक घेरा, बाहरी घेरा और आईसोलेशन घेरा होगा। विधानसभा के अंदर सुरक्षा व्यवस्था के लिए एक विशेष टीम को तैनात किया गया है।

षाड़ंगी ने यह भी कहा कि ओडिशा पुलिस ने आतंकवाद विरोधी और एंटी सोबोटाज टीमों को भी तैनात किया है। पुलिस ने यहां एक नियंत्रण कक्ष भी खोला है। सुरक्षा कारणों से पास रखने वालों को ही विधानसभा के अंदर जाने की अनुमति दी जाएगी।

ट्विन सिटी पुलिस कमिश्नर संजीव पंडा ने बताया कि यह विशेष सत्र एक छोटा सत्र होने के कारण केवल अस्थायी यातायात डायवर्जन होगा।

उल्लेखनीय है कि आठगढ़ विधानसभा क्षेत्र से आठ बार के बीजद विधायक रणेंद्र प्रताप स्वाईं को राज्यपाल ने प्रोटेम स्पीकर के रूप में पिछले शुक्रवार को शपथ दिलवायी थी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी, मुख्य सचिव पीके जेना और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में राजभवन में शपथ ली थी।

Share this news

About desk

Check Also

अनंत नायक समेत ओडिशा के सभी सांसदों ने शपथ ग्रहण किया

 कई सांसदों ने ओड़िया भाषा में ली शपथ भुवनेश्वर। केंदुझर से सांसद अनंत नायक, बैजयंत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *