Home / Odisha / ओडिशा में नवीन पटनायक का मुख्यमंत्री के रूप में पांचवां कार्यकाल पूरा
NARENDRA MODI AND NAVEEN PATNAYAK लोकसभा चुनाव: ओडिशा में भाजपा को भारी बढ़त, बीजद झटका

ओडिशा में नवीन पटनायक का मुख्यमंत्री के रूप में पांचवां कार्यकाल पूरा

  • कैबिनेट की सिफारिश के बाद राज्यपाल ने विधानसभा भंग की

भुवनेश्वर। ओडिशा में नवीन पटनायक का मुख्यमंत्री के रूप में पांचवां कार्यकाल आज पूरा हुआ। कैबिनेट की सिफारिश के बाद राज्यपाल रघुवर दास ने विधानसभा को भंग कर दी है। विधानसभा को भंग करने के संबंध में संसंदीय मामलों के विभाग द्वारा विधिवत रुप से विज्ञप्ति प्रकाशित की गई है।

लोकसभा और विधानसभा चुनावों की मतगणना से एक दिन पहले 16वीं विधानसभा को भंग करने के लिए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की अध्यक्षता में बीजद सरकार के पांचवें कार्यकाल की आखिरी कैबिनेट बैठक वर्चुअल मोड पर हुई। कैबिनेट बैठक का मुख्य एजेंडा चुनाव प्रक्रिया समाप्त होने के बाद विधानसभा को भंग करने की सिफारिश करना था।

इस दौरान यह निर्णय लिया गया कि राज्यपाल को बीजद सरकार के कार्यकाल पूरा होने की सूचना दी जाएगी और विधानसभा को भंग करने की सिफारिश की जाएगी। यह चुनाव परिणामों की घोषणा से पहले अनिवार्य रूप से की जाने वाली औपचारिकता है। राज्य विधानसभा अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा करने वाली है।

राज्य में 147 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव 13 मई से 1 जून के बीच चार चरणों में लोकसभा चुनावों के साथ-साथ हुए थे। संवैधानिक प्रावधान के अनुसार, चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद राज्य मंत्रिमंडल विधानसभा को भंग करने का प्रस्ताव पारित करेगा और नई विधानसभा के गठन के लिए रास्ता बनाने के लिए मंत्रिमंडल और मुख्यमंत्री का इस्तीफा राज्यपाल को सौंप देगा। राज्यपाल की मंजूरी और अधिसूचना के बाद ही विधानसभा भंग मानी जाती है।

Share this news

About desk

Check Also

अस्मिता भवन का होगा निर्माण, ओड़िया भाषा आयोग होगी गठित – मोहन माझी

ओड़िया अस्मिता पर गुणात्मक अनुसंधान को मिलेगा बढ़ावा कहा-साहित्य, संगीत, नाटक और ललित कला अकादमी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *