Home / Odisha / ओडिशा में खिलेगा कमल या फिर शंखनाद, आज खुलेगा भाग्य का पिटारा
NARENDRA MODI AND NAVEEN PATNAYAK लोकसभा चुनाव: ओडिशा में भाजपा को भारी बढ़त, बीजद झटका

ओडिशा में खिलेगा कमल या फिर शंखनाद, आज खुलेगा भाग्य का पिटारा

  • राज्य में मतगणना को लेकर सुरक्षा चाक-चौबंद

भुवनेश्वर। ओडिशा में लोकसभा और विधानसभा के चुनाव लड़े उम्मीद्वारों के भाग्य का पिटारा कल मंगलवार को खुलेगा। मतगणना को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना का कार्य होगा। लोकसभा की 21 सीटों और विधानसभा क्षेत्रों की 147 सीटों के लिए मतदान 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून, 2024 को हुआ था। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि 23 मई को बौध जिले के कांटमाल विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत दो बूथों पर पुनर्मतदान हुआ।

ओडिशा पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि मतदान के बाद सभी ईवीएम को 34 पुलिस जिलों में फैले 69 स्थानों पर 78 इमारतों में ईवीएम स्ट्रांग रूम में रखा गया है। सुरक्षा व्यवस्था भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) के दिशा-निर्देशों के अनुसार, प्रत्येक स्ट्रांग रूम के लिए दो स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। पहली स्तर पर आंतरिक घेरे में सीएपीएफ कर्मियों की एक प्लाटून तैनात की गई है, जबकि बाहरी घेरे में राज्य सशस्त्र बल की एक और प्लाटून तैनात की गई है। दो स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के अलावा ईवीएम स्ट्रांग रूम परिसर की परिधि पर जिला पुलिस कर्मियों की निगरानी है।

बताया गया है कि 147 विधानसभा क्षेत्रों और 21 संसदीय क्षेत्रों के लिए अलग-अलग मतगणना केंद्र होंगे। शांतिपूर्ण और त्रुटिरहित मतगणना के लिए प्रत्येक स्थान पर तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

भारतीय के चुनाव आयोग ने ओडिशा में कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए विशेष रूप से  मतगणना केंद्र स्थानों पर तैनाती के लिए अतिरिक्त सीएपीएफ की 70 कंपनियां प्रदान की हैं।

Share this news

About desk

Check Also

अस्मिता भवन का होगा निर्माण, ओड़िया भाषा आयोग होगी गठित – मोहन माझी

ओड़िया अस्मिता पर गुणात्मक अनुसंधान को मिलेगा बढ़ावा कहा-साहित्य, संगीत, नाटक और ललित कला अकादमी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *