Home / Odisha / सीडीएस जनरल अनिल चौहान ने ‘अग्निपथ’ योजना की प्रशंसा की

सीडीएस जनरल अनिल चौहान ने ‘अग्निपथ’ योजना की प्रशंसा की

  • आईएनएस चिल्का के दौरे पर सीडीएस ने अग्निवीरों की हौसला अफजाई की

  • योजना को भारत की रक्षा सेवाओं के लिए एक महत्वपूर्ण सुधार बताया

ब्रह्मपुर। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल अनिल चौहान ने आईएनएस चिल्का के दौरे के दौरान अग्निपथ योजना को भारत की रक्षा सेवाओं के लिए एक महत्वपूर्ण सुधार बताया। आईएनएस चिल्का, भारतीय नौसेना के प्रमुख प्रारंभिक प्रशिक्षण संस्थान में अग्निवीरों को संबोधित करते हुए जनरल चौहान ने इस योजना की सेवा में युवा प्रोफाइल बनाए रखने और कुशल, अनुशासित और प्रेरित युवाओं को प्रदान करने के द्वारा राष्ट्र निर्माण में योगदान के महत्व पर जोर दिया।

अपने संबोधन में सीडीएस ने अग्निवीरों को तकनीकी रूप से प्रवीण समुद्री योद्धा बनने के लिए अपने प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी। उन्होंने अग्निवीरों के विभिन्न प्रश्नों का उत्तर भी दिया।

इस दौरे में जनरल चौहान को आईएनएस चिल्का की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में बताया गया, जो भारतीय नौसेना के भविष्य के समुद्री योद्धाओं को आकार देने में मदद करती है। अब तक चिल्का में प्रशिक्षित अग्निवीर बैचों के प्रशिक्षण गतिविधियों का अवलोकन और विश्लेषण भी प्रस्तुत किया गया। जनरल चौहान ने प्रशिक्षण के बुनियादी ढांचे का संक्षिप्त दौरा किया और भविष्य के समुद्री योद्धाओं के लिए उच्च मानकों के प्रशिक्षण के लिए संकाय की प्रशंसा की।

उल्लेखनीय है कि अभी हाल ही में बालेश्वर जिले के सिमुलिया में एक विशाल चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने कहा था कि अग्निवीर योजना ने देश में दो तरह के शहीद बनाकर लोगों की भावनाओं को गहरा आघात पहुंचाया है। अगर इंडिया गठबंधन सत्ता में आता है, तो अग्निवीर योजना को खत्म करके कूड़ेदान में फेंक दिया जाएगा। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अग्निवीर योजना के जरिये जवानों को मजदूर बना दिया है। हर सैनिक को पेंशन, कैंटीन सुविधाएं, उचित प्रशिक्षण मिलना चाहिए। उन्होंने वादा किया कि ड्यूटी के दौरान शहीद होने पर सैनिकों को शहीद का सम्मान मिलेगा।

Share this news

About desk

Check Also

अस्मिता भवन का होगा निर्माण, ओड़िया भाषा आयोग होगी गठित – मोहन माझी

ओड़िया अस्मिता पर गुणात्मक अनुसंधान को मिलेगा बढ़ावा कहा-साहित्य, संगीत, नाटक और ललित कला अकादमी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *