Home / Odisha / स्वरूप कुमार दास के समक्ष सीट बचाने की चुनौती

स्वरूप कुमार दास के समक्ष सीट बचाने की चुनौती

  • कहा-मुझे पूरा भरोसा है कि जनता हमारे रिपोर्ट कार्ड को पूरा अंक देकर मुझे फिर विधानसभा भेजेगी

  • मुख्यमंत्री के रूप में छठी बार शपथ ग्रहण करेंगे नवीन पटनायक

बालेश्वर। बालेश्वर सदर विधानसभा सीट से सत्तारूढ़ दल बीजद के प्रत्याशी स्वरूप कुमार दास के समक्ष अपनी सीट को बचाने की चुनौती है, क्योंकि वह पहली बार खुली चुनौती का सामना कर रहे हैं।

दरअसर राजनीति में इनकी एंट्री बालेश्वर के उपचुनाव के दौरान हुई। उस दौरान उन्होंने विधानसभा का उपचुनाव जीता और अचानक सुर्खियों में आ गए। इस दौरान मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने उन पर भरोसा किया और टिकट दिया। दास ने अवसर का लाभ उठाया और चुनाव जीतकर अपनी दावेदारी स्थापित की। इसके बाद से उन्होंने विभिन्न विकास कार्यों को कराकर मुख्यमंत्री का विश्वास जीता। इस कारण इस बार लोकसभा के साथ-साथ हो रहे विधानसभा का चुनाव लड़ रहे हैं। बालेश्वर सदर विधानसभा क्षेत्र को लेकर उनका एक सपना है। उन्होंने इस क्षेत्र को लेकर बहुत कुछ सोच रखा है। पेश हैं नवभारत के साथ की गयी बातचीत के कुछ प्रमुख अंश-

सवाल: उपचुनाव जीतने के बाद आप राजनीतिक सुर्खियों में आए। लोकप्रियता भी बढ़ी। क्या आप आम चुनाव के साथ विधानसभा के लिए हो रहे चुनाव में अपनी सीट कामय रखने में कामयाब होंगे?

जवाब: मैं लोकप्रियता से ज्यादा काम पर विश्वास करता हूं। माननीय मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने उपचुनाव में मुझे टिकट देकर बालेश्वर के लोगों की जिम्मेदारी ली है और मुझे दी है। उनकी बातों पर विश्वास कर बालेश्वर की जनता ने मुझे जीत दिलाई। इन साढ़े तीन वर्षों में मैंने अनेक विकास कार्य किये हैं। जिले के प्रथम निर्वाचन क्षेत्र के रूप में 1860 करोड़ रूपये की विभिन्न परियोजनाओं का कार्य संपन्न हुआ है।

सवाल: आप किन मुद्दों को लेकर मतदाताओं के पास जा रहे हैं?

जवाब: बालेश्वर निर्वाचनमंडली में अनेक समस्याएं हैं। इस साढ़े तीन साल के समय में उनमें से अनेक समस्याओं का समाधान हो चुका है। इस बार लोगों को रोजगार, कृषि की उन्नति जैसी विभिन्न मुद्दों के लेकर लोगों के पास जा रहा हूं।

सवाल: बालेश्वर में आयोजित चुनावी सभा में बीजद के वरिष्ठ नेता वीके पांडियन ने अर्बन क्लस्टर को लेकर घोषणा की थी। इस पर आप क्या कहेंगे?

जवाब: अर्बन क्लस्टर बालेश्वरवासियों के लिए आशीर्वाद साबित होगा। ओडिशा में ऐसे चार अर्बन क्लस्टर हैं। इसमें बालेश्वर का स्थान भी है। भद्रक, बालेश्वर, मयूरभंज को लेकर यह अर्बन क्लस्टर होगा। इससे विभिन्न क्षेत्रों का विकास होगा। इसके द्वारा अर्थ व्यवस्था बढ़ेगी। विभिन्न औद्योगिक संस्थान आएंगे। पर्यटन क्षेत्र में विकास होगा। लोगों को विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी।

सवाल: अब तक आपने क्या उल्लेखनीय काम किया है?

जवाब: इस समय के भीतर बालेश्वर शहर में लोकनिर्माण विभाग की ओर से 269.78 करोड़, शक्ति विभाग की ओर से 27.08 करोड़, सौंदर्यीकरण के लिए 5 करोड़, मत्स्य विभाग के 1.10 करोड़, सामान्य स्वास्थ्य इंजीनियरिंग विभाग में 33.68 करोड़, जलसिचाई विभाग के 10 करोड़, जनशिक्षा विभाग के 81.50 करोड़, विभिन्न सामान्य विभागों के 151.44 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। उसी तरह इस निर्वाचनमंडली अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में लोकनिर्माण विभाग में 152.62 करोड़, जलसिचाई विभाग में 418.53 करोड़, ग्रामीण कार्य विभाग में 129.51 करोड़, ड्रेनेज विभाग में 19.88 करोड़, महिला संरक्षण विभाग में 0.86 करोड़, ग्रामीण पेयजल वितरण विभाग में 204.77 करोड़, मत्स्य विभाग में 94.33 करोड़, उठान जलसिचाई विभाग में 12.30 करोड़, कृषि विभाग में 4.07 करोड़, पशु संसाधन विभाग में 1.82 करोड़, इडको 150.86 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।

सवाल: इस निर्वाचनमंडली को लेकर आपके क्या सपने हैं और उन्हें कैसे पूरा करेंगे?

जवाब: जिले में कृषि महाविद्यालय की स्थापना, सी फूड एंड प्रोसेसिंग क्लस्टर की स्थापना, बालेश्वर को नगर निगम में परिणत करना, समुद्र तट, पर्यटन और मत्स्य संपदा विकास के लिए चांदीपुर से परिखी-सार्थ-बाहाबलपुर-कषाफल होते हुए दीघा तक अंतर्राज्यीय सड़क और पुल निर्माण, किसानों के लिए वैज्ञानिक पद्धति से जैविक खेती को प्रोत्साहन, कषाफल, ढुबलागढ़ी, परिखी समुद्र तट का सौंदर्यीकरण और संबंधित पर्यटन विकास के लिए विभिन्न प्रस्तावों की स्थापना करना जैसे कई सपने अधूरे हैं। मुझे पूरा भरोसा है कि जनता हमारे रिपोर्ट कार्ड को पूरा अंक देकर मुझे फिर विधानसभा भेजेगी और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को छठी बार मुख्यमंत्री पद पर बनाए रखेगी। तीसरे चरण में ही बीजद को सरकार के लिए बहुमत हासिल हो चुका है। यहां से मुझे भी जनता का स्नेह प्राप्त हो रहा है।

Share this news

About desk

Check Also

नर्सों के काम बंद आंदोलन से स्वास्थ्य सेवाओं पर प्रतिकूल असर

राज्य में नर्सिंग अधिकारियों की हड़ताल दूसरे दिन भी जारी भुवनेश्वर। राज्य में नर्सिंग अधिकारियों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *