Home / Odisha / बंगाल की खाड़ी में बनेगा भीषण चक्रवात

बंगाल की खाड़ी में बनेगा भीषण चक्रवात

  • पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के बीच कर सकता है लैंडफॉल

  • ओडिशा में नहीं पड़ेगा प्रभाव, भारी बारिश और तेज को लेकर चेतावनी

  • 24 घंटे में निम्न दबाव का क्षेत्र डिप्रेशन में होगा तब्दील

भुवनेश्वर। बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र अच्छी तरह से चिह्नित हो गया है और अगले 24 घंटे के दौरान डिप्रेशन तब्दील होगा और इसके बाद यह डिप डिप्रेशन, चक्रवात और इसके बाद भीषण चक्रवात में तब्दील होगा।

यह जानकारी भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को देते हुए बताया कि निम्न दबाव का क्षेत्र 24 मई तक उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने के बाद बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों पर डिप्रेशन में तब्दील होने होगी। इसके बाद डिप डिप्रेशन में तब्दील होने के बाद 25 मई की सुबह तक पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान रूप धारण करेगा।

26 मई की शाम तक बनेगा गंभीर चक्रवाती तूफान

मौसम विभाग ने बताया कि 25 को चक्रवात उत्तर की ओर बढ़ेगा और 26 मई की शाम तक एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में पश्चिम बंगाल के आसपास और बांग्लादेश तटों के पास पहुंच जाएगा।

भारी वर्षा की चेतावनी

इसके प्रभाव में 26 मई और 27 मई को पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों और उत्तरी ओडिशा के आसपास के जिलों में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा और अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। 26 मई और 27 मई को मिजोरम, त्रिपुरा और दक्षिण मणिपुर में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा और अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

हवा की चेतावनी

23 मई को मध्य और निकटवर्ती दक्षिण बंगाल की खाड़ी में 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी तथा झोंकों की 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से होने की संभावना है।

24 मई को मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर यह 50-60 किमी प्रति घंटे से चलेगी तथा झोंकों की गति 70 किमी प्रति घंटे तक पहुंच जाएगी। यह 25 मई की सुबह से 60-70 किमी प्रति घंटे से लेकर 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक होगी। इसके बाद 26 तारीख की सुबह से उत्तरी बंगाल की खाड़ी में हवा की गति 100-110 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 120 किमी प्रति घंटे तक होगी। 26 तारीख की सुबह से निकटवर्ती मध्य बंगाल की खाड़ी में 70-80 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 90 किमी प्रति घंटे तक पहुंच जाएगी।

25 मई की शाम से बांग्लादेश, पश्चिम बंगाल और आसपास के उत्तरी ओडिशा तटों पर 40-50 किमी प्रति घंटे से लेकर 60 किमी प्रति घंटे तक की तेज हवा चलने की संभावना है।

ओडिशा में प्रभाव नहीं

आईएमडी, भुवनेश्वर के क्षेत्रीय निदेशक ने गुरुवार को बताया कि भीषण चक्रवाती तूफान का ओडिशा पर सीधा प्रभाव नहीं पड़ेगा। हालांकि, उत्तरी ओडिशा के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होगी और बालेश्वर, भद्रक और केंद्रापड़ा जैसे जिलों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

उन्होंने कहा कि 27 मई को कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना है। बालेश्वर और मयूरभंज के एक या दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

Share this news

About desk

Check Also

नर्सों के काम बंद आंदोलन से स्वास्थ्य सेवाओं पर प्रतिकूल असर

राज्य में नर्सिंग अधिकारियों की हड़ताल दूसरे दिन भी जारी भुवनेश्वर। राज्य में नर्सिंग अधिकारियों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *