Home / Odisha / ओडिशा में दूसरे चरण के चुनाव में भी हिंसा, भाजपा कार्यकर्ता की हत्या

ओडिशा में दूसरे चरण के चुनाव में भी हिंसा, भाजपा कार्यकर्ता की हत्या

  • शाम पांच बजे तक 66.55 प्रतिशत मतदान

  • बरगढ़ लोकसभा सीट पर सबसे 66.14 प्रतिशत पड़े मत

भुवनेश्वर। ओडिशा में लोकसभा के साथ-साथ विधानसभा के दूसरे चरण का मतदान भी हिंसा से अछूता नहीं। भंजनगर में बूथ कैप्चरिंग के दौरान बीजद और भाजपा में झड़प हुई तथा बरगढ़ में भाजपा के एक कार्यकर्ता की हत्या कर दी गयी। छिटपुट हिंसा की घटनाओं के बीच शाम पांच बजे तक 66.55 प्रतिशत मतदान हुआ था।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, गंजाम जिले के भंजनगर विधानसभा क्षेत्र के तुरुमु पंचायत के बेरुआआड़ी गांव में स्थित 478 नंबर मतदान केंद्र पर बीजद कार्यकर्ताओं ने जोर जबरदस्ती बूथ कैप्चरिंग का प्रयास किया। इस दौरान भाजपा कार्यकर्ताओं ने इसका विरोध किया। इस कारण दोनों गुटों के बीच पहले बहस व बाद में हाथापाई देखने मिली। मतदान केन्द्र में तनाव देखा गया। इस बारे में सूचना मिलते ही तारासिंह पुलिस घटनास्थल पर पहुंच कर स्थिति को नियंत्रित किया।

एक अन्य घटना में, बरगढ़ जिले के सरसरा गांव में एक मतदान केंद्र के पास हथियारबंद बदमाशों ने एक ऑटोरिक्शा चालक की कथित तौर पर हत्या कर दी। हत्या उस समय हुई जब ऑटो चालक कुछ मतदाताओं को मतदान केंद्र तक ले जा रहा था।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) निकुंज बिहारी धाल ने कहा कि कुछ छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान सुचारु और शांतिपूर्वक चला। उन्होंने कहा कि मॉक पोल के दौरान और मतदान शुरू होने के बाद भी कुछ बूथों पर ईएमवी बदले गए। धाल ने कहा कि 5,400 से अधिक मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है।

मुख्य चुनाव अधिकारी कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस चरण में लोकसभा की पांच सीटें तथा इसके अधीन आने वाले 35 विधानसभा सीटों पर शाम को पांच बजे तक 60.55 प्रतिशत रिकार्ड किया गया है।

शाम के पांच बजे तक बरगढ़ लोकसभा सीट पर 66.14 प्रतिशत, बलांगीर लोकसभा सीट पर 61.34 , सुंदरगढ़ लोकसभा सीट पर 61.53 , आस्का लोकसभा सीट पर 55.65 प्रतिशत तथा कंधमाल लोकसभा सीट पर 57.46 प्रतिशत मतदान रिकार्ड किया गया है।

ओडिशा में चुनावी हिंसा ने बंगाल को भी पछाड़ा– भाजपा

राज्य में दूसरे चरण के मतदान के दौरान हिंसा व मतदान केन्द्रों में रिगिंग के मामले में भाजपा ने सत्तारुढ़ पार्टी बीजू जनता दल पर निशाना साधा है। पार्टी के वरिष्ठ नेता तथा पूर्व प्रदेश अध्यक्ष समीर मोहंती ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि चुनावी हिंसा के मामले में ओडिशा बंगाल को पछाड़ रहा है।

उन्होंने कहा कि बरगढ़ जिले के सरसरा में बीजद नेताओं द्वारा सरे आम पैसा बांटा जा रहा है। मतदान केन्द्र के पास भाजपा के कार्यकर्ता विश्वनाथ मिर्धा की हत्या कर दी गई है। घायल शेर की तरह बीजद के कार्यकर्ता लोगों को मार रहे हैं। दुर्भाग्य की बात यह है कि इसे आपसी रंजिश बता कर मुख्य चुनाव अधिकारी पल्ला झाड़ने का प्रपास कर रहे है। कुछ सरकारी अधिकारी खुलेआम बीजद को जीताने के लिए कार्य कर रहे हैं। भंजनगर, कंटामाल, बिजेपुर व पाटणागढ़ जैसे इलाकों में मतदाताओं को प्रभावित करनेके लिए बीजद पैसे बांट रही है।

Share this news

About desk

Check Also

‘Celebrations khatam nahi hui aur…’: Fans unimpressed after India shock loss

An inexperienced yet spirited Zimbabwe pulled off an upset of massive proportions when they stunned …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *