Home / Odisha / राजस्थान सरकार करेगी अप्रवासी लोगों की जमीन की सुरक्षा – भजनलाल शर्मा
BHAJANLAL SHARMA-01

राजस्थान सरकार करेगी अप्रवासी लोगों की जमीन की सुरक्षा – भजनलाल शर्मा

  • युवा मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने की ऐतिहासिक घोषणा

  • देश में इस तरह का कानून लागू करने वाला पहला राज्य होगा राजस्थान

भुवनेश्वर। राजस्थान के युवा मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने शुक्रवार को एक ऐतिहासिक कानून लाने की घोषणा करते हुए कहा कि राजस्थान में अप्रवासी लोगों की जमीन की सुरक्षा राज्य सरकार करेगी। उन्होंने कहा कि ऐसा कानून लाने के पीछे अप्रवासी लोगों की संपत्ति की सुरक्षा प्रदान करके उनके प्रति अपने कर्तव्यों का पालन करना है।

उन्होंने कहा कि आज हर क्षेत्र में राजस्थान के लोग हैं और वह अपनी मिट्टी का नाम रोशन कर रहे हैं। ऐसी स्थिति में राज्य सरकार की भी कुछ जिम्मेदारियां होती हैं। इसलिए राज्य सरकार ने फैसला किया है कि ऐसे लोगों की संपत्ति की सुरक्षा की जिम्मेदारी वह खुद संभालेगी। भजनलाल शर्मा ने बताया कि इसके लिए राजस्थान से बाहर रहने वाले लोगों को अपनी संपत्ति का विवरण राज्य सरकार के पास दर्ज करानी होगी। इसके लिए कुछ समर्पित अधिकारी भी नियुक्त किए जाएंगे।

भजनलाल शर्मा ने बताया कि यह विवरण ऑनलाइन के जरिए भी दर्ज करने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। दरअसल राज्य से बाहर रहने वाले लोगों की संपत्ति पर अक्सर अवैध कब्जे की संभावना रहती है। ऐसी स्थिति में राज्य से बाहर रहने वाले लोगों को सम्पत्ति की सुरक्षा को चिंता सताती रहती है और मुकदमों का बोझ भी बढ़ता है।

वास्तव में यदि राजस्थान सरकार का यह फैसला लागू होता है, तो कई मायने  में फलदाई साबित होगा। आपको बता दें कि देश के किसी भी राज्य में अभी तक इस तरह की व्यवस्था नहीं की गई है। राजस्थान देश का इकलौता राज्य है, जिसने प्रवासी लोगों की संपत्ति की सुरक्षा का जिम्मा खुद उठाने का निर्णय किया है।

उल्लेखनीय है कि राजस्थान के मुख्यमंत्री दो दिवसीय ओडिशा प्रवास पर आए हैं। इस दौरान उनके सम्मान के लिए एक समारोह का आयोजन राजधानी स्थित एक होटल में किया गया था। इस समारोह में राजस्थान से आकर ओडिशा में बसे तथा खासकर भुवनेश्वर और कटक में रहने वाले राजस्थानी और प्रवासी लोगों की उपस्थिति काफी थी। इस समारोह को संबोधित करते हुए राजस्थान के मुख्यमंत्री ने यह घोषणा की।

कोरोना काल में सेवा के लिए उमेश खंडेलवाल सम्मानित

ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में कोरोना काल में एक लाख से अधिक लोगों को भोजन उपलब्ध कराने के लिए राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने समाजसेवी तथा भाजपा नेता उमेश खंडेलवाल को सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि उन्हें जानकर आपार खुशी हुई कि उमेश खंडेलवाल ने कोरोना में एक लाख से ज्यादा लोगों के लिए खाने की व्यवस्था की। इस दौरान सम्मान ग्रहण करने के बाद उमेश खंडेलवाल ने सेवा का पूरा श्रेय मारवाड़ी समाज के सभी वरिष्ठ लोगों को दिया। उन्होंने कहा कि समारोह उपस्थित बुजुर्गों की प्रेरणा और सहयोग से ही यह सबकुछ संभव हो पाया। खंडेलवाल ने कहा कि वह सिर्फ एक कुरियर के तौर पर काम कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यहां जितने लोग उपस्थित हैं, सभी अपनी-अपनी भूमिका निर्वहन की थी। मैं तो सिर्फ कुरियर की तरह आपका स्नेह जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाता रहा।

इस मौके पर मंच पर राजस्थान के भाजपा अध्यक्ष सीपी जोशी, वरिष्ठ नेता किशन लाखोटिया, लक्षमण महिला भी उपस्थित थे। मंच का संचालन उद्योगपति अजय अग्रवाल ने किया और ओडिशा में मारवाड़ी समुदाय के योगदान पर प्रकाश डाला। मारवाड़ी समाज के सभी घटकों ने इस दौरान मुख्यमंत्री भजनलाल को सम्मानित किया। श्वेता अग्रवाल ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस खबर को भी पढ़ें-भजनलाल का अप्रवासी मारवाड़ी समुदाय से राजस्थान में निवेश का आह्वान

Share this news

About admin

Check Also

ओडिशा में ताड़ के पेड़ काटने पर लगी रोक

काटने से पहले ओडिशा वन विभाग से अनुमति अनिवार्य ताड़ पेड़ काटने की छूट को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *