Home / Odisha / गंजाम में चुनावी हिंसा में भाजपा कार्यकर्ता की मौत, तीन घायल

गंजाम में चुनावी हिंसा में भाजपा कार्यकर्ता की मौत, तीन घायल

  • भाजपा ने लगाया बीजद पर हमले का आरोप

ब्रह्मपुर। ओडिशा में दूसरे चरण के मतदान से पहले बुधवार को गंजाम में चुनावी हिंसा में भाजपा के एक कार्यकर्ता की मौत हो गयी, जबकि तीन गंभीर रूप से घायल हुए हैं। इनका अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

बताया जाता है कि बीजद के कुछ कार्यकर्ताओं ने कथित तौर पर भाजपा समर्थकों पर उस समय जानलेवा हमला कर दिया, जब वे जिले के खल्लीकोट ब्लॉक के अंतर्गत श्रीकृष्णशरणपुर गांव में चुनाव प्रचार के दौरान पार्टी के बैनर लगा रहे थे।

इस दौरान चार भाजपा कार्यकर्ता गंभीर रूप से घायल हो गए। उन्हें तुरंत खल्लीकोट सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया। बाद में उनकी हालत बिगड़ने पर उन्हें ब्रह्मपुर के एमकेसीजी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया।

हालांकि, उनमें से एक ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। मृतक की पहचान दिलीप पहान के रूप में की गयी है। एक मरीज को भुवनेश्वर रेफर किया गया है, वहीं दो अन्य का फिलहाल ब्रह्मपुर में इलाज चल रहा है।

भाजपा समर्थकों के आरोप के अनुसार, वे पहले बीजद कार्यकर्ता के रूप में काम कर रहे थे। हालांकि, खल्लीकोट की रानी की मृत्यु के बाद वे भाजपा में शामिल हो गए। भाजपा समर्थकों ने आगे आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ दल के समर्थक विभिन्न गतिविधियों के दौरान उनका विरोध करते थे और जब वे अपने क्षेत्र में भाजपा के बैनर लगा रहे थे, तो लगभग 25 बाइक सवार बीजद समर्थकों ने उन पर तेज धार वाले हथियारों से हमला किया।

इस बीच, भाजपा कार्यकर्ताओं ने कथित तौर पर आरोपियों की तत्काल गिरफ्तारी की मांग को लेकर खल्लीकोट पुलिस स्टेशन के सामने सड़क अवरुद्ध करके विरोध प्रदर्शन किया। सड़क नाकेबंदी के कारण खल्लीकोट और भुवनेश्वर के बीच वाहनों की आवाजाही प्रभावित रही।

बीजद सुप्रीमो ने चुनावी हिंसा की निंदा की

इस बीच, बीजद सुप्रीमो और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गंजाम में चुनावी हिंसा की घटना की निंदा की है। उन्होंने ट्विट किया है कि मैं खल्लीकोट क्षेत्र में हिंसा की बेहद दुर्भाग्यपूर्ण और दुखद घटना से बहुत परेशान और दुखी हूं। हिंसा की ऐसी घटनाओं का हमारे लोकतंत्र और नागरिक समाज में कोई स्थान नहीं है। मैं इस घटना की कड़ी निंदा करता हूं। उस परिवार के प्रति मेरी गहरी संवेदना है, जिसने अपने प्रियजन को खो दिया है और जो लोग घायल हुए हैं उनके शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं। मुझे यकीन है कि पुलिस इस जघन्य अपराध के अपराधियों के खिलाफ कड़ी और अनुकरणीय कार्रवाई करेगी।

ओडिशा में चुनावी हिंसा पर जेपी नड्डा

भाजपा के केंद्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने गंजाम में हाल ही में हुई चुनावी हिंसा की घटना की निंदा करते हुए कहा कि इस तरह की घटनाएं नहीं होनी चाहिए और चुनाव लोकतांत्रिक तरीके से होने चाहिए।

हिंसा को लेकर मुख्य निर्वाचन अधिकारी सख्त

गंजाम जिले में हो रहे चुनाव पूर्व हिंसा को लेकर राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी निकुंज बिहारी धाल ने गहरी चिंता व्यक्त की है। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि राज्य में किसी प्रकार की हिंसा को बर्दास्त नहीं किया जाएगा।

डीएम-एसपी को कार्रवाई करने के निर्देश

धाल ने स्पष्ट किया है कि भारतीय निर्वाचन आयोग का चुनाव हिंसा के मामले में शून्य सहनशील नीति है। गंजाम जिले में चुनाव पूर्व हिंसा को रोकने के लिए विधिसम्मत कार्रवाई करते हुए वहां शांति स्थापना के लिए उन्होंने गंजाम जिले के जिलाधिकारी व आरक्षी अधीक्षक को निर्देश दिया है।

पोलसरा में युवक को गोली मारी

गंजाम जिले के खल्लीकोट के बाद आज गुरुवार को पोलसारा में राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता को लेकर हुई गोलीबारी में एक युवक घायल हो गया। घायल की पहचान गणेश खटेई के रूप में हुई। बताया गया है कि गणेश सड़क किनारे खड़ा था, तभी बाइक सवार बदमाशों ने उन पर गोलियां चला दीं और मौके से भाग गए। दर्शकों ने गणेश को बचाया और पोलसारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया। उनकी हालत बिगड़ने पर उन्हें एमकेसीजी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया। गोलीबारी के पीछे राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता बताई जा रही है, क्योंकि घायल एक राजनीतिक दल का समर्थक है। इस बीच, पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज के आधार पर मामले की जांच शुरू कर दी है।

Share this news

About desk

Check Also

ओडिशा में ताड़ के पेड़ काटने पर लगी रोक

काटने से पहले ओडिशा वन विभाग से अनुमति अनिवार्य ताड़ पेड़ काटने की छूट को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *