Home / Odisha / अभूतपूर्व, डा अच्युत सामंत के पास नहीं है कोई विशेष संपत्ति

अभूतपूर्व, डा अच्युत सामंत के पास नहीं है कोई विशेष संपत्ति

  •  नामांकन पत्र के साथ दाखिल किये गये शपथ पत्र में बताया

  • रिस्तेदारों और मठ-मंदिरों में करते हैं भोजन

भुवनेश्वर। अच्युत सामंत एक जाना-पहचाना नाम है। घर-घर में लोग उन्हें प्यार करते हैं, क्योंकि जिस इंसान ने मात्र 4 साल की शैशव उम्र में अपने पिता को खो दिया,  विधवा मां और 7 भाई-बहनों के साथ पूरी गरीबी में अपना जीवन बिताया, फिर उसने 25 साल की उम्र में कीट एंड कीस जैसी अनोखी शैक्षिक संस्था शुरू की और उसकी गुणवत्ता को दुनिया तक पहुंचने में कामयाब हुआ। अच्युत सामंत की समर्पित जनसेवा की चर्चा कंधमाल लोकसभा संसदीय क्षेत्र के आसपास के लोगों के बीच हो रही है। प्रख्यात शिक्षाविद्, सामाजिक कार्यकर्ता और सांसद अच्युत सामंत शिक्षा के माध्यम से गरीबी उन्मूलन के लिए काम कर रहे हैं। अपने काम के कारण, अच्युत सामंत ओडिशा में एक घरेलू प्रियदर्शी नाम है। लगभग 31 वर्षों से वे अपनी निःस्वार्थ समाज सेवा के बदौलत देश-विदेश के विभिन्न स्थानों पर सबके चहेते बन गये हैं। वे लगभग एक वर्ष के लिए बीजू जनता दल के राज्यसभा सांसद और 5 वर्ष के लिए कंधमाल संसदीय लोकसभा क्षेत्र से सांसद चुने गए हैं। वर्तमान लोकसभा आम चुनाव में वे कंधमाल लोकसभा संसदीय क्षेत्र से बीजद सांसद उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। आइये जानते हैं उनके बारे में सविस्तार।

सवाल: आपने हाल ही में दूसरी बार लोकसभा उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है। शपथ पत्र में आपने बताया है कि आपके पास कोई विशेष संपत्ति नहीं है। 2019 में भी आपने जो हलफनामा दिया था उसमें कोई खास संपत्ति नहीं थी। क्या आपकी संपत्ति बढ़ नहीं रही है?

जवाब: वास्तव में, मैंने शपथ पत्र में जो बताया है, वह बिल्कुल सच है। दो वैश्विक संस्थानों, कीट-कीस के अलावा और भी कई संस्थान मेरे द्वारा स्थापित किये गये हैं, लेकिन आज तक मेरे नाम पर कोई जमीन, घर, सोना या एक भी कार आदि नहीं है। मेरी मृत्यु तक कोई भी उपरोक्त संपत्ति मेरे नाम नहीं कर सकेगा।

सवाल: आपने घर, जमीन, सोना या कोई संपत्ति अपने नाम क्यों नहीं किया?

जवाब: शुरू से ही मैंने खुद को सरल, शुद्ध, ईमानदार, सत्यनिष्ठ और पूरी तरह से निष्ठावान बनाया है। ये भगवान जगन्नाथ के आशीर्वाद से ही संभव हो पाया है। भौतिकवादी संसार का लोभ, वासना, माया और मोह मुझे छू नहीं सकती। इसलिए मैं जगन्नाथ का आभारी हूं। मैं किराये के मकान में अकेला रहता हूं। मेरी ज़रूरतें काफी कम हैं।

सवाल: फिर आप कैसे सबकुछ करते हैं?

जवाब: मेरी दिनचर्या बहुत सरल है। आपको शायद यकीन न हो। पिछले 31 वर्षों से मैं एक किराये के घर में रह रहा हूं, जिसमें कभी रसोई नहीं हुई है। 1992 से 2008 तक मैं हमेशा स्वर्गीय प्रद्युम बल के घर पर दोपहर का भोजन करता था। मैं इतने सालों से अपनी मामी शाश्वती बाल के हाथ का बना खाना खा रहा हूं। 2009 से, मेरी छोटी बहन इति के घर पर मां स्थायी रूप से रह रही थी, इसलिए मैं हर दिन इति के घर पर दोपहर का भोजन और रात का खाना खाता हूं। अधिकांश दिन मैं मठ, मंदिर जाता हूं, जहां मुझे कुछ धार्मिक भोजन मिलता है और मैं अपना काम-काज चलाता हूं। इस प्रकार मेरा जीवन जीने का तरीका बहुत सरल है। आरामदायक जीवन क्या होता है, यह मैंने नहीं जाना या अनुभव नहीं किया।

 सवाल: आपने अपने लिए कुछ नहीं किया, क्या अपने परिवार के सदस्यों के नाम पर कुछ नहीं किया?

जवाब: मेरे छह और भाई-बहन हैं। सचमुच वे सब इतने अच्छे हैं कि उन्होंने मुझसे कभी कोई आशा नहीं की; न ही मैंने उन्हें कुछ दिया है। यदि आप दूसरों से पूछें, तो आप समझ सकते हैं कि मेरी तीन बहनें जो मालकानगिरि, बालेश्वर और केंदुझर में रहती हैं, बहुत निम्न मध्यम वर्ग से भी नीचे की स्थिति में जी रही हैं। मेरे दो भाई भी नौकरी करते हैं। बड़ी बात यह है कि मेरे द्वारा स्थापित इन दोनों संस्थानों में मेरे परिवार का कोई भी सदस्य कार्यरत नहीं है। यहां तक कि मेरे दो भाइयों के दो बेटे और बेटियां भी अन्य कंपनियों में छोटे कर्मचारी के रूप में काम कर रहे हैं।

सवाल: आप जो चाहते थे वह कर सकते थे। कुछ भी नहीं किया गया है।

जवाब: मेरे पिता बहुत गरीब थे। मैं बहुत गरीब पृष्ठभूमि से आता हूं। अगर मैंने अपने द्वारा स्थापित संस्था से पैसा लेकर राज्य में और राज्य के बाहर संपत्ति बनाई होती, तो मेरी अंतरात्मा को यह मंजूर नहीं होता, लेकिन आज मैंने उस पैसे से 80 हजार आदिवासी बच्चों को नेक, जिम्मेदार और चरित्रवान इंसान बनाया है। यह मेरी संपत्ति है। लोगों का प्यार ही मेरा खजाना है। मुझे और क्या संपत्ति चाहिए?

सवाल: क्या कोई अन्य संपत्ति है, जिसके बारे में आप उत्साहित हैं?

जवाब: मेरी सबसे बड़ी संपत्ति पूरे देश के लोगों का प्यार है, आत्मीयता है। मेरी सबसे बड़ी संपत्ति सरल, शुद्ध, परोपकारी और परोपकारी मेरी संवेदनशील भावना है, जो जगन्नाथ ने मुझे प्रदान की है। यह मुझे और अधिक मेहनत करने के लिए प्रेरित करती है।

सवाल: कार्तिक पांडियन ने हाल ही में एक बैठक में आपकी सेवा भावना की काफी सराहना की।

जवाब: जी हां। दरअसल कार्तिक पांडियन ने मेरे दिल की बात कही। मैं 31 साल से समाज सेवा कर रहा हूं। अब जब मैं सांसद बन गया हूं तो मैंने समाज सेवा को और व्यापक बना दिया है। भले ही मैं पिछले 6 साल तक राज्यसभा और लोकसभा में सांसद रहा, लेकिन कोई यह नहीं कह सकता कि मैंने किसी से कोई एक चॉकलेट या पैसा लिया हो। मैंने आज तक किसी से कोई अनैतिक सामग्री स्वीकार नहीं की है और जीवनभर जानबूझ कर किसी से स्वीकार नहीं करूंगा।

सवाल: आपने अपने जीवन में कौन -सी संपत्ति अर्जित की है?

जवाब: मैं केवल गरीबों, लाचारों, उपेक्षित मरहूम और भूखे लोगों को खुले हृदय और मन से निःस्वार्थ दान देता हूं और अपने संस्थान की भलाई और आध्यात्मिक तरीके से लोगों की भलाई के लिए भगवत कर्म करता हूं। मैं पिछले 31 वर्षों से समाज और लोगों के लिए प्रतिदिन 18-18 घंटे काम कर रहा हूं। मेरे मन में उस काम के प्रति बहुत सम्मान है। सिर्फ मुझे ही नहीं, बल्कि जो भी इस तरह काम करेगा, उसे भी आदर और सम्मान दिया जाएगा।

Share this news

About desk

Check Also

‘Celebrations khatam nahi hui aur…’: Fans unimpressed after India shock loss

An inexperienced yet spirited Zimbabwe pulled off an upset of massive proportions when they stunned …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *