Home / Odisha / बरमुंडा में नवनिर्मित बाबा साहेब भीम राव अंबेडकर बस टर्मिनल का उद्घाटन
बरमुंडा में नवनिर्मित बाबा साहेब भीम राव अंबेडकर बस टर्मिनल का उद्घाटन

बरमुंडा में नवनिर्मित बाबा साहेब भीम राव अंबेडकर बस टर्मिनल का उद्घाटन

  • बस टर्मिनल यात्रियों को बेहतर सेवाएं प्रदान करने में सफल होगा – नवीन

भुवनेश्वर। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने शुक्रवार को 5टी पहल के तहत भुवनेश्वर के बरमुंडा में नवनिर्मित बाबा साहेब भीम राव अंबेडकर बस टर्मिनल का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, यह बस स्टैंड, जिसे पहले बरमुंडा बस स्टैंड के नाम से जाना जाता था, ओडिशा में एक व्यस्त बस स्टैंड है। यहां से हर दिन सैकड़ों बसें और हजारों यात्री राज्य के विभिन्न हिस्सों और राज्य के बाहर यात्रा करते हैं। यात्रियों की असुविधा को देखते हुए मुख्यमंत्री ने बरमुंडा बस स्टैंड के कायापलट के निर्देश दिये थे। इस अत्याधुनिक बस टर्मिनल को 5-टी के अध्यक्ष कार्तिक पांडियन की प्रत्यक्ष देखरेख में विकसित किया गया है। प्रारंभ से अंत तक पांडियन ने कई बार निर्माण स्थल का दौरा किया और कार्य की प्रगति की समीक्षा की।

उद्घाटन के मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि बरमुंडा में नवनिर्मित बाबा साहेब भीम राव अंबेडकर बस टर्मिनल यात्रियों को बेहतर सेवाएं प्रदान करने में सफल होगा और भुवनेश्वर ओडिशा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर के साथ-साथ एक नई पहचान भी बनेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे संविधान को तैयार करने में बाबा साहब भीम राव अम्बेडकर की प्रमुख भूमिका थी। उन्हें भारतीय संविधान के संस्थापक के रूप में जाना जाता है। ओडिशा सरकार ने देश में उनके योगदान को देखते हुए इस बस टर्मिनल का नाम उनके नाम पर रखा है। आजादी के 75 वर्ष के अवसर पर बाबा साहेब को ओडिशा के लोगों की यह सबसे अच्छी श्रद्धांजलि है। बाबा साहब के योगदान से सभी को अवगत कराने के लिए बस टर्मिनल के अंदर बाबा साहब के जीवन और आदर्शों पर आधारित एक गैलरी भी बनाई गई है।

टर्मिनल में सभी सुविधाएं उपलब्ध

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि 5टी पहल के तहत यह बस टर्मिनल बस मालिकों, व्यापारियों, यात्रियों और जनता के सहयोग से बनाया गया है। मुख्यमंत्री ने इसके लिए सभी को धन्यवाद देते हुए कहा कि यात्रियों को बेहतर सेवा प्रदान करने के लिए इस बस टर्मिनल में सभी सुविधाएं उपलब्ध करायी गयी हैं। इसमें प्राथमिक चिकित्सा केंद्र से लेकर वाणिज्यिक परिसर, एस्केलेटर, लिफ्ट, सभागार, पुलिस चौकी, चालक विश्राम कक्ष, आहार केंद्र, फूड कोर्ट आदि सभी सुविधाएं हैं। उन्होंने कहा कि यात्रियों को यहां हवाई अड्डे की तरह सभी सुविधाएं मिल सकती हैं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने इस बस टर्मिनल के समुचित रखरखाव के लिए सभी से सहयोग मांगा।

मुख्यमंत्री ने यात्रियों को भोजन परोसा

मुख्यमंत्री ने बस सेवा को भी हरी झंडी दिखाई और आहार केंद्र में यात्रियों को भोजन परोसा। आवास एवं शहरी विकास मंत्री उषा देवी, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी तथा सामाजिक सुरक्षा एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण मंत्री अशोक चंद्र पंडा ने कहा कि आज भुवनेश्वर के विकास में एक और अध्याय जुड़ गया है। परिवहन के क्षेत्र में हमारा जो सपना था वह आज पूरा हो गया है। उद्घाटन के दौरान मुख्यमंत्री के साथ 5टी के चेयरमैन कार्तिक पांडियन मौजूद रहे। अन्य लोगों में प्रमुख रूप से विधायक अनंत नारायण जेना और सुशांत राउत और भुवनेश्वर की मेयर सुलोचना दास उपस्थित थी। आवास एवं शहरी विकास विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव जी माथी वाथनन ने स्वागत भाषण दिया और बीडीए के उपाध्यक्ष बलवंत सिंह ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा।

इस खबर को भी पढ़ेंः-भुवनेश्वर में सुरक्षा व्यवस्था को ठेंगा, कार पर बम से हमले

Share this news

About admin

Check Also

मुख्यमंत्री ने उत्कलमणि गोपबंधु दास को श्रद्धांजलि दी

प्रधानमंत्री के एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत विधानसभा परिसर में पौधारोपण किया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *