Home / Odisha / मालकानगिरि में नक्सलियों की बड़ी साजिश विफल, 11 आईईडी बम बरामद

मालकानगिरि में नक्सलियों की बड़ी साजिश विफल, 11 आईईडी बम बरामद

  • आंध्र-ओडिशा सीमा क्षेत्र से माओवादियों के डंप से काफी मात्रा में विस्फोटक सामग्री बरामद

मालकानगिरि। ओडिशा के मालकानगिरि में सुरक्षाबलों ने नक्सलियों की एक बड़ी साजिश को विफल करते हुए 11 आईईडी समेत काफी मात्रा में विस्फोटक सामग्रियां बरामद की है। पुलिस सूत्रों ने आज सोमवार को बताया कि रविवार को मालकानगिरि जिले में कालीमेला थाना अंतर्गत एक जगह पर तलाशी अभियान के बाद जिला स्वैच्छिक बल (डीवीएफ) और विशेष अभियान समूह (एसओजी) के जवानों की एक संयुक्त टीम ने एक माओवादी डंप को देखा।

एक विश्वसनीय स्रोत से प्राप्त विशिष्ट जानकारी के आधार पर टीम ने आंध्र-ओडिशा की सीमा से लगे स्थान पर गहन तलाशी ली। इस दौरान शाम लगभग 4.30 बजे कुरमानुर गांव के पास एक जंगल में एक बड़े माओवादी डंप का पर्दाफाश हुआ। बताया गया है कि मौके से 11 टिफिन आईईडी के साथ-साथ एर एसबीएमएल बंदूक, बंदूक की बैरल बनाने के लिए छोटे आकार के 13 पाइप, आयरन मैगजीन चार्जर चार, ग्रांडेस पांच, ग्रांडेस पाउच दो, कोडेक्स तार 1.5 किलो, इलेक्ट्रिक डेटोनेटर तीन, जिलेट छड़ 39, पांच किलो वाला खाली गैस सिलिंडर एक, 12 बोल्ट की बैट्री एक, इलेक्ट्रिक तार (छोटे आकार का) 40 मीटर और दोहरा 10 मीटर, स्विच लैड् दो, 10 किलो का आयरन डाइस चार, मीडियम साइज का डाइस (बियरिंग नंबर 25) पांच और अन्य वस्तुओं के साथ-साथ माओवादियों की वर्दी बरामद हुई है।

बताया गया है कि इस क्षेत्र में उग्रवादियों की गैरकानूनी गतिविधियों में वृद्धि देखी गई है और वे अब विभिन्न क्षेत्रों में अपने समूहों को फिर से सक्रिय करने का प्रयास कर रहे हैं।

आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि खुफिया जानकारी ली जा रही है और ऐसे संवेदनशील इलाकों में निगरानी तेज की जा रही है। बताया गया है कि यह बरामदगी इस क्षेत्र में माओवादियों के विध्वंसक और राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों के लिए एक बड़ा झटका है। हमें संदेह है कि ये विस्फोटक अन्य वस्तुओं के साथ एओबीएसजेडसी के माओवादी कैडरों के हैं और इनका इस्तेमाल निर्दोष नागरिकों और सुरक्षा बलों के खिलाफ उनकी विध्वंसक, राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों को अंजाम देने और इस क्षेत्र में फिर से अपनी उपस्थिति स्थापित करने के लिए किया जाना था। बरामदगी के मद्देनजर इस क्षेत्र में आगे तलाशी और तलाशी अभियान जारी है।

Share this news

About desk

Check Also

मुख्यमंत्री मोहन माझी ने जेपी नड्डा से की मुलाकात

भुवनेश्वर। मुख्यमंत्री मोहन चरण मांझी ने शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, रसायन एवं उर्वरक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *