Home / Odisha / आरबीएसके योजना के तहत भर्ती आयुष डॉक्टरों ने दिया धरना

आरबीएसके योजना के तहत भर्ती आयुष डॉक्टरों ने दिया धरना

  • 16 जनवरी, 2024 तक नौकरी नियमित नहीं होने पर सामूहिक अवकाश पर जाने की धमकी दी

भुवनेश्वर। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) योजना 2013 के तहत भर्ती किए गए आयुष डॉक्टरों ने अपनी मांगों को लेकर शनिवार को धरना दिया और 16 जनवरी, 2024 तक उनकी नौकरी नियमित नहीं होने पर सामूहिक अवकाश पर जाने की धमकी दी।

डॉक्टरों का आरोप है कि नियमित डॉक्टरों के बराबर काम करने के बावजूद सरकार ने उनकी अनदेखी की है, जबकि वे वर्षों से न्यूनतम वेतन के साथ काम कर रहे हैं। डॉक्टरों ने आरोप लगाया कि सरकार ने उन्हें अपनी संविदा कर्मचारी उन्मूलन नीति से बाहर करके उन्हें धोखा दिया है।

हड़ताल के बारे में बात करते हुए आयुष डॉक्टर एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रभात मोहंती ने कहा कि हम चाहते हैं कि सरकार आरबीएसके आयुष डॉक्टरों को नियमित करे। हमें पता चला है कि स्वास्थ्य सचिव ने हमारी मांगों के बारे में अंतर-मंत्रालयी समिति को सूचित कर दिया है। यहां तक कि एनएचएम के मिशन निदेशक भी हमारी स्थिति और मांगों के बारे में जानते हैं।

सरकार कह रही है कि वह हमारा वेतन बढ़ाएगी, लेकिन यह पर्याप्त नहीं होगा। हमें अपनी नौकरियों को नियमित करने की जरूरत है। अगर सरकार हमारा वेतन कम करती है तो ठीक है, लेकिन हम किसी भी कीमत पर नियमितीकरण चाहते हैं।

मोहंती ने कहा कि अगर सरकार 16 जनवरी या उससे पहले हमारी मांगों पर विचार नहीं करती है तो हम काम बंद हड़ताल करेंगे। सरकार हमें ईएसएमए से धमकी नहीं दे सकती। जो डॉक्टर कॉन्ट्रैक्ट पर हैं, उन्हें नियमित डॉक्टरों से आधे से भी कम वेतन मिल रहा है। राज्य में चार श्रेणियों में आयुष डॉक्टरों के कुल 4,095 पद हैं, जिनमें द्वितीय श्रेणी कर्मचारी के रूप में नियुक्त 1,270 नियमित डॉक्टर भी शामिल हैं। सबसे अधिक उपेक्षा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) और राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) योजनाओं के तहत भर्ती किए गए आयुर्वेद और होम्योपैथी दोनों विषयों के संविदा डॉक्टरों की है।

Share this news

About desk

Check Also

राज्यपाल से मिले पूर्व उप राष्ट्रपति वैंकेया नायडु

भुवनेश्वर। पूर्व उप राष्ट्रपति वैंकेया नायडु ने आज राजभवन में राज्यपाल रघुवर दास से मुलाकात की। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *