Home / Odisha / ओडिशा से पकड़ाया कश्मीर का मोस्टवांटेड आतंकवादी

ओडिशा से पकड़ाया कश्मीर का मोस्टवांटेड आतंकवादी

  • कभी प्रधानमंत्री कार्यालय के कर्मचारी, तो कभी सेना के अधिकारी के रुप में देता था परिचय

  • छह से सात महिलाओं के साथ किया है विवाह

भुवनेश्वर। कश्मीर पुलिस का मोस्टवांटेड आतंकवादी को ओडिशा पुलिस की क्राइम ब्रांच ने जाजपुर जिले से धर-दबोचा है। क्राइम ब्रांच के आईजी जय नारायण पंकज ने यह जानकारी देते हुए बताया कि मोस्टवांटेड आतंतवाकी का नाम सैयद ईशान बुखारी उर्फ ईशान बुखारी उर्फ डॉक्टर ईशान बुखारी (37) है। उसको जाजपुर जिले के नेउलपुर से क्राइम ब्रांच की एसटीएफ टीम ने गिरफ्तार किया। उसके पास से अनेक विदेशी नकली दस्ताबेज भी बरामद किये गये हैं। उन्होंने बताया कि बुखारी विभिन्न स्थानों पर कभी प्रधानमंत्री कार्यालय के कर्मचारी, तो कभी डॉक्टर, तो कभी सेना के अधिकारी के रुप में खुदका परिचय देता था। प्रारंभिक सूचना के अनुसार उसने छह से सात महिलाओं से विवाह किया है। उसने कश्मीर के साथ-साथ उत्तर प्रदेश महाराष्ट्र व ओडिशा में भी विवाह किया है। वह विभिन्न वेबसाइटों और ऐप्स पर भी सक्रिय था और खुद को अंतर्राष्ट्रीय डिग्रीधारी डॉक्टर बताकर कई लड़कियों के साथ रोमांटिक रिश्तों में था। वह किस आतंकवादी संगठन के लिए कार्य करता था तथा किस आंतकवादी घटना में उसकी संलिप्तता है, इसे लेकर जांच जारी है। बुखारी के खिलाफ एक गैर-जमानती वारंट लंबित है।

पाकिस्तानी नागरिकों के भी संपर्क में था

एसटीएफ ने एक विज्ञप्ति में कहा है कि जांच के दौरान यह भी पाया गया कि वह केरल में संदिग्ध व्यक्तियों और कुछ पाकिस्तानी नागरिकों के भी संपर्क में था।

100 से ज्यादा दस्तावेज जब्त

एसटीएफ अधिकारियों ने आगे बताया कि छापेमारी के दौरान 100 से ज्यादा दस्तावेज जब्त किए गए हैं। हैरानी की बात यह है कि आरोपी को एक न्यूरो स्पेशलिस्ट डॉक्टर, एक आर्मी डॉक्टर, पीएमओ में एक अधिकारी, कुछ उच्च पदस्थ एनआईए अधिकारियों का करीबी सहयोगी बताया गया है। जांच के दौरान अमेरिका की कॉर्नेल यूनिवर्सिटी, कैनेडियन हेल्थ सर्विसेज इंस्टीट्यूट, क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज वेल्लोर द्वारा जारी मेडिकल डिग्री सर्टिफिकेट जैसे कई फर्जी दस्तावेज जब्त किए गए हैं। कुछ खाली हस्ताक्षरित दस्तावेज, शपथ पत्र, बांड, कई पहचान पत्र, एटीएम कार्ड, खाली चेक, आधार कार्ड, विजिटिंग कार्ड भी जब्त किए गए हैं।

रिमांड पर लेगी ओडिशा पुलिस

क्राइम ब्रांच के आईजी जय नारायण पंकज ने कहा कि हम विस्तृत जांच के लिए आरोपी को सात दिन की रिमांड पर लाएंगे। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि वह एक पाकिस्तानी जासूस था, लेकिन अभी तक हमारे पास ज्यादा सबूत नहीं हैं। हालांकि, हम एनआईए के संपर्क में हैं और हम इस पर मिलकर काम कर रहे हैं।

सूत्रों ने बताया कि आरोपी या उसके पिता पर पंजाब में भी कोई मामला था। वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि ओडिशा क्राइम ब्रांच पंजाब पुलिस और कश्मीर पुलिस के भी संपर्क में है और संयुक्त पूछताछ भी की जा सकती है। सूत्रों ने बताया कि छापेमारी के दौरान आरोपियों के पास से कोई हथियार और गोला-बारूद बरामद नहीं हुआ।

मोबाइल फोन की जांच की जाएगी

बताया गया है कि चैट और लिंक के बारे में जानकारी जुटाने के लिए आरोपी के पास से जब्त किए गए चार मोबाइल फोन को जांच के लिए भेजा जाएगा।

Share this news

About desk

Check Also

बालेश्वर के मुख्य अभियंता एनवी हरिहर राव निकले करोड़पति

46.45 लाख नकद, 2 इमारतें, 3 बीएचके फ्लैट, संदिग्ध बेनामी संपत्तियां और 1.11 करोड़ से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *