Home / Odisha / युवाओं को वाणिज्य-व्यवसाय में दिखानी चाहिए रुचि – राष्ट्रपति
युवाओं को वाणिज्य-व्यवसाय में दिखानी चाहिए रुचि – राष्ट्रपति
युवाओं को वाणिज्य-व्यवसाय में दिखानी चाहिए रुचि – राष्ट्रपति

युवाओं को वाणिज्य-व्यवसाय में दिखानी चाहिए रुचि – राष्ट्रपति

  • पवित्र कार्तिक पूर्णिमा व ऐतिहासिक बालियात्रा पर जनता को शुभकामनाएं दीं

  • सभी की सुख व समृद्धि की कामना की

  • पारादीप में भव्य बोईत बंदाण कार्यक्रम में शामिल हुई राष्ट्पति

भुवनेश्वर। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सोमवार को कहा कि युवाओं को व्यवसाय-वाणिज्य में आगे आना चाहिए। सिर्फ नौकरी का इंतजार नहीं करना चाहिए। कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर पारादीप बंदरगाह प्रशासन द्वारा पारादीप में आयोजित भव्य बोईत बंदाण कार्यक्रम में संबोधित करते हुए उन्होंने ये बातें कहीं।

उन्होंने कहा कि आज की युवा पीढ़ी योग्यता के अनुसार नौकरी करे, इसमें कोई बुरी बात नहीं है, लेकिन उन्हें व्यवसाय में भी ध्यान देना चाहिए। कहा गया है कि वाणिज्य वसते लक्ष्मी। ऐसा करने पर युवा पीढ़ी अपनी रुचि के अनुसार अपना आजीविका अर्जन करने के साथ-साथ अन्य लोगों के लिए भी रोजगार प्रदान करने में सक्षम हो सकेंगे।

उन्होंने कहा कि पारादीप बंदरगाह प्रशासन द्रारा आयोजित आज के भव्य बोईत बंदाण कार्यक्रम में शामिल होकर वह आनंदित हैं। इस अवसर पर उन्होंने पवित्र कार्तिक पूर्णिमा व ऐतिहासिक बालियात्रा पर देशवासियों को विशेष कर राज्य की जनता को शुभकामनाएं दीं तथा सभी की सुख व समृद्धि की कामना की।

उन्होंने कहा कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन ओडिशा के गांव व शहरों में नदी, समुद्र व तालाबों में लोगों ने नाव छोड़ते हैं। देश के विभिन्न हिस्सों में व विदेशों में रहने वाले ओडिशा के लोग भी यह करते रहे हैं। आज मैंने स्वयं भी नाव बहाया है।

उन्होंने कहा कि भारत के बंदरगाहों की अवसंरचना और सुदृढ़ होने के साथ-साथ उनकी कार्यदक्षता में बढ़ोत्तरी होनी आवश्यक है। भारत सरकार के सागरमाला परियोजना इस दिशा में एक प्रशंसनीय कदम है।

इस अवसर पर राज्यपाल रघुवर दास ने कहा कि बोईत बंदाण उत्सव ओडिशा के समृद्ध नौवाणिज्य परंपरा का प्रतीक है। भारत की प्रगति में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका रही है। ओडिशा के पास लंबी कोस्ट लाइन है। इससे विकास की प्रक्रिया में तेजी आयेगी।

मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क का उदघाटन

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज वर्चुअल माध्यम से मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क का उद्घाटन किया। इसके साथ ही पोर्ट टाउनशिप के लिए नए जलाशय और जल उपचार संयंत्र, पारादीप में अगली पीढ़ी के जहाज यातायात प्रबंधन और सूचना प्रणाली की वर्चुअल आधारशिला रखी गई। इस दौरान केंद्रीय बंदरगाह नौवहन एवं जलमार्ग और पर्यटन राज्यमंत्री श्रीपद नायक, केंद्रीय आदिवासी एवं जल शक्ति राज्य मंत्री विश्वेश्वर टुडू, केंद्रीय बंदरगाह नौवहन एवं जलमार्ग और पर्यटन राज्यमंत्री शांतनु ठाकुर समेत ओड़िशा के मंत्री, सांसद, विधायकगण उपस्थित रहे।

Share this news

About admin

Check Also

तहसील का अनुभाग अधिकारी रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार

सतर्कता विभाग के अधिकारियों ने रिश्वत की पूरी रकम बरामद की भुवनेश्वर। ओडिशा सतर्कता विभाग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *