Home / Odisha / ओडिशा मतदाता सूची में नाम जोड़ने या हटाने की प्रक्रिया शुरू

ओडिशा मतदाता सूची में नाम जोड़ने या हटाने की प्रक्रिया शुरू

  • आवेदन करने की अंतिम तिथि 9 दिसंबर, 2023 होगी

भुवनेश्वर। ओडिशा में मतदाता सूची में नाम जोड़ने या हटाने का काम शुरू हो गया है। नाम जोड़ने, हटाने और सुधार के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 9 दिसंबर, 2023 होगी। आप ऑनलाइन व ऑफलाइन के जरिये आवेदन कर सकते हैं। अधिक सहायता प्राप्त करने के लिए 1950 नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

यह जानकारी आज यहां ओडिशा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) निकुंज बिहारी ढल ने शुक्रवार को देते हुए बताया कि मतदाता सूची का एक विशेष सारांश पुनरीक्षण शुरू हो गया है और अर्हता तिथि के रूप में 1 जनवरी, 2024 के संबंध में एक मसौदा प्रकाशन किया गया है।

इसका मतलब यह है कि 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने वाले सभी व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची में जोड़े जाएंगे। इसी प्रकार, मृत व्यक्तियों तथा स्थानान्तरित हो चुके व्यक्तियों के नाम भी कार्यवाही के दौरान हटा दिये जायेंगे।

बूथों की संख्या बढ़ाई गई

मतदाता सूची का प्रारूप उपजिलाधिकारियों के कार्यालयों एवं मतदान केन्द्रों पर प्रकाशित कर दिया गया है। पहले एक पूर्व संशोधन अभ्यास आयोजित किया गया था और बूथ संख्या 37,606 बूथों से बढ़ाकर 37,809 कर दी गई है। ढल ने बताया कि जिलाधिकारियों ने बूथ बढ़ाने की सिफारिश की थी और इसे मंजूरी दे दी गई है।

ऑनलाइन भी दाखिल होगा आवेदन

मतदाता पंजीकरण, नाम, उम्र, फोटो में सुधार या मृत व्यक्ति का नाम हटाने के लिए आवेदन कर सकते हैं या यदि कोई व्यक्ति किसी अन्य स्थान पर स्थानांतरित हो गया है, तो उस पर आपत्ति जता सकते हैं। लोग ऑनलाइन- वोटर डॉट ईसीआई डॉट जीओवी डॉट इन या मतदाता हेल्पलाइन ऐप के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। पूरी प्रक्रिया ऑफलाइन मोड में भी की जा सकती है।

मतदाताओं की संख्या बढ़ी

5 जनवरी 2023 को मतदाता सूची के प्रारूप प्रकाशन के अनुसार, मतदाताओं की संख्या 3,23,52,119 से बढ़कर 3,26,55,213 हो गयी है। इस प्रक्रिया के दौरान लगभग 6,22,439 नाम जोड़े गए हैं और 3,19,245 से अधिक नाम हटा दिए गए हैं।

लिंग अनुपात में सुधार

ढल ने कहा कि हम लिंग अनुपात में सुधार करने में भी सफल हुए हैं, जो पहले प्रति 1000 पुरुष मतदाताओं पर 961 महिलाएं थीं और अब यह राज्य में 963 तक पहुंच गयी है। गंजाम के सोरडा जैसे कुछ निर्वाचन क्षेत्रों में उल्लेखनीय सुधार देखा गया है, जहां लिंग अनुपात बढ़ गया है। सोरडा में 894 से 899 तथा हिंजिली में 886 से 898 तक महिलाओं की संख्या बढ़ गई है। ढल ने कहा कि विशेष मतदाता सूची में महिला नामांकन बढ़ाने पर ध्यान दिया जाएगा और इस संबंध में एक विशेष अभियान शुरू किया गया है।

Share this news

About admin

Check Also

तहसील का अनुभाग अधिकारी रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार

सतर्कता विभाग के अधिकारियों ने रिश्वत की पूरी रकम बरामद की भुवनेश्वर। ओडिशा सतर्कता विभाग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *