Home / Odisha / ओडिशा में भी आने लगे इमरजेंसी अलर्ट के मैसेज, घबड़ाएं नहीं…

ओडिशा में भी आने लगे इमरजेंसी अलर्ट के मैसेज, घबड़ाएं नहीं…

हेमन्त कुमार तिवारी, भुवनेश्वर।

ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में आज सुबह से मोबाइल उपभोक्ताओं को राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के इमरजेंसी मैसेज आने शुरू हो गए हैं। बताया जाता है कि यह प्रयोग के रूप में मैसेज आ रहे हैं। इसके बाद किसी बड़ी आपदा या इमरजेंसी में इसे लागू किया जाएगा। बताया जाता है कि यह मैसेज आने के बाद एक लंबी रिंगटोन आपको सुनाई देगी और यह तब तक आपके मोबाइल के स्क्रिन पर दिखेगा या रहेगा, जब तक कि आप इसे देख नहीं लेते और ओके का बटन का प्रयोग नहीं कर देते हैं। यह मैसेज अंग्रेजी और ओड़िया भाषा में आज सुबह भुवनेश्वर में सभी नेटवर्क यूजर को मिल रहे हैं। यदि आपको नहीं मिला है, तो यह आपके पास भी आएगा।

यह सैंपल टेस्टिंग मैसेज है

इस संदेश में सबसे ऊपर इमरजेंसी अलर्ट: एक्सट्रेम लिखा है। इसके नीचे लिखा गया है कि यह टेस्टिंग मैसेज भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा सेल ब्राडकॉस्टिंग सिस्टम के द्वारा भेजा गया है। कृपया इस मैसेज को अनदेखा करें, क्योंकि इसमें आपकी तरफ से कोई कार्रवाई की जरूरत नहीं है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा यह भारत में देशव्यापी अलर्ट सिस्टम के परीक्षण के लिए यह संदेश भेजा गया है। इसका उद्देश्य किसी इमरजेंसी के दौरान जनसुरक्षा को बढ़ाना है। इसके बाद समय और दिनांक दिखेगा।

इस मैसेज के फायदे

दरअसर दुनियाभर में अचानक कुछ ऐसी परिस्थितियां सृजित हुई हैं, जिससे आप भी वाकिफ हैं। खासकर इमरजेंसी जैसी परिस्थितियां, युद्ध, महामारी इत्यादि। ऐसी स्थिति में भारत में देशव्यापी अलर्ट सिस्टम नहीं था, जिससे एक साथ पूरे भारतवासी को अलर्ट किया जा सके। इसी अलर्ट सिस्टम के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने इस सिस्टम को तैयार किया है।

आज नहीं तो कल आपको भी मिलेगा यह मैसेज

यदि यह मैसेज आपको नहीं मिला है, तो यह है कि यह मैसेज आज नहीं तो कल आपको भी मिलेगा। चूंकि इसमें लाल रंग का अलर्ट चिह्न का प्रयोग हुआ, इसलिए आपको पैनिक होने की जरूरत नहीं है। इसमें आप से यह भी पूछा जा सकता है कि आप भविष्य में ऐसे संदेश को प्राप्त करना चाहते हैं या नहीं। ऐसी स्थिति में आपको हां या ना में विकल्प चुनना होगा। यदि आप हां का विकल्प चुनते हैं, तो भविष्य में आपदाओं के दौरान अलर्ट मिलेगा और यदि नां का विकल्प चुनते हैं तो आप इमरजेंसी के दौरान इस अलर्ट से वंचित हो सकते हैं।

Share this news

About admin

Check Also

भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान के पास गैरकानूनी तरीके से होटल का निर्माण

वन भूमि नियमों में फेरबदल करने तथा बीजद विधायक पर संरक्षण का आरोप सरकारी और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *