Home / Odisha / भीषण चक्रवात से बचा ओडिशा पर अलर्ट जारी, बांग्लादेश में होगा लैंडफॉल

भीषण चक्रवात से बचा ओडिशा पर अलर्ट जारी, बांग्लादेश में होगा लैंडफॉल

हेमन्त कुमार तिवारी, भुवनेश्वर।

पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी (बीओबी) पर डीप डिप्रेशन चक्रवात में तब्दील हो गाय है और इसके बांग्लादेश में लैंडफॉल करने की संभावना है। इस बीच ओडिशा में विशेष राहत आयुक्त ने जिलाधिकारियों को अलर्ट पर रहने के लिए कहा है।

भारतीय मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार, डीप डिप्रेशन पिछले 6 घंटों के दौरान 14 किमी प्रति घंटे की गति के साथ उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ गया, जो चक्रवाती तूफान “हमून” में बदल गया है और आज के 1730 बजे उसी क्षेत्र में अक्षांश 18.3°N और देशांतर 87.3°E के निकट केंद्रित था। यह पारादीप (ओडिशा) से लगभग 230 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व, दीघा (पश्चिम बंगाल) से 360 किमी दक्षिण और खेपुपारा (बांग्लादेश) से 510 किमी दक्षिण-दक्षिणपश्चिम है।

आईएमडी के बुलेटिन में कहा गया है कि अगले 12 घंटों के दौरान उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक गंभीर चक्रवाती तूफान में और तेज होने की संभावना है।

बुलेटिन में आगे कहा गया है कि इसके लगभग उत्तर-उत्तरपूर्व की ओर बढ़ने और डीप डिप्रेशन में 25 अक्टूबर की दोपहर के आसपास खेपुपारा और चटगांव के बीच बांग्लादेश तट को पार करने की संभावना है।

इस बीच ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) ने राज्य के सभी जिलों के कलेक्टरों को सतर्क रहने की सलाह दी है। उन्होंने जिलों को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए प्रशासनिक मशीनरी को तैयार रखने को कहा है। शहरी क्षेत्रों में, निचले इलाकों में जल जमाव हो सकता है और सड़कें/नालियां पानी में डूब सकती हैं। बहुत भारी बारिश की स्थिति में निचले इलाकों के लोगों को अस्थायी रूप से सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित करने को कहा है। यूएलबी को नालियों/तूफान जल चैनलों को भीड़-भाड़ से मुक्त रखना चाहिए और आवश्यकता के अनुसार पर्याप्त डी-वॉटरिंग पंप तैनात किए जा सकते हैं। इसके साथ ही

लोगों को सलाह दी जा सकती है कि वे मौसम पर नजर रखें और गरज के साथ बिजली गिरने से बचने के लिए सुरक्षित आश्रय लें और शहरी क्षेत्रों में यातायात सलाह का पालन करें। दर्ज की गई भारी से बहुत भारी वर्षा की सूचना तुरंत कार्यालय को दी जा सकती है।

आंधी, तूफ़ान, ओलावृष्टि, आकाशीय बिजली और भारी बारिश से हुई क्षति की रिपोर्ट तुरंत सरकार से जानकारी के लिए जमा करें।

Share this news

About admin

Check Also

भरतपुर थाना मामले में न्यायिक आयोग ने हलफनामे मांगे

आयोग ने अधिसूचना जारी की शिकायतकर्ता, पुलिस और आम जनता समेत अन्य हितधारकों से खुले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *