Home / Odisha / विश्व में भारतीयता को बढ़ावा दे रहा है पर्यटन विभाग – अशोक पाण्डेय

विश्व में भारतीयता को बढ़ावा दे रहा है पर्यटन विभाग – अशोक पाण्डेय

  • भारत पर्यटन,  भुवनेश्वर ने मनाया हिन्दी दिवस

भुवनेश्वर। स्थानीय होटल में भारत पर्यटन, भुवनेश्वर ने हिन्दी दिवस मनाया, जिसमें बतौर मुख्य अतिथि पधारे अशोक पाण्डेय ने बताया कि भारत का पर्यटन मंत्रालय भारत के साथ-साथ पूरे विश्व में भारतीयता को बढ़ावा देते हुए पर्यटन का विस्तार करता है। ओडिशा, भुवनेश्वर का यह भारत पर्यटन बहुत अच्छा कार्य कर रहा है। उन्होंने अपने संबोधन में ओडिशा के कोणार्क सूर्यमंदिर की विस्तृत जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि कोणार्क सूर्यमंदिर में विराजमान भगवान सूर्यदेव तथा उनकी पत्नी छाया देवी के प्रथम दर्शन के लिए सूर्य की प्रथम किरणें कोणार्क में उतरतीं हैं और उनके दर्शन कर अपने को धन्य मानती हैं। 1984 से कोणार्क यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर के रुप में स्वीकार कर लिया गया है जहां के लाल पाषाण की मूक भाषा भी मानव की भाषा से कहीं अधिक मुखर हैं। उन्होंने केन्द्र की सहायक निदेशिका रश्मि सोनिया तिर्की के असाधारण सरकारी कार्यों की सराहना करते हुए ओडिशा में भारत पर्यटन को बढावा देने के उनके प्रयासों के लिए उनको बधाई दी।

इस अवसर पर हिन्दी हास्य-व्यंग्य के कवि किशन खण्डेलवाल के नेतृत्व में एक कवि सम्मेलन भी आयोजित हुआ जिसमें किशन खण्डेलवाल के साथ-साथ विक्रमादित्य सिंह, विनोद कुमार, आशीष विद्यार्थी और प्रतिभा ने अपनी-अपनी कविताएं पेश कीं, जिसकी तारीफ उपस्थित सभी ने किया। स्वागत और आभार व्यक्त किया रश्मि सोनिया तिर्की ने। इस अवसर पर भारत पर्यटन भुवनेश्वर से संबद्ध अनेक टूर ऑपरेटर और होटल प्रबंधन संस्था, भुवनेश्वर के युवा टूरिज्म क्लब के छात्र एवं छात्राएं उपस्थित थे।

होटल प्रबंधन संस्थान भुवनेश्वर में हिंदी पखवाड़ा शुरू

Share this news

About admin

Check Also

मोदी ने अपने जन्मदिन पर जनजातीय परिवार के साथ ‘खीरी’ का आनंद लिया

कहा- मेरी मां की याद आ रही है भुवनेश्वर। मंगलवार को अपने 74वें जन्मदिन के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *