Home / Odisha / सहभागिता के जरिए सीसीटीवी कैमरे में कैद होगी राजधानी

सहभागिता के जरिए सीसीटीवी कैमरे में कैद होगी राजधानी

  • प्रतिष्ठानों और व्यक्तिगत तौर पर महत्वपूर्ण जगहों पर स्थापित सीसीटीवी कैमरे कमिश्नरेट पुलिस के साथ जुड़ेंगे

  • पुलिस आयुक्त ने की लोगों से सहयोग करने की अपील

  • कहा- आपकी सारी जानकारी रखी जाएगी गोपनीय

भुवनेश्वर। कटक की तरह ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर भी अब सीसीटीवी कैमरे में कैद होगी। इसके लिए विभिन्न प्रमुख स्थानों पर विभिन्न प्रतिष्ठानों, संस्थानों, अपार्टमेंट और व्यक्तिगत तौर पर लगाए गए सीसीटीवी कैमरों के आईपी एड्रेस कमिश्नरेट पुलिस के साथ साझा किए जाएंगे। सहभागिता योजना के तहत राजधानी को सुरक्षित बनाने के लिए यह व्यवस्था की जा रही है।

हालही में कुछ शिशुपालगढ़ में तलवार लहराते और आतंक फैलाते युवाओं के परेशान करने वाले दृश्य देखने के एक दिन बाद कमिश्नरेट पुलिस ने बुधवार को सहभागिता योजना को राजधानी तक विस्तारित करने का निर्णय लिया।

कटक में हुई थी सहभागिता योजना की शुरुआत

सहभागिता योजना जुलाई-2022 में कटक में शुरू की गई थी। इस योजना के तहत निजी प्रतिष्ठानों और व्यक्तियों द्वारा महत्वपूर्ण जगहों पर स्थापित मौजूदा सीसीटीवी कैमरों का उपयोग करके अधिकांश क्षेत्रों को सीधे निगरानी में लाया जाता है। कटक में 600 से अधिक सामुदायिक सीसीटीवी कैमरे इस पहल का हिस्सा हैं। अब सहभागिता योजना के तहत कमिश्नरेट पुलिस ने भुवनेश्वर में मॉल, बाजार, व्यावसायिक घरानों, अपार्टमेंट और अन्य जैसे सामान्य स्थानों पर सीसीटीवी कैमरा स्थापित करने वाले मालिकों से अपने आईपी पते साझा करने की अपील की है।

शहर की निगरानी में महत्वपूर्ण भूमिका

ट्विन सिटी पुलिस आयुक्त, सौमेंद्र प्रियदर्शी ने कहा कि सीसीटीवी शहर की निगरानी, अपराध की रोकथाम और नियंत्रण और यातायात प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हम अपार्टमेंट, बैंकों, आभूषण दुकानों से आग्रह करते हैं कि वे अपने सीसीटीवी हमारे साथ जोड़ें और आईपी पते साझा करें। हम उनसे मुख्य सड़क पर केंद्रित एक सीसीटीवी कैमरा लगाने का आग्रह करते हैं। उन्होंने आश्वासन दिया कि सारी जानकारी गोपनीय रखी जाएगी। लोग संबंधित स्थानीय आईआईसी से या 9439224441 डायल करके पहल के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Share this news

About desk

Check Also

बालेश्वर के मुख्य अभियंता एनवी हरिहर राव निकले करोड़पति

46.45 लाख नकद, 2 इमारतें, 3 बीएचके फ्लैट, संदिग्ध बेनामी संपत्तियां और 1.11 करोड़ से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *