Home / Odisha / गजपति में बीमार मरीज को ठीक करने के लिए गरम लोहे से दागा

गजपति में बीमार मरीज को ठीक करने के लिए गरम लोहे से दागा

  • हालत गंभीर, अस्पताल में कराया गया भर्ती

  • काफी इलाज के बाद तपेदिक पीड़ित के स्वस्थ नहीं होने पर अंधविश्वास में परिवार ने उठाया कदम

गजपति। गजपति जिले के मोहना ब्लॉक के गुलुबा गांव में अंधविश्वास में बीमार एक व्यक्ति की स्वस्थ करने के लिए गरम लोहे से दागने की घटना सामने आई हैं। इस घटना से बुजुर्ग व्यक्ति की हालत गंभीर हो गई है। यह घटना मंगलवार को हुई। पीड़ित की पहचान जुनासा कंधा के रूप में हुई है। बताया जाता है कि जुनासा तपेदिक से पीड़ित हैं। परिवार के सदस्यों ने विभिन्न प्रकार की जड़ी-बूटियों के प्रयोग और विभिन्न अंधविश्वासी गतिविधियों से उन्हें स्वस्थ करने की पूरी कोशिश की, लेकिन उनकी स्वास्थ्य स्थिति में कोई सुधार नहीं देखी गई और परिवार के सदस्यों ने उन्हें ब्रह्मपुर अस्पताल में भर्ती कराया। विभिन्न प्रकार के परीक्षण करने के बाद डॉक्टरों को पता चला कि मरीज तपेदिक से पीड़ित है। हालांकि, जब दवाएं लेने के बाद भी जुनासा स्वस्थ नहीं हुए, तो परिवार के सदस्यों ने उसकी बीमारी को ठीक करने के लिए उसे गरम लोहे से दागा।

मीडिया की गई बातचीत में पीड़ित के एक रिश्तेदार ने कहा जब दवा लेने के बाद भी बुजुर्ग की हालत में सुधार नहीं हुआ, तो परिवार के सदस्यों ने इलाज के अपने पारंपरिक तरीके के अनुसार उन्हें गरम लोहे से दागा। हालांकि, घटना के बाद मरीज की हालत गंभीर हो गई। स्थानीय सरपंच के हस्तक्षेप के बाद पीड़ित के परिजनों ने उसे मोहना सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया। बाद में उनकी हालत बिगड़ने पर उन्हें ब्रह्मपुर के एमकेसीजी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया।

उन्होंने कहा कि हमने अपने स्तर पर जहां तक संभव हो सका, मरीज की मदद की। फिर हमने उसे एमकेसीजी अस्पताल में दिखाने की सिफारिश की। मोहना सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधिकारी जय पंडा ने कहा कि दुर्भाग्य से मरीज के परिवार के सदस्यों ने अंधविश्वासी गतिविधियों का सहारा लिया, जिसके कारण उसकी हालत और बिगड़ गई।

Share this news

About admin

Check Also

भरतपुर थाना मामले में न्यायिक आयोग ने हलफनामे मांगे

आयोग ने अधिसूचना जारी की शिकायतकर्ता, पुलिस और आम जनता समेत अन्य हितधारकों से खुले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *