Home / Odisha / सेवा भारती का आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण शिविर का उद्घाटन

सेवा भारती का आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण शिविर का उद्घाटन

  • आपदा के समय बचावकारी के कौशल विकास हेतु आधुनिक कौशल की उपयोगिता जरुरी – सुधीर कुमार

भुवनेश्वर। राष्ट्रीय सेवा भारती,  नई दिल्ली द्वारा आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण शिविर का भुवनेश्वर के मंचेश्वर स्थित सेवा परिसर में आज उद्घाटन हुआ। दो दिनों तक चलने वाले इस प्रशिक्षण शिविर में प्राकृतिक आपदा व आकस्मिक दुर्घटना में कैसे जान माल की रक्षा की जा सकेगी तथा तत्काल उपयुक्त सेवा प्रदान की जा सकेगी,  इस पर प्रशिक्षण दिया जा रहा है। एनडीआरएफ,  रेडक्रॉस तथा राज्य सरकार के अग्निशमन विभाग द्वारा प्रशिक्षार्थियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। इस प्रशिक्षण शिविर में छह राज्य ओडिशा,  पश्चिम बंगाल,  बिहार, झारखंड,  असम व छत्तीसगढ़ राज्य के स्वयंसेवक शामिल हैं।

कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र में राष्ट्रीय सेवा भारती के संगठन सचिव सुधीर कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि आपदा के समय कार्य के लिए स्वयंसेवकों के कौशल विकास किया जाना जरुरी है। आधुनिक तकनीक के सहायता से कैसे धन जीवन की रक्षा की जा सकेगी, इस पर ध्यान दिये जाने की आवश्यकता है। कार्यक्रम में एनडीआरएफ के डिप्टी कमाडेंट धनंजय ने आपदा से पूर्व व आपदा के बाद कैसे प्रभाविक क्षेत्रों के लोगों को सचेत किया जाए तथा विकसित आधुनिक विज्ञान का प्रयोग कर लोगों की समस्याओं का तत्काल समाधान किया जा सकेगा, इस पर अपनी बात रखी।

राष्ट्रीय सेवा भारती के क्षेत्रीय सेवा प्रमुख जगदीश प्रसाद खाडंगा ने आपदा के समय स्वयंसेवकों व राष्ट्रीय सेवा भारती के महत्वपूरर्ण भूमिका पर संक्षिप्त रुप से विवरण दिया।

उत्कल विपन्न सहायता समिति के अध्यक्ष अक्षय बिट्ट के अध्यक्षता में इस शिविर का उदघाटन हुआ। कार्यक्रम में इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी के वाइस चैयरमैन डा अनंत पंडारे,  एनडीआरएफ की तीसरे बटालियन के डिप्टी कमांडेंट धनंजय कुमार,  सेवा भारती के संगठन मंत्री सुधीर कुमार, विजय पौराणिक संयुक्त महामंत्री उपस्थित रहे।

Share this news

About desk

Check Also

बालेश्वर के मुख्य अभियंता एनवी हरिहर राव निकले करोड़पति

46.45 लाख नकद, 2 इमारतें, 3 बीएचके फ्लैट, संदिग्ध बेनामी संपत्तियां और 1.11 करोड़ से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *