Home / Odisha / कीट डीम्ड विश्वविद्यालय का 19वां वार्षिक दीक्षांत समारोह आयोजित

कीट डीम्ड विश्वविद्यालय का 19वां वार्षिक दीक्षांत समारोह आयोजित

  •  दृढ़ संकल्प के साथ मानव कल्याण हेतु करें ज्ञान का प्रयोग : प्रो गणेशी लाल

भुवनेश्वर। कीट डीम्ड विश्वविद्यालय का 19वां वार्षिक दीक्षांत समारोह विश्वविद्यालय के इनडोर स्टेडियम में एक भव्य समारोह के रुप में आयोजित हुआ। शनिवार को आयोजित इस दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि के रुप में ओडिशा के मान्यवर राज्यपाल प्रो गणेशी लाल ने योगदान दिया। कुल लगभग 6638 विद्यार्थियों को स्नातक, स्नातकोत्तर और पीएचडी की डिग्री प्रदान की गई। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि प्रोफेसर गणेश लाल ने अपने वक्तव्य वक्तव्य में विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि ज्ञान का उपयोग दृढ़ संकल्प के साथ मानव कल्याण के लिए करना चाहिए। उन्होंने यह कहा कि भगवान ने हमें कई अच्छे गुणों के साथ इस धरती पर भेजा है। हमें इन सभी अच्छे गुणों को मानव जाति के कल्याण में प्रयोग करने की आवश्यकता है। इस संदर्भ में राज्यपाल ने फूलों का उदाहरण देते हुए कहा कि हमें फूलों का यह गुण उसी प्रकार प्राप्त करना चाहिए, जिस प्रकार तमाम विपरीत परिस्थितियों और कठिनाइयों के बावजूद भी फूल हमें अपनी खुशबू देते रहते हैं।

इस मौके पर कीट विश्वविद्यालय के कुलाधिपति अशोक कुमार परीजा ने कहा कि शिक्षा बेहतर भविष्य के लिए पासपोर्ट की तरह है। ग्रेजुएशन केवल डिग्री प्राप्त करने के बारे में नहीं है, यह छात्रों के बीच होने वाले गुणात्मक परिवर्तन के बारे में भी है।

आगे आप युवा अपने सपनों को साकार करने जा रहे हैं। हालाँकि, उन्होंने छात्रों को हमेशा दया और करुणा दिखाने और सामाजिक रूप से जिम्मेदार होने की सलाह दी। कीट विश्वविद्यालय के प्रोचांसलर सुब्रत आचार्य ने छात्रों से कहा कि इस विश्वविद्यालय के स्नातकों की एक अद्वितीय सामाजिक जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि छात्रों की भागीदारी जरूरी है ताकि वे अपने-अपने क्षेत्र में मिसाल कायम कर सकें।

इस अवसर पर भारत सरकार के परमाणु ऊर्जा आयोग के अध्यक्ष एवं परमाणु ऊर्जा विभाग के सचिव प्रो अजीत कुमार मोहंती, स्वस्ति ग्रुप होटल्स के अध्यक्ष जितेंद्र कुमार मोहंती और टेक महिंद्रा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक चंद्र प्रकाश गुरनानी को डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया।

कीट विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो सस्मिता सामंत ने विश्वविद्यालय की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की और राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कीट विश्वविद्यालय की विभिन्न उल्लेखनीय उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर विदिता सामंत को विश्वविद्यालय के समग्र प्रदर्शन के लिए संस्थापक स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया, जबकि अनन्या त्रिपाठी को सर्वश्रेष्ठ पीएचडी छात्र, स्वाति सुदेस्ता पंडा को सर्वश्रेष्ठ स्नातक छात्र और निर्मल कुमार पंडित को सर्वश्रेष्ठ स्नातक के रूप में संस्थापक स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया।

इसी तरह अन्य विभिन्न पाठ्यक्रम मैं अच्छे प्रर्दशन करने वाले छात्रों को कुलाधिपति स्वर्ण पदक, नानीबाला मेमोरियल स्वर्ण पदक, श्रीकृष्ण चंद्र पंडा मेमोरियल स्वर्ण पदक, डॉ. वाथीपरमगुरु मेमोरियल गोल्ड मेडल, पीके बाला मेमोरियल गोल्ड मेडल, पीपीएल गोल्ड मेडल और चांसलर सिल्वर मेडल से सम्मानित किया गया।

इस मौके पर संस्थापक अच्युत सामंत, उपाध्यक्ष उमापद बोस, संपादक आर एन दाश, कीट विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. शरणजीत सिंह, किम्स के कुलपति प्रो. सीबीके मोहंती प्रमुख रूप से उपस्थित थे, जबकि कीट विश्वविद्यालय के चांसलर प्रो. ज्ञान रंजन मोहंती ने धन्यवाद ज्ञापन दिया।

Share this news

About desk

Check Also

ग्रामीण विकास व पंचायतीराज मंत्री ने लोकसेवा भवन से कार्यभार संभाला

भुवनेश्वर। राज्य के ग्रामीण विकास, पंचायतीराज तथा पेयजल मंत्री रवि नारायण नायक ने आज लोकसेवा भवन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *