Home / Odisha / एक ऐसा समाज बनाने का आग्रह, जहां हानिकारक प्रथाओं के लिए कोई जगह न हो – डा सरवन

एक ऐसा समाज बनाने का आग्रह, जहां हानिकारक प्रथाओं के लिए कोई जगह न हो – डा सरवन

  • ब्रह्मपुर विश्वविद्यालय में रैगिंग विरोधी दिवस समारोह आयोजित

शिवराम चौधरी, ब्रह्मपुर।

ब्रह्मपुर विश्वविद्यालय, भंजबिहार में रैगिंग विरोधी दिवस समारोह आयोजित किया गया। इसका उद्देश्य शैक्षणिक संस्थानों में रैगिंग के खतरे के खिलाफ जागरूकता बढ़ाना और वकालत करना था। इस कार्यक्रम में सम्मानित अतिथियों, गणमान्य व्यक्तियों और विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति रही। उन्होंने एक सुरक्षित और स्वस्थ परिसर वातावरण के निर्माण के लिए रैगिंग पर अंकुश लगाने के महत्व पर अपनी अंतर्दृष्टि और दृष्टिकोण साझा किए।

इस अवसर के मुख्य अतिथि, ब्रह्मपुर के पुलिस अधीक्षक (एसपी) डॉ सरवण विवेक एम ने इस बात पर जोर दिया कि रैगिंग को देखने के बाद भी लोग इसकी रिपोर्ट करने में विफल रहते हैं। ऐसे ही लोग इस समस्या को बनाए रखने के लिए समान रूप से जिम्मेदार हैं। उन्होंने सभी से रैगिंग को खत्म करने के प्रयासों में एकजुट होने और एक ऐसा समाज बनाने का आग्रह किया, जहां ऐसी हानिकारक प्रथाओं के लिए कोई जगह नहीं हो।

पीजी काउंसिल के अध्यक्ष और प्रभारी कुलपति प्रोफेसर सुशांत कुमार बराल ने सीखने और व्यक्तिगत विकास के लिए अनुकूल माहौल को बढ़ावा देने के लिए सकारात्मक परिसर के माहौल को बनाए रखने और रैगिंग को खत्म करने के महत्व के बारे में बात की।

छात्र कल्याण निदेशक प्रोफेसर गणेश सेठी ने छात्र कल्याण के लिए विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता पर जोर दिया और एक पोषण व सहायक वातावरण प्रदान करने के महत्व पर प्रकाश डाला। लोक अभियोजक मोहन सिंगारी ने भारतीय विश्वविद्यालयों के संदर्भ में रैगिंग से संबंधित कानूनी पहलुओं पर प्रकाश डाला और ऐसी गतिविधियों में शामिल होने के दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की आवश्यकता को रेखांकित किया।

विश्वविद्यालय के पुलिस उपाधीक्षक दीप्ति कांत प्रधान ने परिसर की सुरक्षा बनाए रखने और रैगिंग की घटनाओं को प्रभावी ढंग से संबोधित करने को सुनिश्चित करने में कानून प्रवर्तन की भूमिका पर अंतर्दृष्टि साझा की।

रजिस्ट्रार सचिदानंद नायक ने छात्र सुरक्षा सुनिश्चित करने और रैगिंग को रोकने के लिए किए जा रहे उपायों पर चर्चा की और नए लोगों के लिए एक सुरक्षित परिसर प्रदान करने के लिए विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता पर जोर दिया।

कार्यक्रम का समापन डॉ संकर्षण मल्लिक द्वारा दिए गए धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ, जिसमें कार्यक्रम को सफल बनाने वाले सभी प्रतिभागियों और योगदानकर्ताओं के प्रति आभार व्यक्त किया गया। इस कार्यक्रम का सुचारू संचालन पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग (जेएमसी) की सुषमी ने किया।

Share this news

About admin

Check Also

ग्रामीण विकास व पंचायतीराज मंत्री ने लोकसेवा भवन से कार्यभार संभाला

भुवनेश्वर। राज्य के ग्रामीण विकास, पंचायतीराज तथा पेयजल मंत्री रवि नारायण नायक ने आज लोकसेवा भवन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *