Home / Odisha / ओडिशा में लिम्फैटिक फाइलेरिया खत्म करने के लिए 10 दिवसीय कार्यक्रम शुरू

ओडिशा में लिम्फैटिक फाइलेरिया खत्म करने के लिए 10 दिवसीय कार्यक्रम शुरू

  • 11 जिलों में सभी निवासियों को दिया जाएगा लवर्मेक्टिन, डीईसी और एल्बेंडाजोल का कंबिनेशन

भुवनेश्वर। ओडिशा सरकार ने लिम्फैटिक फाइलेरिया को खत्म करने के उद्देश्य से 10 दिवसीय कार्यक्रम शुरू किया है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य के सभी पात्र व्यक्तियों से कार्यक्रम में भाग लेने की अपील की है, जो 10 से 19 अगस्त तक 11 जिलों में चलाया जा रहा है। बताया गया है कि तीन दवा चिकित्सा थेरोपी गुरुवार को अनुगूल, बरगढ़, झारसुगुड़ा, केंदुझर, मयूरभंज, सोनपुर, सुंदरगढ़, जाजपुर, गंजाम, ढेंकानाल और संबलपुर जिलों में शुरू की गई। इन जिलों के सभी निवासियों को तीन दवाओं लवर्मेक्टिन, डीईसी और एल्बेंडाजोल का कंबिनेशन दिया जाएगा।

कल गुरुवार को वर्चुअल मोड में कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए ओडिशा के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री निरंजन पुजारी ने यह सुनिश्चित करने के महत्व पर जोर दिया कि सभी पात्र लोगों को फाइलेरिया रोधी दवाएं प्राप्त हों, क्योंकि इस पहल का उद्देश्य राज्य से लिम्फैटिक फाइलेरिया को पूरी तरह से खत्म करना है।

प्रशिक्षित दवा प्रशासकों की एक टीम अब बूथों, शैक्षणिक संस्थानों और घर-घर दौरे सहित कई चैनलों के माध्यम से तीन दवाओं उपलब्ध करा रही है। उचित वितरण सुनिश्चित करने के लिए लाभार्थियों को इन प्रशासकों की उपस्थिति में दवाएं खानी होंगी।

आशा सहित कुल 65,646 प्रशिक्षित दवा प्रशासक ओडिशा के चयनित 11 जिलों में 1.8 करोड़ लोगों द्वारा दवाओं की सफल खपत सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहे हैं।

सार्वजनिक स्वास्थ्य निदेशक डॉ निरंजन मिश्र के अनुसार, दो साल से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती महिलाओं और गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों को छोड़कर, तीन दवा चिकित्सा सभी प्राप्तकर्ताओं के लिए सुरक्षित है।

Share this news

About admin

Check Also

भरतपुर थाना मामले में न्यायिक आयोग ने हलफनामे मांगे

आयोग ने अधिसूचना जारी की शिकायतकर्ता, पुलिस और आम जनता समेत अन्य हितधारकों से खुले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *