Home / Odisha / दिनोंदिन बढ़ रही है वीके पांडियन की लोकप्रियता, उनके दौरों ने बढ़ाई लोगों की उम्मीदें

दिनोंदिन बढ़ रही है वीके पांडियन की लोकप्रियता, उनके दौरों ने बढ़ाई लोगों की उम्मीदें

  • उनसे मिलने और ज्ञापन सौंपने को उमड़ रही है भीड़

  • समस्याओं को गौर से सुनने के तत्काल समाधान का दे रहे हैं निर्देश

हेमन्त कुमार तिवारी, इण्डो एशियन टाइम्स, भुवनेश्वर।

ओडिशा में विपक्षी दलों के लगातार हमलों में घिरे में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के निजी सचिव तथा 5-टी सचिव वीके पांडियन लोगों के दिलों में अपनी जगह बनाते जा रहे हैं। लोगों में उनसे मिलने की ललक बढ़ती जा रही है। लोगों में विकास को लेकर इच्छाएं भी जागृत हो रही हैं। उनके हर दौरे के दौरान उनसे मिलने वालों का लंबा तांता देखने को मिल रहा है। हालही में कटक और बलांगीर जिलों के दौरे के दौरान भी कुछ ऐसी ही हालत देखने को मिली है। कटक के सर्किट हाउस से लेकर बांकी में निरीक्षण स्थल तक उनसे मिलने को लेकर लोगों में उत्साह देखने को मिला। इतना ही नहीं, विभिन्न समुदाय के लोगों ने अपनी-अपनी आवश्यकताओं सो लेकर उनको ज्ञापन भी सौंपा। उनसे मिलने के बाद लोगों की जो प्रतिक्रियाएं सुनने को मिली हैं, वह चौंकाने वाली रही हैं। लोगों को उनके मिलने-जुलने का तौर-तरीका रास आ रहा है। मुलाकात के दौरान वह हर व्यक्ति की बात गौर से सुन रहे हैं और उसका समाधान करने का आश्वासन भी दे रहे हैं। लोगों का कहना है कि उन्हें सिर्फ विकास से मतलब है।

हालांकि राज्य में मुख्य विपक्षी पार्टियां भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस लगातार वीके पांडियन के दौरों का विरोध कर रही हैं। विपक्षी दलों का कहना है कि एक नौकरशाह को इस तरह की सुविधाएं कभी नहीं मिली चाहिए, जितनी सुविधाएं वीके पांडियन को दी रही है। वह हेलीकॉप्टर का भी प्रयोग कर रहे हैं। उनके दौरे का राजनीतिक दल भले ही विरोध कर रहे हैं, लेकिन किसी जननेता की तुलना में उनकी लोकप्रियता किसी से कम नहीं दिख रही है। राजनेताओं की सभाओं में होने वाली भीड़ की तरह राज्य की जनता वीके पांडियन के दौरे में भी उमड़ रही है। कुछ ऐसी ही अच्छी खासी भीड़ हाल के दिनों में कटक और बलांगीर में देखने को मिली है। उन्होंने मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के निर्देशानुसार जिले में विभिन्न विकासात्मक कार्यों की प्रगति और सार्वजनिक शिकायतों के निवारण की समीक्षा करने के लिए कटक जिले का दौरा किया था। इस दौरान पांडियन ने आठगढ़, टिगिरिया, टांगी चौद्वार, नरसिंहपुर, बारम्बा, माहंगा और निश्चिंतकोइली ब्लॉकों में 1258 करोड़ रुपये की लागत से चल रही मेगा पाइप जलापूर्ति योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। ये परियोजनाएं जनवरी 2024 से चरणों में संचालित की जाएंगी। उन्होंने अधिकारियों को समय सीमा के भीतर पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होंने आठगढ़ के धवलेश्वर मंदिर, बारम्बा के भट्टारिका मंदिर, नरसिंहपुर के प्रगलपीठा मंदिर के संबंध में भी चर्चा की। उन्होंने प्रशासन को मंदिर विकास के लिए डीपीआर तैयार करते समय मंदिर समिति और स्थानीय लोगों से परामर्श लेने का निर्देश दिया। यहां यात्रियों के लिए सुविधाओं के विकास पर फोकस रहेगा।

उन्होंने नरसिंहपुर में सीएचसी अस्पताल और डायलिसिस सेंटर का दौरा किया और इसके आगे के विकास के लिए डॉक्टरों, कर्मचारियों, रोगियों और परिचारकों से बातचीत की। उन्होंने आठगढ़, नरसिंहपुर, चौद्वार और निश्चिंतकोइली में सार्वजनिक शिकायत बैठकों में भाग लिया। जनता से उनकी शिकायतों के संबंध में बातचीत की। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक नागरिक शिकायतों को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हैं और प्रस्तुत याचिकाओं के शीघ्र समाधान का आश्वासन दिया। चौद्वार में उन्होंने ओटीएम क्षेत्र को औद्योगिक केंद्र के रूप में पुन: विकसित करने के संबंध में चर्चा की और स्थानीय लोगों से सहयोग मांगा। उन्होंने कटक के ऊपरी बालीयात्रा ग्राउंड में कटक जिले के विभिन्न जूनियर और डिग्री कॉलेजों के छात्रों के साथ बातचीत की। उन्होंने उन्हें माननीय मुख्यमंत्री द्वारा 5-टी परिवर्तन परियोजना के तहत कटक जिले के सभी कॉलेजों को शामिल करने के लिए 63 करोड़ रुपये स्वीकृत किये जाने की जानकारी दी।

इससे पहले पांडियन ने बलांगीर में समलेई मंदिर, लोइसिंघा में जोगेश्वर मंदिर और बंगोमुंडा में रानीपुर झरियाल मंदिरों के समूह का दौरा किया और मंदिरों के विकास के लिए सेवायतों, ट्रस्टी सदस्यों और आम जनता के साथ बातचीत की। उन्होंने कोशल कला मंडल मैदान का दौरा किया। मैदान व अन्य सुविधाओं के विकास के लिए डीपीआर बनाने का निर्देश दिया। पांडियन ने इसके स्पिलवे, यूजीपीएल सिंचाई कार्यों सहित लोअर सुकटेल सिंचाई परियोजना की समीक्षा की, जो पीने का पानी उपलब्ध कराने के अलावा बलांगीर और सोनपुर जिले की लगभग 1,00,000 एकड़ जमीन को सिंचित करेगी। स्पिलवे पूरा होने वाला है और इस मौसम में जलाशय में पानी जमा करना शुरू हो गया है। 2024 से शुरू होने वाले चरणों में सिंचाई प्रदान की जाएगी। उन्होंने लोइसिंघा और मुरीबाहल में गुरुंडा खेल मैदान में सार्वजनिक शिकायत बैठकों में भाग लिया। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने प्रशासन के लिए प्राथमिकता वाले कार्य के रूप में शिकायत निवारण पर जोर दिया। उन्होंने उन्हें शीघ्र शिकायत निवारण का आश्वासन दिया।

पांडियन ने अगलपुर, लोइसिंघा, पुइंटाला, तुरेकेला, बोंगामुंडा और मुरीबहाल ब्लॉकों के लिए 482 करोड़ रुपये की लागत से मेगा पाइप जलापूर्ति परियोजनाओं की समीक्षा की। परियोजनाओं का संचालन वर्ष 2025 से शुरू होकर चरणों में किया जाएगा।

उन्होंने जोगीसरदा हाई स्कूल का भी दौरा किया, जिसे पहले चरण में 5टी एचएसटी कार्यक्रम के तहत बदल दिया गया था। उन्होंने शिक्षक, छात्र, एसएमसी सदस्यों से बातचीत की। स्मार्ट कक्षाओं, ई-लाइब्रेरी, विज्ञान प्रयोगशाला सुविधाओं की समीक्षा की गई, जिनका रखरखाव अच्छी तरह से किया गया था। उन्होंने छात्रों को बड़े सपने देखने और उसे हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने आश्वासन दिया कि सरकार छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने मिशन शक्ति समूहों के साथ बातचीत की और उन्हें उनकी गतिविधियों के लिए सरकार से समर्थन का आश्वासन दिया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की महिला सशक्तिकरण को उच्च प्राथमिकता है। उन्होंने कलेक्टर को निर्देश दिये कि पंचायत स्तर पर लोन मेलों का आयोजन सुनिश्चित किया जाये।

गणेश घाट से गोपालपुर तक एक ब्रीज बनाने की मांग; पांडियन के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन

Share this news

About admin

Check Also

भरतपुर थाना मामले में न्यायिक आयोग ने हलफनामे मांगे

आयोग ने अधिसूचना जारी की शिकायतकर्ता, पुलिस और आम जनता समेत अन्य हितधारकों से खुले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *