Home / Odisha / जल संसाधन संरक्षण और प्रबंधन में गंजाम और ओडिशा को मिला अवार्ड

जल संसाधन संरक्षण और प्रबंधन में गंजाम और ओडिशा को मिला अवार्ड

  • देश में नंबर-1 बनने के लिए गंजाम को तथा दूसरे नंबर पर ओडिशा को उपराष्ट्रपति ने प्रदान की ट्रॉफी

शिवराम चौधरी, ब्रह्मपुर।

नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में गंजाम जिला इस बार जल संसाधन संरक्षण और प्रबंधन के क्षेत्र में नंबर वन स्थान तथा ओडिशा को दूसरा स्थान हासिल करने पर उपराष्ट्रपति ने ट्रॉफी से सम्मानित किया। राष्ट्रीय जल पुरस्कार, 2022 के लिए गंजाम सर्वश्रेष्ठ जिला श्रेणी में नंबर वन चुना गया था, जबकि ओडिशा दूसरे नंबर पर राज्य था। केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय, जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण विभाग की ओर से आयोजित सम्मान समारोह में यह ट्रॉफी दोनों को उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने प्रदान की। इस मौके पर गंजाम जिला के लिए सर्वश्रेष्ठ जिला की ट्रॉफी जिलाधिकारी दिव्यज्योति परिडा और ओसीडीओ वी कृतिवासन ने ग्रहण की। इसके साथ ही ओडिशा के लिए प्रमुख शासन सचिव तथा विकाय आयुक्त अनु गर्ग और वरिष्ठ अभियंता भक्त चरण मोहंती ने द्वितीय स्थान का पुरस्कार ग्रहण किया।

बताया गया है कि जल शक्ति मंत्रालय, जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण विभाग ने जल संसाधन संरक्षण और प्रबंधन के क्षेत्र में विभिन्न श्रेणियों के लिए चौथे राष्ट्रीय जल पुरस्कार, 2022 के विजेताओं की घोषणा कर दी है और गंजाम जिले को ‘प्रथम रैंक’ से सम्मानित किया गया है।

उल्लेखनीय है कि जल संसाधनों के कुशल प्रबंधन को सुनिश्चित करने के लिए गंजाम जिला प्रशासन ने जल संरक्षण, भूजल पुनर्भरण, अपशिष्ट जल के कुशल उपचार और पुन: उपयोग, बड़े पैमाने पर पौधरोपण और जल संरक्षण और प्रबंधन में जन संवेदीकरण और क्षमता निर्माण पर अत्यधिक जोर दिया है। इसके लिए विभिन्न परियोजनाएं पीआर एंड डीडब्ल्यू विभाग, जल संसाधन, सिंचाई, वन, बागवानी, कृषि, भूजल, एच एंड यूडी विभाग आदि जैसे विभिन्न विभागों के अभिसरण में लिया गया है।

इस पुरस्कार को ग्रहण करने के बाद जिलाधिकारी दिव्य ज्योति परिडा ने इस सफलता का पूरा श्रेय मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के कुशल मार्गदर्शन के साथ-साथ पूरी टीम की मेहनत और जनता के सहयोग को दिया है। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वी कृतिवासन ने भी यह सम्मान पूरी टीम को समर्पित किया है।

गंजाम जिला ने सिंचाई क्षमता में वृद्धि, जल निकासी और नदी कायाकल्प, मृदा संरक्षण एवं जल संभर प्रबंधन, पौधरोपण तथा जलापूर्ति, अपशिष्ट जल का संरक्षण एवं उपचार और जलवायु लचीलापन के उद्देश्य से पहल को लेकर देश में सबसे उत्कृष्ट कार्य किया है।

इसके साथ ही गंजाम ने जिला पहल योजना के तहत भी उल्लेखनीय पहलों को जमीनी स्तर में उतारकर देश में यह पुरस्कार हासिल किया है। इस पुरस्कार के लिए केंद्र सरकार के संबंधित विभाग की ओर से सर्वे किया गया था, जिसमें गंजाम ने देश के अन्य जिलों को पीछे छोड़ते हुए अपना परचम लहराया है।

Share this news

About desk

Check Also

श्यामभक्तों ने किये श्रीश्याम आराधना अखण्ड ज्योति के दर्शन

भुवनेश्वर। ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर झारपड़ा स्थित श्रीश्यामंदिर में सेवा समिति के अध्यक्ष पवन गुप्ता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *