Home / Odisha / संशोधित समय के साथ स्कूल फिर से खुले

संशोधित समय के साथ स्कूल फिर से खुले

  •  तापमान में दो से तीन डिग्री तक हो सकती है गिरवाट

  • मौसम विभाग ने बारिश की संभावना जताई

भुवनेश्वर। ओडिशा में सभी स्कूल आज से संशोधित समय के साथ फिर से खुल गए। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के बाद आज से दिन के तापमान में मामूली गिरावट आने की भविष्यवाणी के बाद सरकार ने उन स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया, जो राज्य में एक सप्ताह से अधिक समय से भीषण गर्मी की लहर के कारण बंद थे।

स्कूलों में 11 अप्रैल को सुबह 7.00 बजे से 11.00 बजे तक सुबह की कक्षाएं चलीं, लेकिन सरकार ने पूरे राज्य में भीषण गर्मी को देखते हुए राज्य के सभी स्कूलों को पांच दिनों के लिए बंद करने का आदेश दिया।

सरकार ने 15 अप्रैल को स्कूल और कॉलेज के समय में संशोधन के लिए एक अधिसूचना जारी की थी। अधिसूचना में कहा गया है कि शिक्षण संस्थान पहले के कार्यक्रम से 30 मिनट पहले कक्षाएं शुरू करेंगे। इसके बाद से सुबह साढ़े छह बजे से 11 बजे तक सुबह की कक्षाएं लगेंगी। इस बीच, स्कूल और जनशिक्षा विभाग ने अत्यधिक तापमान से निपटने के लिए शिक्षण संस्थानों को सावधानी बरतने की सलाह दी है। उन्हें छात्रों के लिए ग्लूकोज और ओआरएस घोल तैयार करने, पीने के पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने और गर्मी की लहर की स्थिति से बचने के लिए बाहरी गतिविधियों को सीमित करने का निर्देश दिया गया है।

अधिसूचना में कहा गया है कि जिलाधिकारी अपने-अपने जिलों में गर्मी की स्थिति के अनुसार जरूरत महसूस होने पर स्कूल के समय में बदलाव कर सकते हैं। गर्मी की लहर की स्थिति को देखते हुए स्कूलों को पीने के पानी और अन्य सुविधाओं की उचित व्यवस्था करनी चाहिए। इस बीच, मौसम विभाग ने राज्य में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है और 21 अप्रैल की सुबह तक आंधी चलने और बिजली गिरने की संभावना को लेकर पीली चेतावनी जारी की है। अगले तीन दिनों के दौरान दिन के तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की मामूली गिरावट देखी जा सकती है और इसके बाद कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा।

गर्मी को लेकर संबलपुर में नहीं खुले स्कूल

राज्यभर में आज जहां पूरे स्कूल खुल गए हैं, वहीं संबलपुर जिले में स्कूल बंद रहे।

रविवार को संबलपुर के सबसे गर्म शहर होने की पृष्ठभूमि में विस्तार किया गया।

संबलपुर रविवार को दोपहर 2 बजे तक 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था तथा यह राज्य का सबसे गर्म शहर बन गया था। इसे ध्यान में रखते हुए जिले के स्कूलों की छुट्टी दो दिन सोमवार और मंगलवार के लिए बढ़ा दी गई है।

भुवनेश्वर में आईएमडी के क्षेत्रीय केंद्र ने 18, 19 और 20 अप्रैल को राज्य के एक या दो स्थानों पर सामान्य से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है।

Share this news

About desk

Check Also

राज्यपाल से मिले पूर्व उप राष्ट्रपति वैंकेया नायडु

भुवनेश्वर। पूर्व उप राष्ट्रपति वैंकेया नायडु ने आज राजभवन में राज्यपाल रघुवर दास से मुलाकात की। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *