Home / Odisha / ओडिशा में चढ़ने लगा पारा, गर्मी का प्रकोप शुरू
Heat भीषण गर्मी ##भीषण_गर्मी

ओडिशा में चढ़ने लगा पारा, गर्मी का प्रकोप शुरू

  • बारिपदा रहा सबसे अधिक गरम शहर

  • झारसुगुड़ा और संबलपुर दूसरे नंबर पर तथा भुवनेश्वर व चांदबाली तीसरे स्थान पर

  • अगले कुछ दिनों में भुवनेश्वर और कटक में अधिकतम तापमान 40 डिग्री तक पहुंचने की संभावना

भुवनेश्वर। ओडिशा में पारा चढ़ने लगा है। मयूरभंज का बारिपदा शहर आज सबसे अधिक गरम शहर रहा। इसके बाद झारसुगुड़ा और संबलपुर दूसरे नंबर पर तथा राजधानी भुवनेश्वर व चांदबाली तीसरे नंबर पर सबसे अधिक गरम शहर रहे। बारिपदा में आज अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके बाद आज दोपहर 2.48 बजे झारसुगड़ा और संबलपुर में अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री सेल्सियस, भुवनेश्वर और चांदबाली में 39 डिग्री सेल्सियस, हीराकुद में 37.6 डिग्री सेल्सियस, बालेश्वर में 36.4 डिग्री सेल्सियस, केंदुझर में 36.2 डिग्री सेल्सियस, पुरी में 33.6 डिग्री सेल्सियस, पारादीप में 33 डिग्री सेल्सियस तथा गोपालपुर में 31.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

यह जानकारी आज यहां भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय कार्यालय ने दी। मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिनों में भुवनेश्वर और कटक में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है और अगले सात दिनों तक गर्म और उमस भरी स्थिति बनी रह सकती है।

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, गुजरात, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में गर्मी की लहर के दिनों की काफी अधिक संख्या का अनुमान लगाया गया है।

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, 12 अप्रैल तक राज्य के कई स्थानों पर सामान्य तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। कुछ जगहों पर अगले दो से तीन दिनों के दौरान।

इस बीच, मौसम ने सोमवार को कोरापुट, नवरंगपुर, मालकानगिरि, गजपति, रायगड़ा, कंधमाल, मयूरभंज, केंदुझर, बालेश्वर, कलाहांडी और सुंदरगढ़ जिलों में मंगलवार सुबह 8.30 बजे तक एक या दो स्थानों पर आंधी, बिजली गरजने और गिरने की संभावना को लेकर पीली चेतावनी जारी की।

इस दौरान कोरापुट, रायगड़ा, कंधमाल, नवरंगपुर, नुआपड़ा और गजपति जिलों में भी हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

दक्षिणी और तटीय ओडिशा में कुछ स्थानों पर अगले दो दिनों तक बारिश हो सकती है, लेकिन इसके बाद राज्य में मौसम शुष्क रहेगा।

भुवनेश्वर सुबह 8:30 बजे तापमान पहुंचा 31 डिग्री

ओडिशा में लू के दिन वापस आ गए हैं। आज इसका संकेत मौसम ने दे दिया है। राजधानी भुवनेश्वर में आज सुबह 8:30 बजे तक ही तापमान 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके बाद पारा लगातार ऊपर चढ़ता गया और आज दोपहर के आसपास तापमान 39  डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। इसके चलते सड़कें सुनसान नजर आई।

और ऊपर चढ़ेगा तापमान

मौसम विभाग के अनुसार, दिन के तापमान में वृद्धि उत्तर-पश्चिम से शुष्क-गर्म हवा के प्रभाव के कारण है। अगले 2 से 3 दिनों के दौरान प्रदेश के कुछ स्थानों पर दिन के तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस से 3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है।

सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त

अधिकतम तापमान में अचानक हुई वृद्धि से सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। छात्रों और लोगों आने-जाने में असुविधा का सामना करना पड़ा। हालांकि कई स्कूलों में आज से सुबह की कक्षाएं शुरू हो गईं, लेकिन छात्रों के साथ-साथ अभिभावकों का कहना है कि अगर भीषण गर्मी और उमस बनी रही, तो बच्चों को सुबह 11:30 बजे के आसपास घर लौटने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

नमी की मात्रा कम हुई

भुवनेश्वर के वरिष्ठ वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने कहा कि देश के पश्चिमी और उत्तर पश्चिमी हिस्सों से शुष्क और गर्म हवा ओडिशा में प्रवेश कर रही है, जिससे वातावरण में नमी की मात्रा कम हो गई है। इस प्रणाली के कारण आज तेज गर्मी पड़ी और इसका प्रभाव अगले चार से पांच दिनों तक जारी रहेगा। उन्होंने बताया कि

बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवाती तूफान है, जिसके कारण राज्य के दक्षिणी हिस्सों में नार्वेस्टर बारिश हुई है।

Share this news

About desk

Check Also

In chat with PM Modi, Kohli reveals he was underconfident before final but…

After clinching the T20 World Cup title, the team on Thursday met Prime Minister Narendra …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *