Home / Odisha / पर्यटन और खेल जापान और ओडिशा के बीच गोलमेज चर्चा

पर्यटन और खेल जापान और ओडिशा के बीच गोलमेज चर्चा

  • मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने की मेजबानी

  •  ओडिशा में अवसरों के बारे में बताया

  • ओडिशा सरकार और आर्सेलर-मित्तल निप्पॉन स्टील के बीच एक अत्याधुनिक जिम्नास्टिक सेंटर के विकास के लिए हुआ करार

भुवनेश्वर। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पर्यटन और खेल में जापान और ओडिशा के बीच सहयोग के अवसरों पर ध्यान देने के साथ-साथ क्योटो में एक गोलमेज चर्चा की मेजबानी की। यह जानकारी यहां जारी एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति में दी गई है। बताया गया है कि इस चर्चा में जापान के प्रमुख टूर ऑपरेटरों और आतिथ्य क्षेत्र के प्रतिनिधियों के साथ-साथ विभिन्न जापानी खेल संघों और खेल क्षेत्र के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

चर्चा में मुख्यमंत्री ने ओडिशा की समृद्ध बौद्ध परंपरा, विशेष रूप से धौली, ललितगिरि, रत्नागिरि और उदयगिरि में विरासत स्थलों का लाभ उठाने पर विशेष जोर देने के साथ एक पर्यटन स्थल के रूप में ओडिशा की अपार संभावनाओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने और पर्यटन के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए ओडिशा सरकार द्वारा की गई विभिन्न पहलों के बारे में बताया।

मुख्यमंत्री ने खेल क्षेत्र में ओडिशा द्वारा किए गए महत्वपूर्ण कदमों पर भी प्रकाश डाला और जापानी खेल संघों और विश्वविद्यालयों के साथ सहयोग की उम्मीद जताई।

मुख्यमंत्री पटनायक ने हॉकी के क्षेत्र में ओडिशा सरकार के फोकस पर प्रकाश डाला। उन्होंने दर्शकों को बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम, बैठने की क्षमता के मामले में दुनिया के सबसे बड़े हॉकी स्टेडियम और रिकॉर्ड 15 महीने के समय में इसे कैसे बनाया गया, के बारे में बताया। उन्होंने जमीनी स्तर पर खेलों में सुधार पर ओडिशा सरकार के फोकस के बारे में भी बताया।

हाल ही में, दोशीशा विश्वविद्यालय, क्योटो, जापान के छात्र प्रतिनिधि और प्रोफेसर अकादमिक प्रदर्शन यात्रा पर कीट विश्वविद्यालय, भुवनेश्वर आए थे। मुख्यमंत्री ने इसका उदाहरण दिया और उपस्थित सभी लोगों से ऐसे सहयोगी अवसरों का पता लगाने का आग्रह किया। उन्होंने खेल और पर्यटन क्षेत्र में हितधारकों से जापान और ओडिशा के बीच सहयोग के अवसरों का पता लगाने का आग्रह किया।

आयोजन के दौरान, ओडिशा सरकार और आर्सेलर-मित्तल निप्पॉन स्टील के बीच ओडिशा में एक अत्याधुनिक जिम्नास्टिक सेंटर के विकास के लिए और एएम/एनएस और सरकार के बीच सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। यह ओडिशा राज्य में खेलों को और बढ़ावा देगा।

प्रतिनिधिमंडल ने पर्यटन और खेल क्षेत्रों में जापानी निवेशकों के लिए ओडिशा में उपलब्ध निवेश अवसरों का अवलोकन भी प्रदान किया। पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र के प्रतिनिधियों ने राज्य की अनूठी सांस्कृतिक विरासत और प्राकृतिक सुंदरता को देखते हुए ओडिशा के साथ सहयोग की संभावनाएं तलाशने में रुचि व्यक्त की।

गोलमेज चर्चा ने जापानी और ओडिशा दोनों प्रतिनिधिमंडलों को पर्यटन और खेल में सहयोग के रास्ते तलाशने का एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान किया। बैठक का समापन प्रतिभागियों द्वारा इन महत्वपूर्ण क्षेत्रों में जापान और ओडिशा के बीच संबंधों को मजबूत करने की दिशा में काम करने की प्रतिबद्धता व्यक्त करने के साथ हुआ।

मुख्यमंत्री ने क्योटो के लोगों द्वारा दिए गए गर्मजोशी भरे आतिथ्य की सराहना की और आशा व्यक्त की कि यह यात्रा जापान और ओडिशा के बीच संबंधों को और मजबूत करने में योगदान देगी।

इस दौरान प्रमुख सचिव, उद्योग हेमंत शर्मा ने ओडिशा में पर्यटन क्षेत्र और राज्य नीति के साथ अवसरों पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी। सचिव खेल विनील कृष्णा ने खेल क्षेत्र से जुड़ी गतिविधियों और राज्य द्वारा प्रवर्तित अनूठे पार्टनरशिप मॉडल पर प्रस्तुति दी।

प्रतिनिधियों ने विचार-विमर्श में सक्रिय रूप से भाग लिया और ओडिशा के साथ साझेदारी करने में सक्रिय रुचि दिखाई।

Share this news

About desk

Check Also

प्रेम की अद्वितीय मिसाल: सिलिकॉन प्रतिमा से पत्नी की उपस्थिति जीवंत की

कोविड ने छीनी थी पत्नी व्यवसायी ने घर में स्थापित की जीवित लगने वाली मूर्ति …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *