Home / Odisha / एम्स भुवनेश्वर का ऐतिहासिक पहल, खाने में बाजरा हुआ शामिल

एम्स भुवनेश्वर का ऐतिहासिक पहल, खाने में बाजरा हुआ शामिल

  • छात्रों और इलाज के लिए भर्ती रोगियों को खाने में मिला बाजरा

  • कार्यकारी निदेशक ने किया शुभारंभ

  • जनजागरूकता के लिए जनता को बाजरा पर हस्तपुस्तिका वितरित

भुवनेश्वर। मिलेट को बढ़ावा देने की योजना को एक कदम और आगे बढ़ाते हुए एम्स भुवनेश्वर ने इसे अपने खाने में शामिल कर लिया है और आज से छात्रों और यहां इलाज के लिए भर्ती मरीजों के आहार में मोटे अनाज देने की शुरुआत की गई। छात्रों और इनडोर रोगियों को स्वस्थ और पौष्टिक भोजन प्रदान करने के उद्देश्य से एम्स ने आहार में बाजरे को शामिल किया है।

संस्थान के कार्यकारी निदेशक डॉ आशुतोष विश्वास ने उत्कल दिवस और जी-20 जनभागीदारी अभियान के शुभ अवसर को चिह्नित करने के लिए इसकी पहल शुरू की। डॉ विश्वास ने भर्ती मरीजों को बाजरा मिला हुआ खाद्य पदार्थ बांटने की प्रक्रिया शुरू की। इसके साथ ही उन्होंने भोजन कक्ष में विद्यार्थियों के साथ मध्याह्न भोजन किया। छात्र और भर्ती मरीज अपनी आहार योजना के एक भाग के रूप में बाजरा पाकर बहुत खुश थे।

डॉ आशुतोष बिस्वास ने कहा कि हम अपने छात्रों और रोगियों के आहार में बाजरा पेश करने के लिए वास्तव में उत्साहित हैं। हमें विश्वास है कि यह रोगियों को जल्दी ठीक होने के लिए जरूरी फाइबर प्रदान करेगा। हम अपने रोगियों को सर्वोत्तम देखभाल प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और यह प्रतिरक्षा के दिशा में उठाए जा रहे कई कदमों में से एक है।

इस मौके पर लोगों को जागरूक करने के लिए हस्तपुस्तिका वितरित की गई। इस मौके पर

संस्थान के रजिस्ट्रार बीबी मिश्र ने बाजरे के फायदे के बारे में बताया।

बाजरा के स्वास्थ्यकर लाभों के बारे में जागरूकता पैदा करने और जनता को संदेश फैलाने के लिए ओपीडी में एक बैठक आयोजित की गई। इस दौरान कार्यकारी निदेशक डॉ आशुतोष बिस्वास और दंत चिकित्सा विभाग के प्रमुख डॉ अशोक कुमार जेना द्वारा लिखित बाजरा पर एक पुस्तिका “स्वास्थ्य लाभ और रोगों पर बाजरे” को जनता के बीच वितरित किया गया। एम्स भुवनेश्वर की आहार विशेषज्ञ सौम्य सुचरिता प्रृष्टी ने दैनिक आहार में बाजरा के महत्व के बारे में बताया। इस मौके पर डीन (अकादमिक) डॉ. पीआर महापात्र, डीन (परीक्षा) डॉ. सौभाग्य जेना, डीन (अनुसंधान) डॉ. सत्यजीत मिश्र, चिकित्सा अधीक्षक डॉ. दिलीप कुमार परिडा, डीडीए (स्वतंत्र प्रभार) रश्मी रंजन सेठी, छात्र प्रतिनिधि कार्यक्रम में भाग लिया।

Share this news

About desk

Check Also

बलात्कार पीड़ितों की मेडिकल रिपोर्ट सात दिनों जारी करने के निर्देश

राज्य स्वास्थ्य विभाग ने सभी सरकारी और निजी डॉक्टरों तथा पंजीकृत चिकित्सकों को लिखा पत्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *