Home / Odisha / बीजू बाबू के प्रतिष्ठित विमान डकोटा का अनावरण

बीजू बाबू के प्रतिष्ठित विमान डकोटा का अनावरण

  • मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने लोगों के प्रदर्शन के लिए किया उद्घाटन

भुवनेश्वर। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आज बीजू बाबू की जयंती के अवसर पर उनके प्रतिष्ठित विमान डकोटा का अनावरण किया। यह विमान यहां बीजू पटनायक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (बीपीआईए) पर जनता के देखने के लिए उपलब्ध हो गयी है।

ओडिशा वाणिज्य और परिवहन विभाग द्वारा एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि ओडिशा सरकार के लिए डकोटा डीसी-3 विमान का अनावरण करना गर्व की बात है, जिसे कोलकाता में नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से यहां स्थानांतरित किया गया है। विमान का सार्वजनिक प्रदर्शन पूर्व मुख्यमंत्री के साहस और साहसिकता के अवतार के रूप में काम करने और ओडिशा के लोगों को बड़े सपने देखने के लिए प्रेरित करेगा।

गौरतलब है कि यह विमान 18 जनवरी को कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से राज्य पहुंचा था। एयरोस्पेस रिसर्च डेवलपमेंट की 10 सदस्यीय टीम ने विमान को खोलने और उसके उपकरणों को पैक करने में 12 दिन का समय लिया।

कोलकाता हवाईअड्डे पर जर्जर पड़े डकोटा विमान को बीपीआईए पहुंचने के बाद फिर से जोड़ा गया। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने डीसी-3 विमान को हवाईअड्डे के सामने रखने के लिए 1.1 एकड़ जमीन आवंटित की है।

उल्लेखनीय है कि एक कुशल पायलट के रूप में बीजू पटनायक ने साल 1947 में इंडोनेशिया के पूर्व उपराष्ट्रपति मुहम्मद हट्टा और प्रधानमंत्री सुतन सजहरीर को उनके देश से छुड़ाने के लिए एक डकोटा विमान का इस्तेमाल किया था। उनकी इस बहादुरी के लिए इंडोनेशिया सरकार ने बीजू पटनायक को दो बार देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भूमिपुत्र से अलंकृत किया। राजनीति में आने से पहले बीजू पटनायक ने कोलकाता में मुख्यालय के साथ कलिंगा एयरलाइंस और 15 डकोटा विमानों की सेवा शुरू की था। एयरलाइंस ने सेना को जवानों के परिवहन और एयरड्रॉपिंग आपूर्ति के लिए सेवाएं प्रदान कीं।

Share this news

About desk

Check Also

In chat with PM Modi, Kohli reveals he was underconfident before final but…

After clinching the T20 World Cup title, the team on Thursday met Prime Minister Narendra …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *