Home / Odisha / माल लदान और बुनियादी ढांचे के विकास के क्षेत्र में रिकॉर्ड प्रदर्शन को तैयार पूर्व तट रेलवे

माल लदान और बुनियादी ढांचे के विकास के क्षेत्र में रिकॉर्ड प्रदर्शन को तैयार पूर्व तट रेलवे

  •  बेहतर मार्जिन के साथ पिछले साल के 232.13 मिलियन टन माल लदान को पार करने का लक्ष्य

  •  चालू वित्त वर्ष के दिसंबर 2022 तक 3.5% की वृद्धि के साथ 175.32 मिलियन टन माल का लदान

  •  माननीय रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव जोन के कार्यों की कर रहें हैं नियमित निगरानी

  •  36 स्टेशनों के उन्नयन के साथ तीन विश्व स्तरीय स्टेशनों के लिए निविदा जारी, काम शुरू

भुवनेश्वर:कई बाधाओं और विभिन्न चुनौतियों के बावजूद, पूर्व तट रेलवे (पूतरे) संरक्षा संबंधी कार्यों और अन्य बुनियादी ढांचे के कार्यों के साथ-साथ राजस्व, माल लदान और नई लाइनों के निर्माण, दोहरीकरण परियोजनाओं और यातायात सुविधा कार्यों के क्षेत्र में नई ऊंचाई स्थापित करने जा रहा है। यह रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव जी की लगातार निगरानी और महाप्रबंधक श्री रूप नारायण सुनकर जी के मार्गदर्शन से संभव हो पाया है।

पूतरे ने चालू वित्त वर्ष के दिसंबर 2022 तक 175.32 एमटी माल ढुलाई की है, जबकि पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि के दौरान 169.39 एमटी माल ढुलाई थी, जो 5.93 एमटी अधिक है और इसमें लगभग 3.5% की वृद्धि आई है। माल ढुलाई से आय के संदर्भ में, पूतरे ने इस अवधि के दौरान 13134.98 करोड़ की तुलना में 14247.88 करोड़ की कमाई की है, जो पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में 8.47% की वृद्धि दर्ज करते हुए 1112.9 करोड़ रुपये अधिक है।

यात्री मोर्चे पर, पूतरे ने 148.5% की वृद्धि दर्ज कर पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में 21.37 मिलियन यात्रियों की तुलना में दिसंबर 2022 तक 53.11 मिलियन यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचाया। यात्रियों से आय में पूतरे ने 82.17% की वृद्धि दर्ज करते हुए 770.45 करोड़ की तुलना में 1403.58 करोड़ की आमदनी की है।

यह पूतरे रेलवे के तीनों मंडलों यानी खोरधा रोड, वाल्टेयर और संबलपुर के उत्कृष्ट प्रदर्शन के कारण संभव हो सका है। चौबीसों घंटे निरंतर निगरानी और उत्कृष्ट पर्यवेक्षण, समर्पित और ईमानदार कार्य बल ने इस उपलब्धि को वास्तविक बनाया।

उपरोक्त के अलावा, पूतरे का लक्ष्य उल्लेखनीय ढांचागत कार्यों को पूरा करना भी है। महत्वपूर्ण यातायात संबंधी कार्य जैसे, पूरे संबलपुर-टिटिलागढ़ रेलवे सेक्शन का दोहरीकरण, अंगुल-तालचेर रोड सेक्शन (12 किलोमीटर), अंगुल-बलराम (14KM) लिंक इनर कोल कॉरिडोर कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट, सलगांव-राजआठगढ़ के बीच तीसरी और चौथी लाइन, सालागांव-कपिलास रोड के बीच दोहरीकरण, 3 ब्लॉक सेक्शन को छोड़कर जखपुरा-नयागढ़ का दोहरीकरण, कपिलास रोड और निरगुंडी के बीच तीसरी लाइन, बुढ़ापांक-एनटीपीसी ब्लॉक केबिन के बीच तीसरी लाइन और बुढ़ापंक-तालचेर रोड के बीच चौथी लाइन, टिटिलागढ़-केसिंगा के बीच तीसरी लाइन और सीकिर के बीच दोहरीकरण -टिटिलागढ़ के साथ-साथ यार्ड रिमॉडलिंग, काकलुर-कवरगांव-डबपाल के बीच 21 किलोमीटर की दोहरी लाइन, विद्युतीकरण के साथ-साथ रूपरा रोड-नोरला रोड-लांजीगढ़ रोड के बीच तीसरी लाइन, कोरापुट-रायगडा शाखा लाइन में डुमुरिपुट-दमनजोड़ी सेक्शन के बीच दोहरीकरण का काम इस वर्ष पूरा कर लिया गया है और इसकी शुरुआत कर दी गई है।

बहुप्रतीक्षित खोरधा रोड-बलांगीर रेलवे लाइन परियोजना को प्राथमिकता देते हुए इसे जल्द से जल्द पूरा करने के लिए दोनों ओर से निर्माण कार्य किया जा रहा है। खोरधा रोड-बलांगीर परियोजना के 10.65 किलोमीटर बिछुपाली-झरतरभा सेक्शन का काम हाल ही में पूरा किया गया है। खम्बेश्वरपल्ली-झरतरभा के बीच 11.40 किलोमीटर को मार्च 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य है। इसके अलावा खोरधा रोड की ओर से नुआगांव-दसपल्ला के बीच 15.445 किमी का काम फरवरी 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। ज्ञात हो कि माननीय रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव इस क्षेत्र के रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास को प्राथमिकता दे रहे हैं और विकास कार्यों की नियमित निगरानी भी कर रहे हैं।

Share this news

About desk

Check Also

बलात्कार पीड़ितों की मेडिकल रिपोर्ट सात दिनों जारी करने के निर्देश

राज्य स्वास्थ्य विभाग ने सभी सरकारी और निजी डॉक्टरों तथा पंजीकृत चिकित्सकों को लिखा पत्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *