Home / Odisha / एमएसएमई ने स्टार्टअप निर्यातकों के सपनों को दिखाई राह

एमएसएमई ने स्टार्टअप निर्यातकों के सपनों को दिखाई राह

  • निर्यात में प्रबंधन विकास कार्यक्रम आयोजित

  • प्रतिभागिता प्रमाण पत्र से सम्मानित किये गये प्रतिभागी

  • युवाओं से ओडिशा में उद्योग को नयी ऊंचाइयों पर ले जाने का आह्वान

भुवनेश्वर। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) ने ओडिशा के स्टार्टअप निर्यातकों के सपनों को सही राह दिखाई। इसके लिए एमएसएमई-डेवलपमेंट एंड फेसिलिटेशन ऑफिस (डीएफओ), कटक तथा डिस्ट्रिक्ट इंडस्ट्रीज सेंटर, भुवनेश्वर तथा फिओ, भुवनेश्वर के संयुक्त तत्वावधान में सात दिवसीय निर्यात में प्रबंधन विकास कार्यक्रम आयोजित किया गया था। 12-16 दिसंबर तक आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान फिओ के ओडिशा हेड कमल कांत साहू, एफपीओ प्रभारी, भुवनेश्वर राजेंद्र महापात्र, डीईपीएम भुवनेश्वर, ईसीजीसी भुवनेश्वर, कस्टम्स विभाग के सहायक आयुक्त, एमएसएमई सहायक निदेशक कटक, एसके साहू, टेराब्लाक भुवनेश्वर के संजीव महापात्र, एमएसएमई-डीएफओ कटक सहायक निदेशक डा शिवा नंद नायक, एक्सपोर्ट कंस्लटेंटे भुवनेश्वर राजेन पाढ़ी, एमपीईडीए भुवनेश्वर के पदाधिकारी, एपिकोल के अवकाश प्राप्त अधिकारी एलके पालटा सिंह, एसबीआई एलएचओ, एएआई भुवनेश्वर के पदाधिकारियों ने विभिन्न सत्रों में प्रतिभागियों के साथ अपने-अपने अनुभवों को साझा करते हुए आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया।

इस कार्यक्रम में राज्यभर से लगभग 30 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था। इन प्रतिभागियों को शुक्रवार को कटक स्थित विकास सदन में एमएसएमई-डेवलपमेंट एंड फेसिलिटेशन ऑफिस के सभागार में प्रमाणपत्र प्रदान किया गया।

कार्यक्रम के उद्घाटन और समापन समारोह में एमएसएमई-डीएफओ कटक के संयुक्त निदेशक पीके गुप्ता बतौर मुख्त अतिथि उपस्थित रहे। समापन समारोह में एमएसएमई-डीएफओ कटक के सहायक निदेशक डीसी मिश्र, आईईएस एसएन दाश तथा सहायक निदेशक सुभाष कुमार साहू भी मंचासीन थे।

कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों के स्वागत के साथ हुआ। समापन समारोह में प्रतिभागियों ने अपने-अपने अनुभवों को साझा किया तथा भविष्य में ऐसे आयोजन को अति आवश्यक बताया, जिससे कि स्टार्ट अप युवा को जानकारियां हासिल हो सके।

एमएसएमई-डीएफओ की हुई जमकर तारीफ

समापन समारोह में प्रतिभागियों ने एमएसएमई-डीएफओ की कार्यशैली तथा अधिकारियों के दोस्ताना व्यवहार की जमकर सराहना की। समापन समारोह में ही कई युवा उद्यमियों की समस्याओं का तत्काल समाधान भी किया गया। ऑनलाइन मिलने वाले जेड प्रमाणपत्र को हासिल करने में हो रही दिक्कतों का सामाधान किया गया। साथ राज्य और केंद्र सरकार की ओर से चलायी जा रही योजनाओं के बारे में बताया गया।

Share this news

About desk

Check Also

राष्ट्रपति मुर्मू ने किया प्रकृति संरक्षण के लिए एकजुट प्रयासों का आह्वान

कहा-भगवान श्री जगन्नाथ के दर्शन से मिली आंतरिक शांति : राष्ट्रपति पुरी। चार दिवसीय दौरे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *