Home / Odisha / अक्टूबर के पहले सप्ताह में फिर बनेगा निम्न दबाव का क्षेत्र
मौसम

अक्टूबर के पहले सप्ताह में फिर बनेगा निम्न दबाव का क्षेत्र

  •  मौसम विभाग ने 19 जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की

भुवनेश्वर। चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव में अक्टूबर के पहले सप्ताह में बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक नया निम्न दबाव बनने की संभावना है। यह जानकारी एसओए के सेंटर फॉर एनवायरनमेंट एंड क्लाइमेट (सीईसी) ने रविवार को दी। सीईसी के निदेशक शरत चंद्र साहू ने बताया कि कम दबाव के प्रभाव में 2 अक्टूबर से राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही केंदुझर, मयूरभंज, ढेंकानाल, जाजपुर, कटक, खुर्दा, नयागढ़ और कंधमाल सहित राज्य के कई जिलों में 3 अक्टूबर को मध्यम से भारी बारिश हो सकती है।
इधर, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 24 घंटों में आंधी और बिजली गिरने की संभावना के साथ 19 जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की है।
मौसम विभाग के अनुसार, बालेश्वर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रापड़ा, कटक, जगतसिंहपुर, पुरी, खुर्दा, नयागढ़, गंजाम, गजपति, केंदुझर, मयूरभंज, ढेंकानाल, कंधमाल, रायगड़ा, कलाहांडी, कोरापुट और मालकानगिरि में एक या दो स्थानों पर बिजली गिरने की संभावना है।
इसी तरह, तटीय ओडिशा, मालकानगिरि, कोरापुट, रायगड़ा जिलों में कुछ स्थानों पर और ओडिशा के बाकी जिलों में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।
मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी और उससे सटे आंध्र प्रदेश तट पर चक्रवाती परिसंचरण अब बंगाल की खाड़ी और पड़ोस के पश्चिम-मध्य में स्थित है और समुद्र तल से 3.1 किमी ऊपर तक फैला हुआ है।
राज्य के विभिन्न हिस्सों में विशेष रूप से तटीय और मध्य जिलों में 28 सितंबर तक बारिश होने की संभावना है। भुवनेश्वर में आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे और मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 32 डिग्री और 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

Share this news

About desk

Check Also

रिश्वत लेते हुए बलांगीर का अभियंता गिरफ्तार

भुवनेश्वर। ओडिशा सतर्कता अधिकारियों ने बलांगीर जिले के बेलपड़ा ब्लॉक में एक जूनियर इंजीनियर हरेकृष्ण साहू …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *