Home / Odisha / कोरोना टीका के एहतियाती खुराक देने में ओडिशा का शानदार प्रदर्शन

कोरोना टीका के एहतियाती खुराक देने में ओडिशा का शानदार प्रदर्शन

  •  राज्य में कुल 26 फीसदी लोगों को मिली एहतियाती खुराक

भुवनेश्वर। राज्य में कोरोना टीका के एहतियाती खुराक देने के मामले में ओडिशा में काफी बेहतर प्रदर्शन किया है। ओडिशा में टीकाकरण का औसत प्रतिशत राष्ट्रीय औसत से बेहतर है। देशभर में जहां कुल 24% लोगों को कोरोना टीका का एहतियाती खुराक दी गयी है, वहीं राज्य में 26 फीसदी लोगों को कोरोना टीका का एहतियाती खुराक दी गयी है। इस बात का खुलासा सरकारी आंकड़ों के विश्लेषण से हुआ है।
आंकड़ों के अनुसार, बिहार, गुजरात, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, ओडिशा और कुछ अन्य राज्यों ने राष्ट्रीय औसत से बेहतर प्रदर्शन किया है। बिहार, गुजरात, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश ने अपनी पात्र आबादी का क्रमशः 37 प्रतिशत, 39 प्रतिशत, 30 प्रतिशत और 38 प्रतिशत कवरेज दर्ज किया।
सरकारी आंकड़ों से पता चला है कि हरियाणा और झारखंड जैसे कई राज्य हैं, जहां केवल 10% पात्र आबादी को एहतियाती खुराक दिया गया है।
इसी तरह से 16 सितंबर तक केरल, महाराष्ट्र, राजस्थान, तमिलनाडु और कई अन्य राज्यों में एहतियाती खुराक कवरेज प्रतिशत राष्ट्रीय औसत 24 प्रतिशत से कम दर्ज किया गया।
केरल, महाराष्ट्र, राजस्थान, तमिलनाडु और कर्नाटक सहित अन्य कुछ राज्यों ने अपनी पात्र आबादी का क्रमशः 13 प्रतिशत, 13 प्रतिशत, 15 प्रतिशत, 17 प्रतिशत और 19 प्रतिशत एहतियाती खुराक दिया है।
सरकारी आंकड़ों के अनुसार, देश में कुल 78.44 करोड़ की कुल पात्र आबादी में से 16 सितंबर तक 19.14 करोड़ लोगों को कवर किया गया है।
18-59 वर्ष आयु वर्ग के लिए कोविद-19 एहतियाती खुराक देने की प्रक्रिया भी 10 अप्रैल से शुरू हुई है। इसके बाद, राष्ट्रीय कोविद टीकाकरण अभियान के हिस्से के रूप में एहतियाती खुराक को बढ़ावा देने के लिए 15 जुलाई को ‘कोविद वैक्सीन अमृत महोत्सव’ अभियान शुरू किया गया था। अभियान के तहत, सभी सरकारी कोविद टीकाकरण केंद्रों पर 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए 75 दिनों (15 जुलाई से 30 सितंबर, 2022 तक) के लिए मुफ्त एहतियात की खुराक प्रदान की जा रही है।

Share this news

About desk

Check Also

स्थानीय युवाओं को शिक्षक की नियुक्ति देने की मांग को लेकर बंद

बंद से अविभाजित कोरापुट में जनजीवन ठप्प कोरापुट। संयुक्त कार्रवाई समिति और कोरापुट जिला युवा कांग्रेस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *