Home / Odisha / समुद्र में मिलेगा बाढ़ का पानी, टूट सकता है 10 साल का रिकार्ड

समुद्र में मिलेगा बाढ़ का पानी, टूट सकता है 10 साल का रिकार्ड

  •  चार जगहों पर तटबंधों में आयी दरार

भुवनेश्वर। ओडिशा में बाढ़ का 10 साल का रिकार्ड टूट सकता है। बाढ़ का पानी समुद्र में जाकर मिल सकता है। इसके बाद बाढ़ की भयावता में कमी देखने को मिलेगी। इस बीच नदियों में उफान के कारण चार जगहों पर तटबंधों के टूटने की खबर है।
पुरी, खुर्दा और जगतसिंहपुर जिले में तटबंध टूटने की सूचना है। राज्य के
विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) प्रदीप कुमार जेना ने बुधवार को बताया कि
जिला प्रशासन और जल संसाधन विभाग के इंजीनियर स्थिति से निपटने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं। ओड्राफ, एनडीआरएफ और अग्निशमन सेवा के कर्मियों द्वारा भी बचाव कार्य जारी है।
विशेष राहत आयुक्त ने कहा कि पानी का ऐसा स्तर करीब 10 साल बाद अनुभव किया जा रहा है। अगले 24 घंटे महत्वपूर्ण हैं, जब चरम बाढ़ का पानी समुद्र में मिलेगा। इसके बाद, जलस्तर घट जायेगा।
जानकारी के अनुसार, गणेश्वर ग्राम पंचायत के खंडियाकुड़ा गांव के पास महानदी की एक सहायक नदी कुशभद्रा के तटबंध में 25 फीट चौड़ी दरार आने से पुरी जिले के गोप प्रखंड के कई गांव जलमग्न हो गये हैं। गणेश्वरपुर, नागपुर, बेदपुर, अंडरा, रहनगोरडा और डाभर समेत सैकड़ों गांव बाढ़ की चपेट में आ गये हैं.
खुर्दा जिले के जटनी प्रखंड अंतर्गत तिरीमल के पास रजुआ नदी के तटबंध पर 100 फीट चौड़ी दरार आ गई। इसके परिणामस्वरूप निचले इलाकों में स्थित 20 गांव जलमग्न हो गये हैं।
खुर्दा में गडसनपुट लोकपाल और हल्दियापड़ा के पास नदी के तटबंध में 50 फीट की दरार होने से लोकपाल, हल्दियापड़ा, मंडरबस्ता, धोलपाटणा, बहबजा, झरकाटा और शारदापुर सहित कई गांव जलमग्न हो गये हैं।

खुर्दा जिला प्रशासन ने बाढ़ से जलमग्न इलाकों से लोगों को निकालने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। तटबंध के कमजोर हिस्सों को बालू की बोरियों से भरने का काम चल रहा था।
ब्रह्मचारीपाटणा के पास कानी नदी के तटबंध पर 65 फीट चौड़ी दरार आने से दशरथपुर प्रखंड के कई गांव जलमग्न हो गये हैं.
बैतरणी नदी की एक सहायक नदी कानी ने दोपहर में तटबंध तोड़ दिया। इससे 20 गांवों में बाढ़ आ गई। इस दरार से हजारों हेक्टेयर खेत भी जलमग्न हो गये हैं।
इस बीच, महानदी के मुंडली बैराज से पानी के प्रवाह के कारण आठगढ़ के कई गांव जलमग्न हो गये हैं। लोगों के घरों में पानी घुस गया है, वे अपने छतों पर शरण लिये हुए हैं। निधिपुरगड़ा में बाढ़ के पानी के तेज बहाव से एक कार बहने की सूचना है।

Share this news

About desk

Check Also

राष्ट्रपति मुर्मू ने किया प्रकृति संरक्षण के लिए एकजुट प्रयासों का आह्वान

कहा-भगवान श्री जगन्नाथ के दर्शन से मिली आंतरिक शांति : राष्ट्रपति पुरी। चार दिवसीय दौरे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *