Home / Odisha / दमकल विभाग की टीमों ने 667 लोगों को बचाया

दमकल विभाग की टीमों ने 667 लोगों को बचाया

  •  एक हिरण और विभिन्न बाढ़ क्षेत्रों से 11 मवेशियों को भी बचाया

भुवनेश्वर। ओडिशा में दमकल विभाग की टीमों ने बाढ़ प्रभावित इलाकों से 667 लोगों को बचाया है। राज्य में बाढ़ की मौजूदा स्थिति से निपटने के लिए ओडिशा दमकल सेवा अलर्ट पर है। 44 ओडिशा फायर सर्विस रिस्पांस टीमों को तटीय जिलों के साथ-साथ प्रभावित जिलों में असहाय व्यक्तियों के साथ-साथ जानवरों के बचाव और पुनर्वास के लिए तैनात किया गया है। दमकल सेवा दल राज्य के विभिन्न हिस्सों में पेड़ों के उखड़ने के कारण सड़क की सफाई में सक्रिय रूप से लगे हुए हैं। अग्निशमन सेवा टीमों ने नृसिंहनाथ के पास एक हिरण और विभिन्न बाढ़ क्षेत्रों से 11 मवेशियों को भी बचाया। 16 अगस्त की सुबह तक दमकल विभाग की टीमों ने 667 लोगों को बचाया है। कटक जिले के दमपड़ा दमकल दल ने कटक जिले के बांकी के पास केनमुंडी गांव के डूबने योग्य क्षेत्र से लगभग 400 लोगों को बचाया है।
उपरोक्त के अलावा संबंधित जिलों के सभी फायर स्टेशनों का उपयोग एएसकेए लाइट, पंप, नाव, ओबीएम, पावर सॉ, कॉम्बी टूल्स आदि से लैस स्वतंत्र टीमों के रूप में भी किया जा रहा है।
यह जानकारी आज यहां अग्निशमन सेवा के महानिदेशक संतोष कुमार उपाध्याय ने दी। उन्होंने मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य के विभिन्न हिस्सों में दमकल कर्मियों की तैनाती की समीक्षा की। समीक्षा बैठक अग्निशमन सेवा की अतिरिक्त डीजी सौम्या मिश्र, आईसी मुख्य अग्निशमन अधिकारी डीके स्वाईं और संबंधित अग्निशमन अधिकारियों, उप अग्निशमन अधिकारियों और सहायक अग्निशमन अधिकारियों की उपस्थिति में हुई।

बढ़ती कार के चार यात्रियों को बचाने वाले कर्मचारी होंगे सम्मानित
महानिदेशक संतोष कुमार उपाध्याय ने बताया कि 15 अगस्त की मध्यरात्रि को कटक जिले के घंटीखाला के पास बाढ़ के पानी में बह गई एक निजी कार के चार यात्रियों को बचाने में दमकल कर्मियों के साहसिक कार्य की सराहना की। सभी संबंधित चार कर्मचारियों को सम्मानित किया जायेगा।

अधिकारियों से संपर्क रखने की सलाह
ओडिशा अग्निशमन सेवा के सभी अधिकारियों को समय पर बचाव कार्य शुरू करने के लिए प्रभावी समन्वय के लिए संबंधित जिला कलेक्टरों, बीडीओ और तहसीलदारों के साथ संपर्क करने की सलाह दी गई है। विभिन्न वरिष्ठ अधिकारियों को प्रभावित जिलों की जिम्मेदारी दी गई है। क्षेत्रीय इकाइयों के साथ समन्वय स्थापित करने के लिए सीएफओ कार्यालय, कटक में नियंत्रण कक्ष खोला गया है।

Share this news

About desk

Check Also

भरतपुर थाना मामले में न्यायिक आयोग ने हलफनामे मांगे

आयोग ने अधिसूचना जारी की शिकायतकर्ता, पुलिस और आम जनता समेत अन्य हितधारकों से खुले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *