Home / Odisha / ओडिशा में नगर निकाय चुनाव में कुल 61 उम्मीदवार निर्विरोध विजयी

ओडिशा में नगर निकाय चुनाव में कुल 61 उम्मीदवार निर्विरोध विजयी

  •  सीएमसी के मेयर पद और बारिपदा नगरपालिका के चेयरमैन पद के लिए 16 उम्मीदवार मैदान में

  •  जयपुर नगरपालिका के चेयरमैन पद के लिए लड़ रहे हैं 18 उम्मीदवार

भुवनेश्वर. राज्य में नगर निकाय चुनाव में कुल 61 उम्मीदवारों ने निर्विरोध जीत हासिल की है. यह जानकारी राज्य के चुनाव आयुक्त आदित्य प्रसाद पाढ़ी ने सोमवार को देते हुए बताया कि बताया कि ब्रह्मपुर नगर निगम (बीएमसी) के तीन वार्डों और अन्य नगरपालिकाओं और एनएसी के 58 वार्डों में नामांकन पत्र दाखिल करने वालों सहित कुल 61 उम्मीदवारों ने निर्विरोध जीत हासिल की है. इनके खिलाफ किसी भी उम्मीदवार ने नामांकन दाखिल नहीं किया था.
उन्होंने बताया कि केंद्रापड़ा में पट्टामुंडई नगरपालिका, ढेंकानाल में कामाख्यानगर एनएसी और गंजाम में पुरुषोत्तमपुर एनएसी में एक-एक वार्ड के लिए कोई नामांकन दाखिल नहीं किया गया है. उन्होंने कहा कि चूंकि ये आरक्षित सीटें हैं. इसलिए पार्षदों को राज्य सरकार द्वारा मनोनीत किया जाएगा.
पाढ़ी ने बताया कि कटक नगर निगम (सीएमसी) के मेयर पद के लिए और बारिपदा नगरपालिका के अध्यक्ष पद के लिए 16 उम्मीदवार मैदान में हैं. जयपुर नगरपालिका के चेयरमैन पद के लिए 18 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं.
इसे देखते हुए उक्त स्थानों पर दो बैलेट यूनिट का प्रयोग किया जाएगा, क्योंकि एक बैलेट यूनिट की अधिकतम सीमा 15 की है.
उन्होंने बताया कि चूंकि मेयर और चेयरपर्सन का चुनाव सीधे होगा, इसलिए प्रत्येक बूथ पर अलग-अलग डिब्बों में दो ईवीएम का इस्तेमाल किया जाएगा. एक नगरपालिका पार्षद के लिए और दूसरा चेयरमैन या मेयर के लिए होगा. मतदान 24 मार्च को सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक होगा और मतगणना 26 मार्च को सुबह 8 बजे से शुरू होगी. उन्होंने बताया कि चुनाव के लिए लगभग 22,000 मतदान कर्मियों को तैनात किया जायेगा. वे 23 मार्च की शाम तक संबंधित बूथों पर पहुंचकर रिपोर्ट करेंगे. शहरी चुनावों के लिए कुल 195 प्लाटून पुलिस बल तैनात किया जाएगा. इसमें भुवनेश्वर नगर निगम के लिए 30, कटक नगर निगम के लिए 20 और ब्रह्मपुर नगर निगम के लिए 10 प्लाटून शामिल हैं.
इसके अलावा, 300 मोबाइल पार्टियों को तैनात किया जायेगा. इनमें से 109 तीन नगर निगमों में लगे रहेंगे. राज्य चुनाव आयुक्त पाढ़ी ने कहा कि प्रत्येक बूथ पर एक कांस्टेबल, हवलदार या सशस्त्र पुलिस तैनात की जाएगी.

Share this news

About desk

Check Also

In chat with PM Modi, Kohli reveals he was underconfident before final but…

After clinching the T20 World Cup title, the team on Thursday met Prime Minister Narendra …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *